Bihar Civil Seva Protsahan Yojana 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं लाभ

शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जाता है. जिसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती है. बिहार सरकार द्वारा जी ऐसी ही एक ही योजना का संचालन किया जाता है. जिसका नाम सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना है. इस योजना के माध्यम से सिविल उत्तीर्ण करने वाले छात्र को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी. इस लेख के माध्यम से आपको इस योजना का पूरा ब्यौरा प्रदान किया जाएगा.

आप इसी लेख को पढ़कर इस स्कीम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया से आपको रूबरू करवाएंगे. इसके अलावा आपको इस योजना की पात्रता से संबंधित जानकारी भी देंगे. तो आइए जानते हैं कैसी इस योजना के अंतर्गत आप आवेदन कर सकते है एवं इस योजना का लाभ ले सकते हैं. तो आप हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ें.

सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 2022 

बिहार सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है. इस योजना के माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग, New Delhi द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, 2021 में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी. यह प्रोत्साहन राशि अधिसूचित अत्यंत पिछड़े वर्ग के अस्थाई निवासी अभ्यर्थियों को प्रदान की जाएगी. प्रोत्साहन राशि कुल 100000 रुपए की होगी. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए Beneficiaries को इस योजना के अंतर्गत Apply करना होगा। केवल एक ही बार इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। यह योजना प्रदेश के नागरिकों को Civil सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए Motivate करेंगी। 

सरकार द्वारा इस योजना का लाभ सामान्य एवं पिछड़े वर्ग की बेटियों एवं अल्पसंख्यक समाज के विद्यार्थियों को भी प्रदान किया जाएगा। वर्ष 2021 में इस योजना के अंतर्गत 22 महिला उम्मीदवारों को लाभ प्रदान किया गया है। State सिविल सेवाओं की प्रारंभिक शिक्षा में सफल होने के पश्चात इस योजना के माध्यम से महिला उम्मीदवारों को ₹50000 की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत राशि एकमुश्त लाभार्थी के Account में Transfer की जाती है.

सिविल सेवा परीक्षा योजना के लाभ तथा विशेषताएं 

बिहार सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है, इस योजना के माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग, New Delhi द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, 2021 में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

यह प्रोत्साहन राशि अधिसूचित अत्यंत पिछड़े वर्ग के अस्थाई निवासी को प्रदान की जाएगी, प्रोत्साहन राशि कुल एक लाख की होगी, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बेनिफिशियरी को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा

केवल एक ही बार इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है, यह योजना देश के नागरिकों को सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए मोटिवेट (Motivate) करेगी। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ सामान्य एवं पिछड़े वर्ग की बेटियों एवं अल्पसंख्यक समाज के विद्यार्थियों को भी प्रदान क किया जाएगा।

State सिविल सेवाओं की प्रारंभिक शिक्षा में सफल होने के पश्चात इस योजना के माध्यम से महिला उम्मीदवारों को 50000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत राशि एकमुश्त लाभार्थी के Account में Transfer की जाती है।

सिविल सेवा परीक्षा योजना 2022 का उद्देश्य क्या है? 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उत्साह कराना है. इस योजना के माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा करने पर लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी. यह प्रोत्साहन राशि 100000 रुपए की होगी.

सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के संचालन से प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा छात्र सिविल सेवा परीक्षा क्लियर कर सकेंगे. यह योजना प्रदेश के नागरिकों को जीवन स्तर को सुधारने के कारागार साबित होगी. इसके अलावा इस योजना के संचालन से प्रदेश एक छात्र सशस्त्र एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे. 

सिविल सेवा परीक्षा नियोजन 2022 अवलोकन 

योजना का नामसिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 
राज्य बिहार
किसने आरंभ कीबिहार सरकार द्वारा 
लाभार्थीबिहार के नागरिक 
उद्देश्यसिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उत्साह करना
साल2022
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन 
रोजगार आउटलेटrojgaroutlet.com
आधारिक वेबसाइटfts.bih.nic.in/EBCScholar  

प्रोत्साहन योजना की पात्रता 

  • आवेदक बिहार का स्थाई निवासी होने चाहिए 
  • बिहार सरकार द्वारा अधिसूचित अत्यंत पिछड़े वर्ग के कोटि का सदस्य होना चाहिए 
  • लाभार्थी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2021 को उत्तीर्ण लिया होना चाहिए 
  • केवल एक ही बार इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है 
  • यदि लाभार्थी द्वारा किसी समान योजना का पूर्व प्राप्त किया गया है तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने का पात्र नहीं होगा 

सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाता विवरण 
  • ईमेल आईडी इत्यादि 

सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 

सर्वप्रथम आपको सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना की आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अब आपकी स्क्रीन पर होम तेज खुलकर आएगा, होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा, अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।

इस पेज में आपको निम्नलिखित जानकारियां दर्ज करनी होगी जैसे:-

  1. Applicant name
  2. Gender
  3. Marital status
  4. Father name
  5. Date of birth
  6. Category
  7. Caste
  8. Email ID
  9. Mobile number 
  10. Password 

अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा, सबमिट करने के बाद इसके पश्चात आपको Registered user click here to login की विकल्प पर लेख करना होगा, अब आपके स्क्रीन पर लॉगिन खुल कर आएगा, इस फॉर्म में आपको अपना यूजर आईडी पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर रहा होगा।

अब आपको स्वीट (Suit) के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी अब आपको सही महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर रहा होगा, इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इस प्रकार आप सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको Bihar Civil Seva Protsahan Yojana 2022 की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और यह भी बताया है कि इस योजना को कैसे आवेदन कर सकते हैं. अगर फिर भी आपको इस योजना से कोई अन्य सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं, आपके पूछे गए प्रश्न का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment