Bihar Police Constable Bharti: SI, BPSSC और CSBC की निकली भर्ती

आज के हमारे इस लेख में आप सभी लोगों के समक्ष बिहार पुलिस में बहाली के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है उसके बारे में जानकारी साझा करूंगा. जितने भी बिहार के युवा डिफेंस लाइन की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है, बिहार सरकार ने पुलिस में सेवा करने के लिए बहाली निकाली है. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग और केंद्रीय चयन परिषद अगले महीने दरोगा और कॉन्स्टेबल की बंपर भर्ती का अधिसूचना जारी करेगी. 

Join

बिहार पुलिस में जल्द ही नई भर्तियां को भरा जाएगा. ऐसे में जितने भी युवा पुलिस लाइन के लिए तैयारी कर रहे हैं खासकर उनके लिए यह सुनहरा मौका है. पुलिस मुख्यालय ने दिशा निर्देश दरोगा, सिपाही समेत अन्य पदों पर बहाली को लेकर जारी कर दिया है. जितने भी फील्ड अफसर हैं उन्हें 30 नवंबर के बाद जितने भी रिक्तियां है उसे भेजने को कहा गया है.

पुरानी और नई नियुक्तियों का मुख्यालय ने मांगा आंकड़ा:

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान डीजीपी एके सिंघल ने पुलिस की छवि खराब करने वाले वैसे पुलिस वालों पर कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. उन्होंने पुलिस अफसरों को निर्देश दिया है कि ऐसे नकारात्मक सोच वालों की पहचान करके उनके खिलाफ एक ग्रुप के रूप में करवाई करने को कहा गया है.

डीजीपी एके सिंघल ने कहा कि पुलिस सेवा में हर कदम पर जोखिम होता है हमें इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए समाज की भलाई के लिए हमें जोखिम लेना होगा. एडीजी मुख्यालय ने क्षेत्र के पदाधिकारियों और जिलों के एसएसपी-एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इस मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. दिशा निर्देश के तहत 30 नवंबर के बाद पुरानी और नई नियुक्तियों का का विवरण मुख्यालय को भेजने को कहा गया है. 

इसमें कहा गया है कि 10459 सिपाही और दरोगा में अब तक कुछ चयनित कैंडीडेट्स ने योगदान नहीं किया है. उन्हें 30 नवंबर तक योगदान पूरा करने को कहा गया है. इसके बावजूद भी यदि कोई योगदान नहीं देता है तो उसकी नियुक्ति रद्द हो सकती है. इसके बाद रिक्तियों का आंकड़ा मुख्यालय भेजा जाएगा. रोजगार ढूंढ रहे हैं लोगों के लिए आंगनवाड़ी भर्ती भी निकली हुई है, इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

बिहार पुलिस कांस्टेबल, एसआई नोटिफिकेशन: 

ये बात हमने ऊपर बता दिया है कि बिहार पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल, एसआई जैसे कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाते हैं. बिहार पुलिस कांस्टेबल, एसआई भर्ती से संबंधित अधिसूचना बिहार पुलिस द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी. बिहार पुलिस विभाग में इन अलग-अलग रिक्त पदों के हिसाब से ही समय-समय पर इनमें भर्तियां निकाली जाती है. 

भर्ती निकाले जाने पर इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर तुरंत जारी कर दिया जाता है. जो विद्यार्थी बिहार पुलिस भर्ती का इंतजार करते हैं, उन्हें समय-समय पर बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहना चाहिए, ताकि कोई भी भर्ती निकलने पर उन्हें तुरंत इसकी जानकारी मिल सके. अलग-अलग पदों के हिसाब से शैक्षणिक योग्यता तो अलग-अलग मांगी जाती ही है, इसके साथ ही क्योंकि यह पुलिस की नौकरी है, इसलिए फिजिकल टेस्ट इसमें बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. 

जारी नोटिफिकेशन में जरूरी फिटनेस रिक्वायरमेंट्स की पूरी जानकारी दी हुई रहती है, जैसे कि हाइट, छाती, दौड़ आदि. सभी जरूरी फिटनेस रिक्वायरमेंट को पूरा करना भी जरूरी होता है. पे ग्रेड आदि भी पद के हिसाब से अलग-अलग होता है. मूल रूप से बिहार पुलिस में किसी भी पद के लिए आवेदन करने से पहले इसकी नोटिफिकेशन विद्यार्थियों को अच्छे से पढ़ लेनी चाहिए. 

