7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर 3 अगस्त 2022 को होगा ऐलान! कितना बढ़ेगा? यहां जानें सारी डिटेल्स

7th pay commission latest news: आइए हम आपको बताते हैं केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह महीना अच्छी खबरें ला रहा है। अगर आपको पता ना हो तो हम आपको बताते चलें कि अगस्त में कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बढ़ना वाला महंगाई भत्ते और महंगाई राहत पर अगस्त में ऐलान हो सकता है। अगस्त में, DA की मई 4% की दर से DA में वृद्धि की घोषणा करता है। यह AICPI सूचकांक के आंकड़े से स्पष्ट है कि मई तक उनके महंगाई भत्ता में 4% की वृद्धि होगी। यदि सूत्रों पर विश्वास किया जाना है, तो यह संघ कैबिनेट बैठक में 3 अगस्त को आयोजित होने वाली घोषणा की जा सकती है।

1 जुलाई 2022 से नया महारानी भत्ता लागू होगा। घोषणा के बाद, बढ़े हुए डीए का लाभ होगा। अगस्त का वेतन। वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ता मिल रहा है. और आगे भी इसमें बढ़ोतरी होने की संभावना है. तो चलिए हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं, पूरी जानकारी लेने के लिए आप हमारे साथ बने रहें और हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े ताकि आपको 7th पे कमीशन के बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

Dearness allowance: 4% बढ़ना कन्फर्म है

जैसे आप सभी को पता है जब से कोरोनावायरस की महामारी हमारे देश में फैली है तब से महंगाई भी बहुत ज्यादा दिन-ब-दिन बढ़ रही है, ऐसे में यह सरकार के तरफ से बहुत ही सही कदम उठाया गया है. जिससे सरकारी कर्मचारियों को बहुत राहत मिलने वाली है.

हम आपको बताते चलें कि DOPT से जुड़े सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI सूचकांक से जुड़ा हुआ है। अब तक जो संख्या आई है, यह स्पष्ट है कि महंगाई भत्ते में एक बड़ी छलांग हो सकती है। इसे 3 अगस्त को आयोजित होने वाली कैबिनेट बैठक में शामिल किया जा सकता है। मैं आपको बता दूं कि मई तक AICPI इंडेक्स का डेटा आया है। यदि जून में भी सूचकांक बढ़ता है, तो महंगाई भत्ता में बहुत वृद्धि होगी। 4% बढ़ने की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। हालांकि, यदि सूचकांक 130 तक पहुंचता है, तो डीए में 5% तक की उछाल भी हो सकती है। AICPI सूचकांक की संख्या अभी 129 अंक तक पहुंच गई है। जून की संख्या भी आने वाली है।

7th Pay Commission Overview

Article7th Pay Commission
Announcement3 August 2022
Salary Raise ExpectationsUp to 15k
Official WebsiteClick Here

Read this also:

एक्सपर्ट का दावा 4% तो बढ़ेगा ही DA

7th pay commission latest news: दोस्तों जिस हिसाब से हमारे देश में महंगाई बढ़ती जा रही है, यह बहुत जरूरी है कि 4% से 5% की DA है जरूरी है, बल्कि कहा जाए तो इससे ज्यादा परसेंट की जरूरत है लेकिन महंगाई की जो गणना करते हैं उन लोगों का कहना है कि कि अगस्त में 4% हाइक को मंजूरी दी जाएगी। हालांकि, यह इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यदि अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक- IW (All India Consumer Price Index- IW) जून में चित्र 130 को पार करता है, तो महंगाई भत्ता 5% तक बढ़ सकता है। विशेषज्ञ के अनुसार, जून के महंगाई भत्ता का आंकड़ा 31 जुलाई को आएगा, जो इस बात की पुष्टि करेगा कि कितना महंगाई भत्ता बढ़ गया है।

DA Hike: कैसे पता लगेगा कितना बढ़ेगा?

