BARC में स्टेनोग्राफर समेत कई अन्य पदों पर निकली भर्तियाँ जानें कब है आवेदन की आखिरी तारीख (BARC Group-C Recruitment 2022)

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। देश के प्रतिष्ठित संस्थान भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (Bhabha Atomic Research Centre) में स्टेनोग्राफर (ग्रेड-3), ड्राइवर तथा वर्क असिस्टेंट के कुल 89 पदों पर भर्तियाँ सुनिश्चित करने के लिए BARC द्वारा विज्ञप्ति (02/2022 NRB) जारी की गई है। उक्त पदों पर नौकरी करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं।

BARC स्टेनोग्राफर (ग्रेड-3), ड्राइवर तथा वर्क असिस्टेंट भर्ती 2022 से संबंधित अन्य सभी विवरण जैसे अधिसूचना, पात्रता, योग्यता, आयु सीमा, वेतन, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन शुल्क, आदि नीचे दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए लेख के अंत में दिए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ध्यानपूर्वक पढ़ें अथवा BARC की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 01-07-2022
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 31-07-2022
  • परीक्षा की तिथि – BARC की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी

रिक्तियों की संख्या

पदवार रिक्तियों की संख्या निम्नलिखित है-

पद का नाम पद का प्रकारश्रेणीवार रिक्तियां
स्टेनोग्राफर (ग्रेड-3)ग्रुप-सी अराजपत्रितकुल – 72
(UR- 03, OBC- 01, SC- 01, ST- 01)
ड्राइवर (साधारण ग्रेड)ग्रुप-सी अराजपत्रितकुल – 11
(UR- 04, EWS- 01, OBC- 02, SC- 02, ST- 02)
वर्क असिस्टेंट – Aग्रुप-सी अराजपत्रितकुल – 72
(UR- 20, EWS- 03, OBC- 15, SC- 15, ST- 12 , PWD- 07)

आयु सीमा

BARC द्वारा जारी उक्त पदों की भर्ती हेतु आवेदन करने क लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष एवं अधिकतम अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गई है, आयु की गणना आवेदन करने की आखिरी तारीख के आधार पर करी जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार विभिन्न आरक्षित श्रेणियों को उपयुक्त छूट (ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 03 वर्ष तथा एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 05 वर्ष) भी प्रदान की जाएगी।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

विभिन्न पदों के आधार पर आवश्यक शैक्षिक योग्यता निम्नलिखित है-

(अ) स्टेनोग्राफर ग्रेड-3

  • 10th अथवा इसके समकक्ष कोई परीक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की होनी चाहिए
  • अंग्रेजी में कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति का अभ्यास होना चाहिए
  • अंग्रेजी स्टेनोग्राफी में कम से कम 80 शब्द प्रतिमिनट का अभ्यास

(ब) ड्राइवर

  • उम्मीदवार 10वीं/SSC पास होना चाहिए
  • हल्के तथा भारी वाहनों को चलाने के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए
  • मोटर तंत्र का ज्ञान होना चाहिए तथा उम्मीदवार वाहनों में छोटी-मोटी खामियों को दूर करने में सक्षम होना चाहिए
  • हल्के वाहन चलाने का कम से कम 3 साल का अनुभव और भारी वाहनों को चलाने का कम से कम 6 साल का अनुभव होना चाहिए

(स) वर्क असिस्टेंट

  • उम्मीदवार 10वीं/SSC पास होना चाहिए

चयन प्रक्रिया

विभिन्न पदों के लिए पदवार चयन प्रक्रिया निम्नलिखित है

(अ) स्टेनोग्राफर ग्रेड-3

स्तर -1: सामान्य अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, सामान्य बुद्धि और तर्कशक्ति, मात्रात्मक योग्यता (अंकगणित) को कवर करते हुए एक घंटे की अवधि की वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी, जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए “3” अंक दिए जाएंगे और एक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

स्तर -2: आशुलिपि कौशल परीक्षण

(ब) ड्राइवर

स्तर -1: सामान्य अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, अंकगणित, मोटर वाहन अधिनियम को कवर करते हुए एक घंटे की अवधि की वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी, जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए “3” अंक दिए जाएंगे और एक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

स्तर-2: ड्राइविंग टेस्ट

(स) वर्क असिस्टेंट

स्तर -1 प्रारंभिक परीक्षा : एक घंटे की अवधि में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें गणित (20 प्रश्न), विज्ञान (20 प्रश्न) और सामान्य जागरूकता (10 प्रश्न) शामिल हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए “3” अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

स्तर -2 एडवांस टेस्ट : स्तर -1 प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार एडवांस परीक्षा के लिए पात्र होंगे, जिसमें दो घंटे की अवधि में 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे, इनमें गणित (15 प्रश्न), विज्ञान (15 प्रश्न), सामान्य जागरूकता (10 प्रश्न) और मूल अंग्रेजी (10 प्रश्न) शामिल हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए “3” अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। अंतिम मेरिट सूची स्तर -2 में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

वेतन

अलग-अलग पदों के आधार पर इं पदों के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को मिलने वाला मानदेय नीचे दर्शाया गया है।

पद का नाममासिक वेतन
स्टेनोग्राफररु. 25,500 (वेतन मैट्रिक्स के स्तर 04 में सेल नंबर 1) और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य सामान्य भत्ते जैसे HRA, DA, TA इत्यादि।
ड्राइवररु.19,900 (वेतन मैट्रिक्स के स्तर 02 में सेल नंबर 1) और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य सामान्य भत्ते जैसे HRA, DA, TA इत्यादि।
वर्क असिस्टेंटरु. 18,000 (वेतन मैट्रिक्स के स्तर 01 में सेल नंबर 1) और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य सामान्य भत्ते जैसे HRA, DA, TA इत्यादि।

आवेदन प्रक्रिया एवं शुल्क

उक्त पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार नीचे दी गई आवेदन लिंक अथवा BARC की वेबसाइट पर स्वयं विजिट कर 1 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के शुल्क की बात करें तो यह सभी उम्मीदवारों के लिए Rs. 100/- रखी गई है, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, महिला और पूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। आवेदन करने से पूर्व किसी अन्य जानकारी के लिए विज्ञप्ति देखें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन कैसे करेंयहां क्लिक करें
आधिकारिक अधिसूचनायहाँ से डाउनलोड करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चेनलजॉइन करें

Leave a Comment