इतने वर्षों में मिलता है प्रमोशन:

यदि कोई अभ्यार्थी पुलिस की सेवा के लिए चयनित बतौर कांस्टेबल के रूप में होता है तो उसे कम से कम दस वर्षों तक इसी पद पर अपनी सेवाएं देनी होती हैं. उसके बाद कैंडिडेट्स का प्रमोशन हेड-कांस्टेबल के रूप में किया जा सकता है.

इसके बाद एक हेड-कांस्टेबल के रूप में कार्य करते हुए आपको कम से कम पाँच साल तक काम करना होगा. जिसके बाद उम्मीदवारों को ASI यानी असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोट किया जाता है. आपके जानकारी के लिए बता दूँ कि एक कांस्टेबल पद पर भर्ती हुए सिपाही को DSP रैंक तक जाने का रास्ता मिल जाता है. अगर आप भी जिला पंचायत में लेखपाल पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं.

परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी: 

यदि आप भी जोरों शोर से बिहार पुलिस की तैयारी कर रहे हैं तो आपको परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण विषय में जानकारी नीचे साझा की है ताकि आप समझ सके कि किस प्रकार का पैटर्न परीक्षा में पूछी जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि कॉन्स्टेबल और एसआई की परीक्षा ऑफलाइन ऑफलाइन के माध्यम से ली जाती है लेकिन हो सके भविष्य में CBT पैटर्न भी किया जा सकता है.

परीक्षा में 150 मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाते हैं, हर प्रश्‍न पर 2 अंक मिलेंगे, कुल 300 अंको की परीक्षा होगी.परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता, मानसिक योग्यता, बुद्धि और तर्क क्षमता से प्रश्न पूछे जाएंगे. सामान्य ज्ञान एवं संख्यात्मक और मानसिक क्षमता विषय 76-76 अंक के और सामान्य हिंदी एवं मानसिक योग्यता, बुद्धि और तर्क क्षमता विषय 74-74 अंक के होंगे.

बिहार पुलिस में भर्ती के लिए योग्यता 

  • इस पद के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होना जरूरी है.
  • इसके लिए पुरूष, महिला एवं थर्ड जेंडर भी आवेदन कर सकते हैं. 
  • अब कई स्टूडेंट्स के मन में यह प्रश्न भी जरूर आता ही होगा कि बिहार पुलिस में जाने के लिए पढ़ाई कितनी करनी होती है. 
  • बिहार पुलिस एसआई भर्ती के लिए ग्रेजुएशन और कॉन्स्टेबल के लिए 12वीं पास या इसके समकक्ष तक की योग्यता मांगी जाती है. 
  • इस भर्ती की बात करें तो जरूरी शैक्षणिक योग्यता की जानकारी उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं
  • बाकी यदि बिहार पुलिस की अन्य भर्तियों की बात करें तो जिस भी पोस्ट पर भर्ती निकलती है, उस पद के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से ही उम्मीदवारों से क्वालिफिकेशन मांगी जाती है. 
  • अगर आयु सीमा की बात करें कॉन्स्टेबल पोस्ट के लिए तो सामान्य वर्ग के पुरूषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 25 वर्ष है. 
  • वही, आयु सीमा एसआई के लिए अधिकतम 37 वर्ष है और ओबीसी, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन-जाति के लिए अधिकतम उम्र में नियमानुसार छूट दी गयी है.

निष्कर्ष

जैसे कि हमने Bihar Police Constable Bharti 2022 के बारे में सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको प्रदान किया है, और आपको इसकी नोटिफिकेशन के बारे में भी बताया है. इसके अलावा हमने यह भी बताया है कि बिहार पुलिस में किन-किन पोस्ट के लिए भर्ती निकली है. फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल हो जिससे आप हम से पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से हो सकते हैं. हम आपके सवालों जवाब जरूर देंगे.

Leave a Comment