दोस्तों आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आप का DA Hike हुआ है तो आप उसे कैसे पता कर सकते हैं कि DA में बढ़ोतरी हुई है. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता उपभोक्ता महंगाई यानी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर निर्भर करता है। यदि यह आंकड़ा लगातार बढ़ता है, तो उसी क्रम में महंगाई भत्ता भी बढ़ जाता है। इस वर्ष की पहली छमाही के लिए उपभोक्ता मुद्रास्फीति पांच महीने के लिए आ गई है। यह पुष्टि की जाती है कि आने वाले दिनों में 4% की दर से महंगाई भत्ता बढ़ेगा। हालाँकि, जून डेटा अभी आना बाकी है। जैसे ही जून का डाटा आएगा आपको सूचित कर दिया जाएगा और यदि यह सूचकांक 130 को पार करता है, तो महंगाई भत्ता में 5% की वृद्धि हो सकती है।

7th pay commission list

15000 रुपये प्रति माह तक वेतन में हो सकती है वृद्धि

7th pay commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि डीए मई 31 जुलाई तक डीए में वृद्धि की घोषणा कर सकता है। यही है, कर्मचारी अगस्त में बल्ले-बल्ले होने जा रही है। बम्पर अगस्त के वेतन में इस बार बढ़ने की उम्मीद है। यदि कर्मचारियों की अपेक्षाओं के अनुसार 6 प्रतिशत महंगाई भत्ता में वृद्धि होती है, तो यह 34 प्रतिशत से बढ़कर 40 प्रतिशत हो जाएगा। इस अर्थ में, न्यूनतम बुनियादी का वेतन 1080 रुपये बढ़ जाएगा, जबकि अधिकतम बुनियादी वेतन में प्रति माह 15,000 रुपये का लाभ होगा।

7th Pay Commission: नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता

आइए हम (Dearness allowance) आपको बताते चलें कि महंगाई भत्ते को लेकर श्रम मंत्रालय ने कैलकुलेशन का जो फार्मूला है उसे बदला जा चुका है. श्रम मंत्रालय ने DA गणना के आधार वर्ष 2016 में बदलाव किए हैं। मजदूरी दर सूचकांक की (WRI-Wage Rate Index) एक नई श्रृंखला जारी की गई है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016 = 100 के साथ WRI की नई श्रृंखला वर्ष 1963-65 के आधार की पुरानी श्रृंखला की जगह लेगी।

Read this also:

7th Pay Commission [FAQ]

7 वें वेतन आयोग की राशि क्या है?

वेतन आयोग ने सभी कर्मचारियों के लिए 2.57 के एक समान फिटमेंट कारक की सिफारिश की है। 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग से संबंधित फिटमेंट कारक पहले 2.57 गुना से 3.00 बार सेट होने की संभावना है।

क्या 8 वां वेतन आयोग है?

सूत्रों के अनुसार, 7 वें वेतन आयोग समाप्त होने के बाद 8 वां वेतन आयोग नहीं होगा। केंद्र सरकार कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाने के लिए एक नया सूत्र लाने की तैयारी कर रही है।

लेवल 7 पे स्केल क्या है?

7 वें वेतन आयोग पे मैट्रिक्स के अनुसार, एक स्तर -7 कर्मचारी को 44,900 रुपये से 442,400 रुपये प्रति माह का वेतन मिलेगा। मतलब, भर्ती प्रक्रिया के सफल समापन के बाद, उम्मीदवार को 44,900 रुपये का प्रारंभिक मासिक वेतन मिलेगा और अन्य भत्ते जैसे महंगाई भत्ता (डीए), टीए, एचआरए, आदि।

निष्कर्ष

जैसे कि हम लोगों ने आप को 7th Pay Commission और केंद्रीय कर्मचारियों को DA के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है और बताया है कब से 7th Pay Commission लागू किया जाएगा, फिर भी अगर आपके मन में कोई दुविधा हो और कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment