Bihar Ration Card List 2022: सभी लोगो को मिलेगा फ्री राशन, चेक करें लिस्ट में अपना नाम

Bihar Ration Card List 2022: हम अपने इस लेख से राशन कार्ड से संबंधित और राशन कार्ड सूची के बारे में सारी जानकारी आपको देंगे. बताएंगे कि आप बिहार राशन कार्ड के लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकेंगे. और अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो आप उसे कैसे आवेदन कर सकेंगे सारी जानकारी बताने जा रहे हैं. कुछ समय पहले बिहार वासियों ने APL राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन किए थे. बिहार का राशन कार्ड 2022 के सूची में नाम आप चेक कर सकते हैं. अगर आपने BPL राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था तो आपको BPL राशन कार्ड की लिस्ट में नाम देखना होगा. बने रहे हमारे साथ और इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको बिहार राशन कार्ड 2022 से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो सके और आप सूची में नाम अपने परिवार वालों का देख सकें.

बिहार राशन कार्ड 2022

Bihar Ration Card List 2022: हम आपको बता दें कि कोरोना महामारी जब हमारे देश में आई थी, तब बिहार के सरकार नितेश कुमार जी ने देश में चल रहे लॉकडाउन के वजह से बिहार राज्य वासियों को कई सारे सहायता पैकेज की घोषणा की थी. उस समय बिहार सरकार ने देश के 94.84 राशन कार्ड धारकों के बैंक खाते में 948.50 करोड़ों रुपये स्थानांतरित की थी. उस समय के हालत को देखते हुए राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों को ₹1000 की आर्थिक सहायता भी देने की घोषणा की थी और उन लोगों के खाते में ₹1000 भत्ता योजना के अंतर्गत भेजे गए थे.

Key Highlights Of Bihar Ration Card

आर्टिकल का नामBihar Ration Card List 2022
साल2022
किस ने लांच कियाबिहार सरकार
उद्देश्यआधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से
बिहार राशन कार्ड सूची उपलब्ध करवाना
लाभार्थीबिहार के नागरिक
राज्यबिहार
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
Helpline Number1800-3456-194
आधिकारिक वेबसाइटepds.bihar.gov.in

Bihar Ration Card List 2022

Bihar Ration Card List 2022: बिहार सरकार अपने राज्य के नागरिकों के लिए राशन कार्ड के जरिए राशन देती है. यह राशन केवल राज्य के उसी नागरिकों को दिए जाते हैं जिनका नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट में उपलब्ध होता है. अगर आपने बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आप अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है.

हम आपको बता दें राज्य के हर वह गरीब इंसान राशन कार्ड बनवा सकता है जो सरकार के बनाए गए नियमों के अंतर्गत आता है. अगर आप शहर के रहने वाले हो तो भी आप का राशन कार्ड बन जाएगा अगर आप गांव के रहने वाले हैं फिर भी आप का राशन कार्ड बन जाएगा. सरकार राशन को गांव और शहरों में दुकानों के जरिए नागरिकों को राशन बैठती है जैसे गेहूं, चावल, चीनी केरोसिन तेल इत्यादि. यह सारी चीजें सरकार बहुत कम से कम दरों में नागरिकों को उपलब्ध करवाती है. राज्य के निवासियों को राशन कार्ड जारी की जाती है और यह निर्णय सरकार नागरिकों के सैलाना इनकम के ऊपर निर्णय लेती है.

Read this also:

बिहार में कितने प्रकार के राशन कार्ड हैं

आइए हम आपको बताते हैं कि बिहार राज्य में कितने प्रकार के राशन कार्ड बनाए जाते हैं और कौन-कौन से राशन कार्ड हम बनवा सकते हैं. कुल मिलाकर तीन प्रकार के राशन कार्ड होते हैं जो कि इस प्रकार के हैं:-

APL Ration Card – एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले नागरिकों के लिए होता है. इस राशन कार्ड को कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है, अगर आप यह राशन कार्ड अप्लाई करेंगे तो इसमें कोई भी आए निर्धारित नहीं रखी गई है और यह राशन कार्ड नारंगी कलर का होता है

BPL Ration Card – हम आपको बता दें कि बीपीएल राशन कार्ड वैसे व्यक्ति के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और उनकी वार्षिक आय एक लाख से कम होती है. इस राशन कार्ड का रंग लाल होता है.

AAY Ration Card – अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड उन नागरिकों के लिए बनाया गया है जिनकी आर्थिक व्यवस्था बहुत ही कमजोर होता है और भेजो गरीबी रेखा से भी नीचे आते हैं. इन लोगों का कोई भी वार्षिक आय निर्धारित नहीं होता है. इसलिए इस राशन कार्ड में ज्यादा सुविधाएं दी गई है. इस राशन कार्ड का रंग पीला होता है.

