Bank Of Baroda Home Loan: बैंक ऑफ बड़ौदा का होम लोन हुआ सस्ता 

आज हम आपको इस लेख में बैंक ऑफ बरोड़ा होम लोन की सारी जानकारी हम आपको अपनी इस लेख के जरिए बताएंगे. और यह लेख उन सबके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा जो होम लोन लेना चाहते हैं. अगर आप होम लोन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें. बैंक ऑफ़ बरोदा भारत सरकार का बैंक है. यह बैंक सभी सरकारी बैंकों में तीसरे नंबर पर आता है. जिसकी वजह से बहुत से लोग इस बैंक के साथ जुड़े हुए हैं. इस बैंक की स्थापना Sayajirao Gaekwad III ने 1908 में की। यह तभी से अपनी Service पुरे देश में दे रहा है।

Join

Hasmukh Adhia अभी बैंक के Chairman पद पर है। जबकि Sanjiv Chadha Bank के CEO और MD पद पर है। इस बैंक के लोन को कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता है. जो अपना घर लेना चाहते हैं, यह फ्लैट लेना चाहते हैं, प्लॉट लेना चाहते हैं या फिर अपने पहले से बने हुए घर को और आगे बढ़ाना चाहते हैं. इस बैंक लोन की खासियत यह है कि कम ब्याज दरों मैं यह लोन उपलब्ध करवाता है. किसके साथ घर को दो व्यक्ति यदि मिलकर कोई होम लोन ले रहे हैं तो लोन का अमाउंट ज्यादा दिया जाएगा. भारत में डिजिटल रुपए आ गया है, आप इसके बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त करके निवेश कर सकते हैं.

Bank Of Baroda Home Loan

होम लोन वाले ग्राहक को मुफ्त में इंसुरेंस और क्रेडिट मिलता है. यह लोन के साथ है दिए जाने वाले इंश्योरेंस का यही लाभ है कि इससे न केवल लोन लेने वाले व्यक्ति की सुरक्षा होती है बल्कि उसकी मृत्यु होने पर उसके परिवार को भी यार लोन की किस्त चुकाने से भी छुटकारा प्रदान करती है. किसी व्यक्ति के परिवार पर कोई बोझ ना पड़े. यह अपने होम लोन लेने वाले ग्राहकों को लोन पीरियड के दौरान 5 बार Top up loan की सुविधा भी देती है. यह बैंक के लोन को चुकाने की अधिकतम अवधि 30 वर्ष है.

जिसके कारण लोन लेने वाले आवेदक पर जल्दी लोन चुकाने का बोझ नहीं पड़ता. इस सेवा अपने परिवार का अच्छा से पालन पोषण करते हुए आराम से लौट चुका सकता है. लोन लेने के लिए बैंक को एक प्रतिभूति चाहिए होता है। जिसके Against में Bank Loan देता है। सामान्य रूप से बैंक किसी भी प्लॉट या घर की रजिस्ट्री के Against में होम लोन जारी करता है। लेकिन कभी कभी Bank Gold Jewelry, Company Share या Insurance के Documents के Against भी लोन दे देता है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा गाँवो और कस्बों में ज़्यादा से ज्यादा 1 Crore लोन और शहरों में 5 से 10 Crore लोन तक देता है। बाकि लोन की राशि व्यक्ति की कमाई पर भी निर्भर करती है। बैंक व्यक्ति को उतना ही लोन देने की इजाजत देती है जितना लेकर वह अपनी कमाई के हिसाब से आसानी से चूका सके। अगर आप LIC में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो हमारे बताए गए इस योजना पर जरूर करें जिसमें आपको 54 लाख मिलेगा.

बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन पात्रता 

कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक हो। जिसकी उम्र 21 से 70 साल की हो और वह किसी सरकारी या प्राइवेट संस्था में या तो काम करता हो या अपना खुद का Business करता हो इस बैंक के Home Loan के लिए Apply कर सकता है। लेकिन जो व्यक्ति किसी प्रॉपर्टी के Against में Home लोन लेना चाहते है उनको कहीं काम करने की जरुरत नहीं है। वह Registry को गिरवी रखकर भी लोन ले सकते है। होम लोन देने में जो सबसे अच्छी कंपनी को माना जाता है IIFL Home Loan इसके बारे में हमने बताया है कि आप कितने ब्याज के दर पर लोन ले सकते हैं.

Bank of Baroda Home Loan Documents Required 

आपको बैंक ऑफ़ बड़ौदा से होम लोन लेने के लिए निचे दिए गए Documents की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए आप पहले से ही इन पेपर को तैयार कर लीजिये।

  • सही से भरा और Sign किया गया Application Form / 3 Photo के साथ
  • आइडेंटिटी प्रूफ के लिए वोटर कार्ड /आधार कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस /पासपोर्ट में से कोई एक लेकिन जो 10 लाख से ऊपर का लोन के लिए Apply कर रहा है उसके लिए Pan Card देना अनिवार्य है।
  • घर के पते के प्रूफ के लिए वोटर कार्ड/आधार कार्ड /पासपोर्ट /राशन कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट
  • अगर पहले से कोई लोन चल रहा है तो पिछले 1 साल का लोन अकाउंट स्टेटमेंट Sanction लेटर के साथ
  • Applicant के पास जो भी सम्पति है उसका ब्योरा जैसे LIC/NSC/KVP/MF/PROPERTY
  • सम्पति और देनदारी का स्टेटमेंट
  • इनकम टैक्स रिटर्न की वेरिफिकेशन रिपोर्ट

Document For Salaried Applicant 

  • Salaried applicant के लिए पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप साथ में गारंटर की latest 1 महीने की सैलरी स्लिप
  • पिछले 1 साल का फॉर्म 16 और ITR आवेदक का और गारंटर का
  • एप्लिकेंट का Employee आइडेंटिटी कार्ड
  • Job की अपॉइंटमेंट, Promotion और Increment के Document
  • पिछले 6 महीनों का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

Document For Farmers

  • पिछले 2 साल का इनकम सर्टिफिकेट ग्राम सेवक या ग्राम के रेवेनुए अफसर द्वारा जारी किया गया
  • लैंड रेवेनुए रिकॉर्ड फॉर्म 6, 7/12, 8A
  • पिछले 12 महीनों का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

Bank of Baroda Home Loan Customer Care Number

आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा से Home Loan लेने के लिए या किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए बैंक के द्वारा दिए गए नंबर 8467001111 पर मिस्ड कॉल कर सकते है। इसके बाद बैंक के द्वारा ही आपको Call किया जायेगा। इसके अलावा आप बैंक से होम लोन की जानकारी पाने के लिए 8422009988 पर HL<SPACE>NAME के साथ SMS कर सकते है। म्यूचुअल फंड में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूच्यूअल फंड के बारे में भी हमने विस्तार से बताया है.

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और यह भी बताया है कि इस लेख की महत्वपूर्ण बातें क्या-क्या है. अगर फिर भी इस लेख से जुड़ा कोई अन्य सवाल हो. जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके. हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम दे देंगे.

Leave a Comment