Best LIC Plan: 6 बेस्ट LIC पॉलिसी, मिलेगी आर्थिक सुरक्षा और बेहतर रिटर्न

LIC अर्थात लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) का नाम तो लगभग सभी ने सुनी रखा होगा. हालांकि इसके विषय में जानकारी भले ही ना हो लेकिन इसके नाम आप सभी लोगों के कानों पर अवश्य ही पड़ा होगा. आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों के समक्ष LIC की 6 सबसे ज्यादा बेस्ट पॉलिसी प्रस्तुत करने वाले हैं. जो आपको अधिक सुरक्षा और बेहतर रिटर्न प्रदान कर सकती है.

Join

LIC के तहत यदि आप हर महीने ₹794 का Premium जमा करते हैं, तो फिर आप 5.25 लाख रुपए की मेजोरिटी प्राप्त कर सकते हैं. साथ में ही पूरे प्लान के दौरान जीवन सुरक्षा का फायदा भी आपको प्राप्त होता रहेगा. यह पॉलिसी 8 वर्ष के बच्चे के लिए भी है तथा 50 वर्ष के व्यक्ति भी इस प्लान को खरीद सकता है.

एलआईसी (LIC) क्या करती है?

LIC अपनी पॉलिसी में ग्राहकों को इंश्योरेंस तथा बचत दोनों की सुविधा प्रदान करती है. इसी प्रकार से एक योजना प्रारंभ की गई थी. एलआईसी जीवन लाभ स्कीम LIC Jeevan Labh Plan‌ यह स्कीम ग्राहकों को बचत, बढ़िया रिटर्न्स तथा बीमा सुरक्षा तीनों ही प्रदान करती है. इस योजना के माध्यम से निवेश कर्ता अच्छा खासा फंड जमा कर सकता है, और इसका प्रयोग अपने निजी कार्यों हेतु कर सकता है.

एलआईसी के द्वारा लाई गई जीवन लाभ एक सीमित प्रीमियम भुगतान, नॉन-लिंक्ड, स्कीम है जो सुरक्षा तथा बचत प्रदान करती है. LIC‌ बीमा योजना के मैच्योर होने से पहले ही यदि पॉलिसी धारक की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे में परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा दी जाती है. पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी के पश्चात एकमुश्त धनराशि प्रदान कर दी जाती है. इसके अलावा अगर आप सबसे अच्छा पेंशन के बारे में जानना चाह रहे हैं, तो हमने पेंशन के बारे में भी बताया है जिससे आप अच्छा पेरिसन प्लान खरीद सकते हैं.

LIC के द्वारा लाई गई सर्वोत्तम इंश्योरेंस पॉलिसी

सभी वेतन भोगियों तथा सीमित आय वाले परिवारों के लिए भविष्य को सुरक्षित रखने का एक सर्वोत्तम अवसर आ चुका है. LIC की पॉलिसी में निवेश करना एक बेहतर निर्णय सिद्ध हो सकता है. LIC लोगों की प्रत्येक ओर से आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए पॉलिसी ऑफर कर रही है. इसमें लोगों की अपनी आवश्यकता, आश्रितो के भविष्य की सुरक्षा से लेकर के बच्चों के लिए आर्थिक सुरक्षा इत्यादि सम्मिलित है. आज हम आपको बताएंगे कि आप किन अच्छे पॉलिसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं, जिसमें आपको किसी भी प्रकार से कोई चिंता ना हो और आपको बेहतर रिटर्न भी प्राप्त हो.

एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी

हम आपको इस बात की जानकारियां प्रदान कर दे की लंबी अवधि के लिए निवेश की योजना यदि आप बना रहे हैं. तो आपके लिए LIC कि जीवन लक्ष्य पॉलिसी में निवेश करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है. इस में इन्वेस्ट करने के लिए कम से कम निवेश कर्ता की आयु 18 साल की होनी चाहिए, वहीं Maximum उम्र 50 वर्ष की निर्धारित की गई है. इसमें आप जितने साल का टाइम चुनेंगे आपके उसके 3 साल कम तक के प्रीमियम भरनी होगी. इस पॉलिसी में Minimum Sum Assured, वही नॉमिनी को मेजॉरिटी तक सालाना Sum Assured का 10% प्राप्त होता है. अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो हमारे बताए गए इन म्यूच्यूअल फंड को खरीद के आप करोड़ों का मुनाफा पा सकते हैं.