अन्नपूर्णा राशन कार्ड यह कैसा राशन कार्ड है जिसे सरकार ने व्रद्धावस्था पेंशन वालों के लिए शुरू किया है. इस राशन कार्ड के जरिए पेंशनभोगी भी उचित दाम से दुकानों से राशन दे सकेंगे.

राशन कार्ड के लाभ

राशन कार्ड बनवाने के बाद आप उसके कई तरह के लाभ उठा सकते हैं, आइए हम आपको कुछ प्रमुख लाभ बिंदुओं के बारे में बताएंगे जिससे आपका जानना बहुत जरूरी है.

  • राशन कार्ड आपके लिए पहचान पत्र का भी काम करता है.
  • बिहार का हर एक निवासी राशन कार्ड द्वारा बहुत ही सस्ते दरों में खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं चावल चीनी इत्यादि ले सकता है.
  • अगर आप वोटर आईडी बनाते हैं तो उसके लिए भी आपको राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है.
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु भी राशन कार्ड की आवश्यकता है.
  • बिजली का नया कनेक्शन लेने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है.

Note:- और भी कई अन्य चीजों के लिए हमें राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, और भविष्य में भी हमें राशन कार्ड से बहुत फायदा होने वाला है इसलिए राशन कार्ड बनवाना बहुत जरूरी है.

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

Bihar Ration Card List 2022: अगर आप लोगों के पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है, तो आप जल्द से जल्द राशन कार्ड बनवा लें. हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप राशन कार्ड बनाते हैं तो आपको उसके लिए क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे. हमारे बताए गए दस्तावेज अगर आपके पास है तो आप बहुत ही आसानी से बिहार राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

  • लाभार्थी बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • LPG कनेकशन का नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

Bihar Ration Card List 2022: अगर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिसे आप फॉलो करके बहुत ही आसानी से आप अपना बिहार राशन कार्ड घर बैठे बनवा सकते हैं:-

  • बिहार राशन कार्ड को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप बिहार के आधिकारिक वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर जाएं.
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आप Important Links पर जाएं वहां पर RC Online विकल्प पर क्लिक करते हैं.
  • उसके बाद आपके पास एक New user registration का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें उसके बाद JVA Online RC Portal पर जाएं.
  • अब आपके सामने दो ऑप्शन आएगा इंग्लिश और हिंदी आपको दोनों भाषा में फॉर्म को भरना पड़ेगा इसके अलावा आपको बेसिक इंफॉर्मेशन देनी पड़ेगी जैसे कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी.
  • इसके बाद आप को सबमिट करने का ऑप्शन आएगा उससे पहले कॅप्टचा कोड दर्ज कर आगे बढ़े.
  • इतना करने के बाद आपको एप्लीकेशन आईडी प्राप्त हो जाएगा, उसके बाद आप लॉग इन कर कर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.
  • फॉर्म में आपको सारी जानकारी दर्ज करना पड़ेगा जो भी आवेदन कर रहा है उसके सारे डिटेल Add Members Details भरे जाने चाहिए.
  • फॉर्म भरने के बाद आपको Upload Documents का एक ऑप्शन दिखेगा, और उस ऑप्शन के जरिए आप अपने दस्तावेज अपलोड कर दे.
  • फिर आप आवेदन फॉर्म में दी गई सारी जानकारी को एक बार जांच कर ले, उसके बाद Final Submission का एक बटन दिखाई देगा उस बटन को क्लिक करके सबमिट करते हैं.
  • सबमिट करने के बाद आप उसका प्रिंट आउट लेना ना भूलें.

राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

Bihar Ration Card List 2022: जैसे कि अभी हमने आपको बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बताई थी, उसी तरह ठीक अब मैं आपको ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बताने जा रहा हूं. इस प्रक्रिया से आप अपनी नजदीकी राशन कार्ड ऑफिस पर जाकर फॉर्म भर के आवेदन कर सकते हैं तो चलिए मैं आपको बताता हूं आप ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एसडीओ ऑफिस में जाना होगा.
  • उसके बाद आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र मांगा होगा.
  • अब आप को आवेदन पत्र में पूछी गई शादी महत्वपूर्ण जानकारी भर नहीं होगी.
  • उसके बाद आपको पूछे गए सारे दस्तावेज फोटो कॉपी करवा कर अटैच करना होगा.
  • फिर आप इस फॉर्म को उसी ऑफिस में जमा कर दें.
  • इस तरह से आपका राशन कार्ड की आवेदन प्रक्रिया सफल हो जाएगी.

Read this also:

निष्कर्ष

हमने अपने इस लेख के जरिए Bihar Ration Card से जुड़ी सारी जानकारी दिया है. और यह भी बताया है कि आप बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, उसके लिए क्या-क्या दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और बिहार राशन कार्ड का मुख्य उद्देश्य क्या है. अगर आपके मन में बिहार राशन कार्ड से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे आप पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे. दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी बिहार राशन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी मिल सके.

Leave a Comment