Aadhar Card Se Loan: अब आधार कार्ड से मिलेगा ₹3 लाख तक का लोन

आधार कार्ड एक अत्यंत आवश्यक दस्तावेज है, जो कि हमारे देश में प्रत्येक भारतीय के पास होता है। किंतु कैसा रहेगा जब इस साधारण से किंतु आवश्यक दस्तावेज के माध्यम से आपको ₹300000 तक का लोन प्राप्त हो जाए? जाहिर सी बात है, यह बात केवल एक उपहास के समान ही प्रतीत हो रही होगी। किंतु यह पूर्णता सत्य है। आज के इस पोस्ट में हम आप को इस बात से अवगत करवाएंगे कि आप किस प्रकार से आधार कार्ड के माध्यम से ₹300000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं?

आधार कार्ड हमारे देश में प्रत्येक भारतीय के पास होता है। क्योंकि इसे बनाने के लिए कोई आयु सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है। जैसे कि यदि आप वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा पैन कार्ड बनाते हैं, तो इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। किंतु यदि आप आधार कार्ड बनाना चाहते हैं, तो केवल आपके पास भारतीय नागरिकता होनी ही पर्याप्त है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी आयु 5 वर्ष की है अथवा 50 वर्ष है। आप आसानी से अपना आधार कार्ड बना सकते हैं।

घर बैठे लोन लेना हुआ सरल

जब भी लोन की बात आती है, तो सभी लोगों के मन मस्तिष्क में ढेरों कागजात तथा बैंक के चक्कर लगाने का दृश्य उभर कर आ जाता है। किंतु अब के इस आधुनिक युग में ऐसा करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि अब आप घर बैठे बैठे ही लोन प्राप्ति हेतु बेहद ही सरलता पूर्वक अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवश्यकता है, तो केवल इस प्रक्रिया से परिचित होने की। जिससे कि आपको लोन प्राप्त करने में कोई समस्या ना हो।

यदि आप चाहे तो आप घर बैठे बैठे ही अपने मोबाइल फोन तथा आधार कार्ड के माध्यम से ₹10000 से लेकर के ₹300000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। वैसे तो Paytm एप्लीकेशन का प्रयोग करके ऑनलाइन बुकिंग, ऑनलाइन रिचार्ज, बिल पेमेंट या फिर मनी ट्रांजैक्शन किया जाता है। 

जाने किस प्रकार मिलेंगे यह पैसे?

किंतु बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि आप Paytm एप्लीकेशन के प्रयोग से आप आधार कार्ड के द्वारा ₹300000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस बात की जानकारी प्रदान करेंगे कि आप किस प्रकार से घर बैठे बैठे ही लोन प्राप्ति हेतु आधार कार्ड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

वैसे तो प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है, जो कि आधार कार्ड वेरिफिकेशन के पश्चात लोन प्रदान कर देते हैं। किंतु आपका काफी ज्यादा समय इसकी खोजबीन में लग जाएगा कि आपको कौन सा एप्लीकेशन लोन प्रदान करेगा? किंतु प्रारंभ में आपको छोटी मोटी रकम ही ऋण के रूप में प्रदान की जाएगी। अर्थात यदि आप प्रथम बार आवेदन कर रहे हैं, तो फिर आपको ₹1000 से लेकर ₹5000 तक का ही लोन प्रदान किया जा सकता है। तत्पश्चात यदि आप का क्रेडिट अच्छा रहा, तो फिर आपके इस लोन अमाउंट में वृद्धि कर दी जाएगी।

निम्न तथ्यों पर ध्यान दें

आधार कार्ड से लोन प्राप्त करने की आवश्यक शर्तों के विषय में भी जान लेना काफी ज्यादा जरूरी है। जिससे कि आपको लोन प्राप्ति हेतु कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

  • आवेदन कर्ता के पास एक Paytm अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास जो Paytm खाता है, उसका बैंक अकाउंट से लिंक होना आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आधार कार्ड के साथ साथ आवेदक के पास पैन कार्ड भी उपलब्ध होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता के पास आमदनी का कोई एक ऐसा स्त्रोत होना चाहिए, जो वह प्रमाणित कर सकें।
  • लोन की प्राप्ति के लिए आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो।

इसके अतिरिक्त हम यह भी आपको बताना चाहेंगे कि इस लोन प्राप्ति हेतु आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। अर्थात आपकी उम्र 23 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए।

निम्न प्रकार से दिया जा सकता है लोन

लोन प्राप्ति हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया हमने नीचे सारे स्टेप्स को विस्तारपूर्वक समझाया है। आप निम्न बताए गए स्टेप्स के अनुसरण मात्र से ही लोन प्राप्त कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और वहां पर से Paytm एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है।
  • Paytm एप्लीकेशन पर आपको स्वयं का अकाउंट बना करके लॉगिन कर लेना है।
  • तत्पश्चात आपके बैंक अकाउंट को Paytm से आपको लिंक कर लेना है।
  • Paytm एप्लीकेशन पर जाकर के आपको “Personal Loan” के विकल्प का चयन कर लेना है। 
  • उसके पश्चात आपके समक्ष कुछ अन्य विकल्प प्रस्तुत कर दिए जाएंगे। जिनमें से आपको “Get it Now” के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • उसके बाद ”Check your loan offer” का विकल्प प्रस्तुत कर दिया जाएगा। जिसका चयन आपको कर लेना है।
  • अब स्वयं के पैन कार्ड तथा आधार कार्ड के विषय में सारी आवश्यक जानकारियों को यहां पर उपलब्ध करवा देना है।
  • आपकी ईमेल आईडी तथा डेट ऑफ बर्थ आपको यहां पर देना है।
  • अब आपसे नौकरी या फिर बिजनेस से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसका उत्तर आपको यहां पर प्रदान कर देना है।
  • उसके बाद आपको यहां पर से लोन की धनराशि का भी चयन कर लेना है।
  • इसके पश्चात स्क्रीन पर आपको EMI से संबंधित कुछ जानकारियां उपलब्ध करवा दी जाएगी।
  • लोन से संबंधित प्रत्येक नियमों तथा आवश्यक शर्तों को आपको ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है।

यदि आप स्क्रीन पर दिखाई गई सारी शर्तों के साथ लोन लेने के लिए राजी है, तो फिर आप को “Submit” के बटन को क्लिक कर लेना है। कुछ ही समय के पश्चात लोन की धनराशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आधार कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई है। इसके साथ ही साथ हमने यह भी बताया है कि आप कितने रुपए तक का लोन अपने आधार कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपको हमारे द्वारा बताए गए जानकारी अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें और कोई अन्य सवाल हो जिसे आप हम से पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे.

2 thoughts on “Aadhar Card Se Loan: अब आधार कार्ड से मिलेगा ₹3 लाख तक का लोन”

Leave a Comment