LIC जीवन लाभ पॉलिसी

शायद आप में से ज्यादा लोगों को इस बारे में नहीं पता होगा, लेकिन LIC की जीवन लाभ पॉलिसी मुनाफा तथा सुरक्षा दोनों ही प्रदान करती है. इस LIC जीवन लाभ पॉलिसी को 18 साल से लेकर के 59 साल तक की आयु के लोग आसानी से ले सकते हैं. 16 साल से 25 साल तक पॉलिसी का टर्म लिया जा सकता है. कम से कम ₹200000 का Sum Assured लेना पड़ता है. Maximum कि कोई भी सीमा नहीं है. 3 साल तक प्रीमियम भरने पर लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है. प्रीमियम पर टैक्स छूट तथा पॉलिसी धारक की मृत्यु पर नॉमिनी को बिमा रकम तथा बोनस के लाभ प्रदान होते हैं.

LIC जीवन आनंद पॉलिसी

आपको हम इस बात से अवगत करवा दे कि LIC की जीवन आनंद पॉलिसी एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान है जो बचत के साथ-साथ सुरक्षा दोनों का ही लाभ प्रदान करती है. पॉलिसी धारकों बीमित रकम के साथ बोनस का भुगतान भी प्राप्त होता है. इसके पश्चात भी पॉलिसी होल्डर की यदी मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को बीमित रकम का भुगतान किया जाता है. पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है, तो नॉमिनी को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है. अगर आपको एसआईपी इन्वेस्टमेंट के बारे में नहीं पता तो आप यहां से पूरा जानकारी प्राप्त करके इसमें निवेश कर सकते हैं.

LIC जीवन शांति पॉलिसी-

LIC जीवन शांति पॉलिसी उन लोगों के लिए है जो कि रेगुलर इनकम पाना चाहते हैं, जैसे कि पेंशन पाना चाहते हैं. यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है जो फिक्स्ड इनकम की पेंशन प्राप्त करवाती है. जब तक आप तथा आपके जीवनसाथी रहेंगे, उन्हें पेंशन प्राप्त होता रहेगा इसके पश्चात आपके द्वारा लगाया गया. पैसा आपके नॉमिनी को भी लौटा दिया जाएगा, मनी बैक 25 बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए पॉलिसी ऑफर की गई है.

इसकी सहायता से आप बच्चों की पढ़ाई शादी इत्यादि खर्चों को आसानी से निकाल सकते हैं. इसे बच्चों के माता-पिता या दादा दादी कोई भी ले सकते हैं. यह प्लेन  कुल 25 साल का होता है. इस प्लान के अंतर्गत एलआईसी बच्चों के 18 साल, 20 साल तथा 22 साल के होने पर Basic Sum Assured के 20% अमाउंट का भुगतान करती है.  शेष बचे 25% अमाउंट का भुगतान पॉलिसीहोल्डर के 25 साल पूरे होने पर किया जाता है. इसके साथ ही साथ सभी प्रकार के बकाया बोनस का भुगतान भी किया जाता है. अगर आप UPI पेमेंट करते हैं तो यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि सरकार UPI पेमेंट को लेकर बड़ी सूचना जारी कि है.

LIC जीवन उमंग बीमा

LIC की जीवन उमंग बीमा कई सुविधाएं प्रदान करती है. इसमें आपको Premium Payment Term का चुनाव करना पड़ता है. इसके पश्चात आपको संपूर्ण जीवन बीमा का 8% हिस्सा हर साल प्रदान किया जाता है. किंतु आप यदि 100 वर्ष तक जीवित रहते हैं. तो आपको बड़े मेजोरिटी फायदे प्राप्त होंगे. पॉलिसीहोल्डर्स की पॉलिसी समय अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के रूप में बहुत बड़ी आर्थिक सहायता प्राप्त होती है.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष LIC के 6 सर्वोत्तम इन्वेस्टमेंट पॉलिसी प्लान के विषय में आवश्यक तथा विस्तृत जानकारियां प्रदान की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगी. अगर आपके मन में LIC से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे.

Leave a Comment