BEL Recruitment 2022: Apply Online भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड नई भर्ती

BEL, भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड की ओर से जारी इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 150 पदों पर भर्तियां की जाएगी. यह नियुक्तियां पंचकूला यूनिट के लिए जाएगी.

BEL Recruitment 2022: भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (Bharat Electronics Limited) की ओर से प्रोजेक्ट और जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी हुई है. बेल की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यह नियुक्तियां पंचकूला यूनिटी के लिए की जाएगी. बेल में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए जारी इस वैकेंसी के तहत, कुल 150 पदों पर भर्तियां की जाएगी. ऐसी में जो भी उम्मीदवार प्रोजेक्ट इंजीनियर और ट्रेनी इंजीनियर के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे लोग भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड की आधार की वेबसाइट (bel-india.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इन पदों पर आवेदन करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन चेक कर ले.भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड में भर्ती के संदर्भ में एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार, पंचकूला यूनिट में भर्तियां की जाएगी. इस वैकेंसी (BEL Recruitment 2022) के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है और आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 1 जून है. वेबसाइट पर वैकेंसी की नोटिफिकेशन जारी हुई है. आवेदक अच्छी सी योग्यता, आयु और चयन प्रक्रिया की जांच करने के बाद ही आवेदन करें. BEL रिक्रूटमेंट 2022 की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको BEL भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो सके आपको BEL भर्ती के लिए आवेदन करने में किसी भी तरह का समस्या ना हो.

BEL Recruitment 2022: कैसे करना है आवेदन? 

अगर आप बेल योजना में दिलचस्पी रख रहे हैं तो आवेदन करने के लिए यह प्रक्रिया जरूरी है जिन्हें आप अच्छे से पढ़ें. 

  • सबसे पहले आधारित वेबसाइट है (bel.india.in) पर जाएं. 
  • होम पेज पर (Career) लिंक पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद (Notification) के लिंक पर क्लिक करें. 
  • नोटिफिकेशन में दिए गए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें. 
  • अब आप अप्लाई फॉर्म भरना शुरू कर दें. 
  • इसके बाद एप्लीकेशन फीस सबमिट करें. 
  • अब जरूरी डाक्यूमेंट्स भरना शुरू करें 

BEL Recruitment 2022 Overview

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL recruitment 2022) स्नातकों के लिए प्रोजेक्ट इंजीनियर और ट्रेनिंग की भर्ती के लिए एक शानदार अवसर लेकर आया है. नीचे दी गई तालिका में विस्तृत BEL भर्ती ओवरव्यू देखें. 

Name or OrganizationBharat Electronics Limited (BEL)
Name of postProject engineer and trainee engineer
Name of requirementName of requirement 
advt.no.383/HR/COMPS.&EM 
types of employmentContract basis 
Job locationBangalore 
Notification release date19th July 2022
Number of vacancies150
Rojgar Outletwww.rojgaroutlet.com
Official websitewww.bel-india.in

BEL Recruitment 2022 में आवेदन करने के लिए आयु सीमा कितनी चाहिए? 

इस वैकेंसी के तहत 50 पदों पर भर्तियां की जाएगी. कुल 38 पर ट्रेनी इंजीनियर के लिए और 17 रिक्तियां प्रोजेक्ट इंजीनियर पद के लिए है. जूही इंजीनियर के पद के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 38 वर्ष और प्रोजेक्ट इंजीनियर पद के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को सरकार के नियम के अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी.

Read this also:

BEL Recruitment 2022 Eligibility: योग्यता 

इस वैकेंसी के तहत ट्रेनी इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से रिजल्ट सेक्टर में 4 साल की बीए या बीटेक कोर्स की डिग्री होनी चाहिए. वही प्रोजेक्ट इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने के लिए MBA या MSW पास की योग्यता होनी चाहिए. योगिता की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें. ट्रेनी इंजीनियर के पद के लिए एप्लीकेशन फीस ₹177 है. जबकि प्रोजेक्ट इंजीनियर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बतौर फीस ₹472 देने होंगे. 

BEL Recruitment 2022 इलेक्शन प्रक्रिया क्या है? 

BEL Recruitment 2022: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड भर्ती 2022 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार का चयन सबसे पहले उम्मीदवार की लिखित परीक्षा होगी, जिसके बाद उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाएगा और अंत में उम्मीदवार के लिए दस्तावेज सत्यापन का चरण पूरा करना होगा. उम्मीदवार को अपनी लिखित परीक्षा में 85 अंक तथा इंटरव्यू में 15% वेटेज दिया जाएगा. बेल भर्ती 2022 से लिखित परीक्षा होने के बाद 5 गुना अधिक उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा. लिखित परीक्षा तथा साक्षात्कार में जनरल, ओबीसी तथा एडेश्वर के उम्मीदवारों को मिनिमम 35% अंक प्राप्त करने होंगे तथा साथ में एससी, एचडी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को निम्नतम 30 परसेंट अंक प्राप्त करने होंगे. 

  • Written exam
  • Interview
  • Document verification 

बेल Recruitment 2022 महत्वपूर्ण तिथियां 

BEL भर्ती अधिसूचना ऑनलाइन 19 जुलाई 2022 को जारी की गई है ऑनलाइन आवेदन 20 जुलाई 2022 से शुरू हुआ था. BEL भर्ती से संबंधित अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार है. 

Notification released19th July 2022 
Online application starts20th July 2002
Last date to apply20th July 2002

BEL Requirement 2022 रिक्ति 

उत्पात इंजीनियर -1 और ट्रेनी इंजीनियर -1 पद के लिए घोषित रिक्तियों की कुल संख्या 150 है. विस्तृत रिक्ति विवरण इस प्रकार है.

POSTS/DISCIPLINEECEMECHEEECSTOTAL
PRODUCTENGINEER-14420040270
TRAINEEENGINEER*15420040280
TOTAL95400804150

BEL Requirement 2022 पोस्ट डीटेल्स

BEL 2022 Post NameTotal post
Trainee Engineer80
Project Engineer70
Total post 150

मैं बेल में कैसे शामिल हो सकता हूं? 

BEL Recruitment 2022: बेल अपनी अधारी की वेबसाइट पर ग्रेजुएट है अपरेंटिस और शनिवार से अधिकारी (दिल्ली) के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है. आवेदन करने की अंतिम तिथि क्रमशः 19 सितंबर  2022 है इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 50 रिक्तियों को भरा जाना है. 

इंजीनियर बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी पड़ती है? 

BEL Recruitment 2022: इंजीनियर कॉलेज में दाखिल के लिए छात्रों को जेईई मेंस, जेईई एडवांस, एडवांस GATE, BITSAT, CMAT, WBJEE, COMEDK UGET देसी प्रवेश परीक्षा पुतिन करना होता है और उनके प्राप्त रैंक के अनुसार उन्हें कॉलेज आवंटित की जाती है.

Read this also:

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्त हो मैंने आपको बेल रिक्वायरमेंट 2022 (BEL Recruitment 2022) से की सारी जानकारी अब आपको इस लेख के जरिए बताने की कोशिश की है और बताया है कि बेल रिक्वायरमेंट 2022 (BEL Recruitment 2022) मैं आवेदन कैसे करें. फिर भी आपको बेल रिक्वायरमेंट 2022 (BEL Recruitment 2022) से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment