Atal Pension Yojana 2022: अटल पेंशन योजना की ऑनलाइन आवेदन व अकाउंट स्टेटस चेक करें

Atal Pension Yojana 2022: दोस्तों जैसे कि आपको पता है हमारे देश में बेहतर विकास के लिए और देश के नागरिकों के लिए सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं लाए जाते हैं. इसी में एक योजना है जिसका नाम अटल पेंशन योजना है यह योजना देश के संगठित क्षेत्र के लोग के लिए है जो देश के बूढ़े बुजुर्ग हर गरीब लोग होते हैं, उन लोगों को हर महीने ₹1000 से लेकर ₹5000 तक पेंशन के तौर पर प्राप्त होती है. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसे हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जून 2015 में लागू की थी. इस योजना के तहत आते हैं और आपकी उम्र 60 साल या उससे अधिक है तभी आपको यह योजना का पैसा प्राप्त होगा.

हम आपको अपने इस लेख के जरिए अटल पेंशन योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे जैसे कि आप इसे कैसे आवेदन कर सकते हैं, इसकी पात्रता, सारी चीज हम अपने लेख में बताएंगे. इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको संपूर्ण जानकारी मिल सके.

Atal Pension Yojana 2022 Details

हम आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदक को हर महीने कुछ पैसे जमा करने पड़ते हैं. इसके अलावा आवेदक को उसकी उम्र जब 60 साल पूरी हो जाती है तब सरकार उसे महीने में पेंशन के तौर पर उसे पैसा देती है जो उसके बुढ़ापे की सहायक बनती है. Atal Pension Yojana मैं अब निवेश करते हैं और आप पेंशन के हकदार खो जाते हैं. हम आपको यह भी बता दें कि अकस्मात मृत्यु हो जाती है तो बाद में परिवार को भी इसका लाभ मिलता है.

Atal Pension Yojana 2022 Highlights

योजना का नामअटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लॉन्च की गयीवर्ष 2015
उद्देश्यपेंशन प्रदान करना
लाभार्थीदेश के असंगठित क्षेत्रो के लोग
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत कर लाभ

Atal Pension Yojana 2022: अटल पेंशन योजना को असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना में कम से कम ₹1000 से लेकर ₹5000 की पेंशन हर महीने 60 साल की आयु वाले आवेदक को विनिवेश के अनुसार दिया जाता है. इस योजना के तहत बहुत लाभ प्रदान की जाती है. हम आपको बता दें कि 18 से 40 वर्ष की आयु के अंदर टैक्स देने वाले भुगतानकर्ता इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, इसके अलावा अधिनियम धारा 80ccd (1B) के तहत यह योजना को बनाए गए थे. अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आप अपना टैक्स भी आसानी से बचा सकते हैं.

Read this also:

Atal Pension Yojana की महत्वपूर्ण जानकारी

इस योजना मैं अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के अंदर होनी चाहिए. अगर कोई भी लाभार्थी अपनी 18 वर्ष की आयु पास कर चुका है तो आसानी से इस योजना में जुड़ सकता है. अगर आप जुड़ना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ₹210 का प्रीमियम हर महीने भुगतान करना होगा. और जिन आवेदकों की उम्र 40 वर्ष है उन लोगों को ₹297 से लेकर ₹1454 तक का प्रीमियम देना पड़ सकता है. अटल पेंशन योजना 2022 से जुड़ने के लिए आपके पास बैंक का खाता होना अनिवार्य है तभी आप अपने बैंक के खाते को इस योजना के तहत लिंक कर सकते हैं. और एक जरूरी बात हम बता दें कि अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं या फिर कोई आयकर दाता हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

Pradhan Mantri Atal Pension Yojana (APY)

Atal Pension Yojana 2022: हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस योजना से जोड़ते हैं तो आपको 60 साल की आयु होने के पश्चात हर महीने पेंशन प्राप्त होती रहेगी. लाभार्थी पेंशन में प्रधान राशि में अपना जीवन आराम से व्यतीत कर सकते हैं, तथा अगर अकस्मात लाभार्थी की मृत्यु हो जाएगी तो इस दशा में आप की पेंशन की धनराशि आपकी पत्नी को दिया जाएगा. लेकिन अगर आपकी पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है तो फिर यह पैसा दूसरे नवमी को दे दिया जाएगा.

Atal Pension Yojana के लाभ

हम आपको अटल पेंशन योजना के होने वाले लाभ बताएंगे, कि अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको आगे चलकर क्या क्या लाभ मिलेगी.

  • अगर अटल पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए.
  • अटल पेंशन योजना के तहत लाभार्थी की आयु 60 वर्ष पूरी होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा उसे हर महीने ₹1000 से लेकर ₹5 तक मासिक पेंशन दिया जाएगा.
  • यह योजना लाभार्थी जो हर महीना पैसा निवेश करेंगे उसके आधार पर दी जाएगी.
  • हम आपको बता दें कि अगर लाभार्थी हर महीने की ₹1000 की पेंशन चाहता है तो उसकी आयु कम से कम 18 से 42 साल के अंदर होनी चाहिए और उसका प्रीमियम हर महीने ₹210 का होगा.
  • वहीं दूसरी तरफ अगर लाभार्थी 40 साल या उससे अधिक है तो उसे प्रीमियम कम से कम ₹200 से लेकर ₹1454 का प्रीमियम जमा करना पड़ेगा.

Atal Pension Yojana (APY) के तहत कौन कौन पात्र नहीं है?

अटल पेंशन योजना 2005 के पात्रता कुछ इस प्रकार के हैं:-

  • कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 ।
  • सीमेंट प्रोविडेंट फंड एक्ट, 1966
  • असम चाय बागान भविष्य निधि और विविध प्रावधान, 1955
  • कोयला खान भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम 1948 ।
  • कोई अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना ।
  • जम्मू कश्मीर कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1961

Atal Pension Yojana आवश्यक दस्तावेज

अटल पेंशन योजना 2022 में लगने वाले कुछ प्रमुख के दस्तावेज कुछ इस प्रकार के हैं:-

  • अटल पेंशन योजना के लिए आवेदक मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • निवास
  • आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए तथा बैंक खाते से उसका आधार लिंक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे हैं. आप उसे फॉलो करके आसानी से इसे आवेदन कर सकते हैं.

  • अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी बैंक में जाकर आपको खाता खुलवाना होगा.
  • उसके बाद आवेदक प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए फॉर्म में सारी जानकारी भरकर और अपने सारे दस्तावेज को लगा कर भर सकते हैं.
  • आवेदक जॉब फॉर्म को भर ले तब उसे बैंक मैं जाकर मैनेजर के पास जमा कर दें और बैंक मैनेजर से पूछे गए सारे दस्तावेज को भी जमा कर दें.
  • इस तरह आपका पेंशन योजना के अंतर्गत आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा.

Read this also:

Atal Pension Yojana 2022 [FAQ]

अटल पेंशन योजना का बैलेंस कैसे चेक करें?

गूगल प्ले स्टोर से ‘APY and NPS Lite’ एप डाउनलोड करिए।
प्रैन नंबर डालकर लॉग-इन पर क्लिक करिए।
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जो स्वत: ही आपके इनबॉक्स से ट्रैक कर लिया जाएगा. इसके बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें
इसके बाद आपका होमपेज खुलेगा, जो आपको स्कीम में जमा की गई कुल राशि बताएगा।

APY प्रीमियम क्या है?

लेकिन केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए एक पेंशन योजना शुरू की है। इसमें शामिल होने के लिए लिए उम्र 18 एवं अधिकतम 40 वर्ष है। आपको 60 वर्ष की उम्र तक प्रीमियम राशि जमा करनी होगी। इसे बाद आपको न्यूनतम 1000 एवं अधिकतम 5000 रूपये मासिक पेंशन दी जाएगी।

निष्कर्ष

जैसे कि मैंने अपनी इस लेख से आपको अटल पेंशन योजना 2022 की संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है, और और यह भी बताया है कि आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं. हम चाहते है आप इस लेख को अपने दोस्तों से शेयर जरूर करे, और अगर आप Atal Pension Yojana 2022 से जुडी कोई अन्य सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमैंट्स के माध्यम से पूछ सकते है, हम आपके सवालों का जवाब देने की कोसिस जरूर करेंगे।

Leave a Comment