Aadhar Card Me Mobile No Link Kaise Kare: जाने सारी जानकारी यहां

Aadhar Card Me Mobile No Link Kaise Kare: UIDAI क्या धारी की वेबसाइट के अनुसार अगर आप अपडेट के लिए ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग कर रहे हैं आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड पर रजिस्टर होना चाहिए. अगर आपका नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप सहायक दस्तावेजों के साथ नजदीकी अस्थाई नामांकन केंद्र जा सकते है

. इस लेख में आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर लिखकर या अपडेट करने के तरीके, आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताया गया है. तो आप इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें ताकि आपको आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने का पूरा तरीका मालूम हो सके.

आधार के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का तरीका 

Aadhar Card Me Mobile No Link Kaise Kare: SSUP के माध्यम से आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर(Register Mobile Number) करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा होती  थी. लेकिन अब इस सुविधा को बंद कर दिया गया है और आवेदक को आधार मोबाइल नंबर रजिस्टर अपडेट करने के लिए आधार एनरोलमेंट/ अपडेट सेंटर जाना पड़ता है. अपडेट की प्रक्रिया में 90 दिन लगते हैं आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा.

Read this also:

आधार कार्ड टिप्स 

Aadhar Card Me Mobile No Link Kaise Kare: सरकार की निर्देशानुसार आधार कार्ड से मोबाइल नंबर (Mobile Number) को जोड़ना अनिवार्य हो गया है. अगर आप के मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक नहीं है तो कोई जरूरी काम अधूरे रह जाएंगे. आप अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से घर बैठे बहुत आसानी से लिंक कर सकते हैं. इस लेख के जरिए आपको मालूम चलेगा कि आप घर बैठे आधार कार्ड मैं अपना मोबाइल नंबर घर बैठे ही लिंक करा सकते हैं तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ें.

Aadhar Card Me Mobile No Link Kaise Kare

लेख विवरणआधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने का तरीका
स्थानपूरे भारत में
सन2022
रोजगार आउटलेटrojgaroutlet.com
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.uidai.gov.in/

IVR प्रोसेस से करे लिंक.

Aadhar Card Me Mobile No Link Kaise Kare: IVR प्रोसेस के आने के बाद यह प्रक्रिया अब बेहद आसान हो गई है. आपको बस किसी भी मोबाइल फोन से 14546 पर कॉल करना होगा और कुछ स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपके मोबाइल से आधार नंबर लिंक हो जाएगा. डिजिटल इंडिया ने अपना आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में जानकारी दी है. यह प्रक्रिया कैसे काम करता है अब यह जान लेते हैं.

14546 पर कॉल करने से पहले यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आपके पास अपना आधार कार्ड और OTP जनरेट करने के लिए मोबाइल नंबर हो. IVR सर्विस को AIRTEL, IDEA और VODAFONE जहां पहले ही एक्टिवेट कर चुके हैं, वही JIO और BSNL भी इस सर्विस को जल्द ही एक्टिवेट कर देंगे. आइए आपको बताते हैं IVR प्रोसेस के तहत आधार री-वेरिफिकेशन (RE-VERIFICATION) के लिए आपको क्या करना होगा.

आसान स्टेप्स में मोबाइल नंबर को आधार से करें लिंक

Aadhar Card Me Mobile No Link Kaise Kare: हमने आपको आधार नंबर को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने का आसान तरीका बताया हुआ है जिसे आप फॉलो करके आसानी से अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं. 

सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल करें।

इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप भारतीय नागरिक हैं या NRI हैं। अपना ऑप्शन चुन लें। उसके बाद आधार कार्ड को आपसे मोबाइल नंबर को लिंक करने की सहमति के बारे में पूछा जाएगा। 1 को प्रेस करने के बाद आपकी सहमति मान ली जाएगी।

इस प्रक्रिया के बाद आपको 12 अंकों वाला आधार नंबर देना होगा और फिर से 1 दबाना होगा। अगर आपने गलत आधार नंबर डाल दिया है तो आपको दूसरा विकल्प भी मिलेगा। इसके बाद एक OTP यानी वन टाइम पासवर्ड जेनरेट होगा जो कि आपके मोबाइल पर आ जाएगा। इसके बाद IVR प्रोसेस के तहत आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल ऑपरेटर को नाम, फोटो, जन्म तिथि आदि जानकारियां देनी होंगी। इसके बाद IVR आपके मोबाइल नंबर के आखिरी चार अंकों को पढ़ेगा और आपसे ये नंबर दोबारा कन्फर्म करने को कहेगा। आपकी कन्फर्मेशन मिलने के बाद आप SMS के जरिए आए हुए OTP के एंटर करेंगे।

OTP डालने के बाद आपको 1 दबाना होगा। इसके बाद यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा। IVR आपको जानकारी देगा कि आधार बेस्ड मोबाइल नंबर का री—वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है। प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपके पास मेसेज आ जाएगा.

आधार कार्ड में गलती को सुधारने का तरीका

आपको आधार नामांकन केंद्र में अद्यतनीकरण के लिए मूल दस्तावेज लाने होंगे । ऑपरेटर द्वारा स्कैन किए जाने के बाद, कृपया मूल दस्तावेज एकत्र करना सुनिश्चित करें। नहीं, आप अपडेशन के लिए किसी भी नजदीकी आधार एनरोलमेंट अपडेट सेंटर पर जा सकते हैं।

Aadhar Card Me Mobile No Link Kaise Kare [FAQ]

आधार कार्ड के सुधार में कितना दिन लगता है ?

याद रखें कि आधार कार्ड में करेक्शन करने के बाद अपडेट होने में 5 दिन का समय लगता है. इसके बाद आप चेक कर सकते हैं जब आप इसमें कुछ करेक्शन करते हैं तो आपको एक URN नंबर मिलता है. उसको याद रखना जरूरी है तभी आप अपडेट कार स्टेटस पता कर सकते हैं ?

आधार कार्ड कितने दिन में बनता है ?

प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड जीवन में सिर्फ एक ही बार बनता है. आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है.

आधार कार्ड में कितनी बार आप फोटो बदल सकते हैं?

आप जितनी दफा चाहे अपनी फोटो बदल सकते हैं. उसके लिए कोई सीमा नहीं है.

आधार कार्ड में नाम कितनी दफा बदला जा सकता है?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अपने आधार कार्ड पर केवल 2 बार अपना नाम बदल सकते हैं.

Read this also:

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको इस लेख में बताया है कि आप अपना आधार कार्ड (Adhaar Card) अपना फोन नंबर से कैसे लिंक कर सकते हैं और यह भी बताया है कि आप खुद से अपना फोन नंबर आधार कार्ड (Adhaar Card) में कैसे लिंक कर सकते हैं. अगर फिर भी आपको आधार कार्ड (Adhaar Card) से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment