Aadhaar Card: नवजात बच्चों का ऐसे बनेगा Baal Aadhaar Card

सरकार द्वारा 5 साल या उससे कम के बच्चे के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए यूआईडीएआई ने बाल आधार कार्ड की घोषणा की है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बाल आधार कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं.जैसे कि बाल आधार कार्ड क्या है. आधार कार्ड बनाने का उद्देश्य क्या है.

बाल आधार कार्ड बनवाने से लाभ क्या मिल सकता है. बाल आधार कार्ड से विशेषताएं क्या क्या है. बाल आधार कार्ड बनवाने की पात्रता क्या है. बाल आधार कार्ड को ऑनलाइन प्रक्रिया कैसे करें. बाल आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म इत्यादि कैसे भरें. यदि आप इस लेख संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें. 

बाल आधार कार्ड (Baal Aadhaar Card) 

Aadhaar Card: आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. जैसे पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यूआईडीएआई ने 5 साल या फिर 5 साल से कम के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनवाने की घोषणा की है. यह आधार कार्ड नीले रंग के होंगे. बच्चे की उम्र 5 साल से ऊपर होने के बाद बाल आधार कार्ड इनवैलिड हो जाएंगे. बाल आधार कार्ड इनवाइट होने के बाद बच्चे का नया आधार कार्ड बनवाया जाएगा. जिसके लिए बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना होगा.

वे सभी लोग जो अपने बच्चे का बार आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. बाल आधार कार्ड के माध्यम से कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है. जिस बच्चे के पास बाल आधार कार्ड होगा उसे स्कूल में एडमिशन मिलने में भी आसानी होगी.

आधार कार्ड का उद्देश्य क्या है? 

Aadhaar Card: जैसे कि आप लोग जानते हैं कि आधार कार्ड देश के नागरिकों के लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इसका उपयोग कई प्रकार के कामों में किया जाता है. अब केंद्र और राज्य की कई सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है. इसके साथ है बैंकों में भी इसके बिना कोई काम नहीं होता है.

अब सरकार ने बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनवाने का आदेश दिया है. देश के लोग इस योजना के तहत 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों का बाल आधार कार्ड बनवाना होगा. इस योजना के जरिए बच्चों को भी सरकार की योजनाओं और सेवाओं का लाभ दिया जाएगा. इसके जरिए बच्चों कल स्कूलों में एडमिशन करवाने में भी आसानी होगी. 

आधार कार्ड मुख्य तथ्य 

जो उम्मीदवार बाल आधार कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं वह नीचे दिए गए तथ्य को पढ़ ले. 

  • बाल आधार कार्ड बन जाने के बाद उसे 2 बार अपडेट कराना अनिवार्य होता है. या अभी 5 साल और 15 साल की उम्र के बाद कराया जाता है. 
  • बाल आधार कार्ड में माता-पिता के इसलिए लगा जाते हैं क्योंकि छोटे शिशुओं का बायोमेट्रिक विकसित नहीं हो पाते हैं. इसलिए बच्चों के बायोमेट्रिक और आइरिश स्कैन इसमें शामिल नहीं किया जाता है. लिहाजा बाल आधार कार्ड बनाने के लिए माता या पिता के दस्तावेज की जरूरत पड़ती है. 
  • स्कूल में दाखिल के लिए बाल आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  • अगर आपको बाल आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हेल्प लाइन नंबर 1947 पर भी कॉल कर सकते हैं.

बाल आधार के लिए दस्तावेज क्या-क्या लगेंगे 

जो उम्मीदवार बालक आधार कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं. यह सारे दस्तावेज अपने साथ रखें. 

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए 
  • बच्चे की उम्र 5 साल या उससे कम होनी चाहिए 
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र 
  • माता-पिता का आधार कार्ड 
  • पते का प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • बच्चे की पासपोर्ट साइज दो फोटो

बाल आधार कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें 

जो इच्छुक लाभार्थी अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए तरीके से फॉलो करें. 

  • सर्वप्रथम आवेदक को Unique Identification Authority of India कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है 
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पर स्कूल जाएगा 
  • इस होम पेज पर गेट आधार कार्ड (Get Aadhaar Card) के ऑप्शन में से आपको Book an Appointment का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का होम पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको यहां पर अपने रात जिले का चयन करना है और अपनी अपॉइंटमेंट बुक करनी है 
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर और ओटीपी वेरीफाई करके अपॉइंटमेंट की तारीख बुक करना होगा 
  • इसके बाद आपको खुद से अपॉइंटमेंट वाले दिन अपने बच्चे को आधार केंद्र लेकर जाना होगा 
  • वहां जाकर आपके बच्चे का बाल आधार कार्ड बन जाएगा 

5 साल की उम्र पार होने के बाद आधार कार्ड अपडेशन के लिए मां-बाप बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी. पर बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने पर उसके दसों उंगलियों के फिंगर प्रिंट, रेटिंग स्कैन और फोटोग्राफ आधार केंद्र में जाकर जमा कर देना होगा.

बाल आधार कार्ड ऑफलाइन कैसे बनवाए? 

सबसे पहले आपको आधार केंद्र में अपने और अपने बच्चे के दस्तावेज़ को लेकर जाना होगा । वहाँ जाकर आपको बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना होगा ।

इसके बाद आपको आवेदन में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बच्चे का नाम ,माता पिता का आधार नंबर ,आदि भरनी होगी ।आधार केंद्र में जाकर बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और माता पिता में से किसी एक का आधार नंबर (Aadhaar Number of Child Birth Certificate and Parent) दें।

बच्चे  का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए अपना मोबाइल नंबर भी केंद्र में दर्ज करवाना होगा और बच्चे की फोटो देना होगा ।बच्चे का कार्ड माता पिता के आधार कार्ड से लिंक किया जायेगा।

इसके बाद आवेदन फॉर्म सबमिट (Form Submit) करना होगा। इसके  बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी । जब बच्चे के आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन (Registration and Verification of Aadhar Card) पूरा हो जायेगा।

और आप के द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्म का एसएमएस (A Confirmation SMS) प्राप्त होगा। उसके बाद 02 महीनों के अंदर बच्चे का आधार नंबर प्राप्त हो जायेगा.

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको बाल आधार कार्ड की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और यह भी बताया है कि बाल आधार कार्ड को आवेदन कैसे करें. अगर फिर भी बाल आधार कार्ड से जुड़ा कोई सवाल हो जिसे हम इसलिए के जरिए पूरा ना कर सके तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब देंगे.

Leave a Comment