CISR- National Physical Laboratory में Technician-I के पदों पर भर्तियाँ जानें क्या है आवश्यक योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले 10th एवं 12th पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का एक सुनहरा मौका है।सीएसआईआर – राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (CISR – National Physical Laboratory) ने विज्ञापन संख्या Rectt./ 03/2022 के माध्यम से विभिन्न विषयों के लिए 79 टेक्नीशियन के पदों की भर्ती के लिए नवीनतम अधिसूचना/विज्ञप्ति जारी की है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 03 जुलाई 2022 तक या उससे पहले नीचे दिए गए पते पर विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र को भेजकर सीएसआईआर एनपीएल तकनीशियन रिक्ति 2022 के लिए ऑफ़लाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र (Application Form) लेख के अंत में दी गई लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है अथवा उम्मीदवार इसे एनपीएल की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। सीएसआईआर एनपीएल तकनीशियन भर्ती 2022 से संबंधित अन्य सभी विवरण जैसे अधिसूचना, पात्रता, योग्यता, आयु सीमा, वेतन, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन शुल्क, आदि नीचे दिए गए हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 04-06-2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 03-07-2022

रिक्तियों की संख्या

विभिन्न श्रेणियों के अनुसार रिक्तियों की संख्या निम्नलिखित है।

पद नाम पदों की कुल संख्याUREWSOBSSCST
तकनीशियन 79328211206

आयु सीमा

टेक्नीशियन की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है, बता दें कि, आयु की गणना 3.7.2022 (आवेदन पत्र की अंतिम तिथि) निर्धारित की गई है। विभिन्न आरक्षित श्रेणियों को आयु में छूट सरकार के नियमानुसार दी जाएगी, जिनमें ओबीसी वर्ग के लिए 3 साल की छूट तथा एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट शामिल है।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

टेक्नीशियन के पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास 55% अंकों तथा विज्ञान विषयों के साथ एसएससी / 10 वीं कक्षा या समकक्ष और संबंधित ट्रेडों में आईटीआई प्रमाणपत्र या राष्ट्रीय / राज्य व्यापार प्रमाणपत्र होना चाहिए। पदवार आवश्यक शैक्षिक योग्यता देखने के लिए नीचे दिए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें अथवा एनपीएल की वेबसाइट विजिट करें।

आवेदन प्रक्रिया एवं शुल्क

विज्ञप्ति के अनुसार एनपीएल की वेबसाइट www.nplindia.org से निर्धारित आवेदन पत्र डाउनलोड कर उसे पूर्ण रूप से भरने के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों के साथ भेजना होगा। यदि कोई अभ्यर्थी एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहता है तो विभिन्न पदों के लिए उपयुक्त शुल्क सहित अलग – अलग आवेदन प्रस्तुत करना अनिवार्य है। पूर्ण आवेदन पत्र के साथ उम्र के समर्थन में प्रमाण पत्र , शैक्षिक योग्यता , अनुभव और जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतियों के साथ (यदि लागू हो ) , हालिया पासपोर्ट आकार के स्व – हस्ताक्षरित फोटोग्राफ भेजना अनिवार्य है।

दस्तावेजों के अलावा आवेदन पत्र (Application Form) के साथ किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक पर आहरित अप्रतिदेय डिमांड ड्राफ्ट / पे ऑर्डर के रूप में रू .100 / – ( एक सौ रुपये मात्र ) के आवेदन शुल्क ( यदि लागू हो ) , जो “ निदेशक , राष्ट्रीय मौतिक प्रयोगशाला “ के पक्ष में नई दिल्ली में देय व कम से कम 3 महीने के लिए वैध हो , के साथ एक लिफाफे में , जिस पर ” तकनीशियन ( 1 ) के पद के लिए आवेदन ( पोस्ट कोड संख्या – ) ” लिखा हो , डाक द्वारा ” प्रशासन नियंत्रक , सीएसआईआर – राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला , डॉ . के . एस . कृष्णन मार्ग , नई दिल्ली -110012 “ के पते पर भेजा जाना चाहिए।

नोट : डिमांड ड्राफ्ट के पीछे निम्नलिखित विवरण लिखे जाने चाहिए ( 1 ) उम्मीदवार का नाम , ( 2 ) पद कोड़ जिसके लिए आवेदन किया गया है । अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / बेंचमार्क दिव्यांग व्यक्ति / महिला / सीएसआईआर कर्मचारी / ट्रांसजेण्डर श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करने से छूट दी गई है ।

चयन प्रक्रिया

नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एक विधिवत गठित स्क्रीनिंग कमेटी अपने स्वयं के मानदंड अपनाएगी। स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा अनुशंसित उम्मीदवारों को ट्रेड टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ट्रेड टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को प्रतियोगी लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अंतिम मेरिट सूची प्रतियोगी लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी।

परीक्षा का स्वरूप

परीक्षा का तरीकाओएमआर आधारित या कम्प्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार की बहुविकल्पीय परीक्षा
प्रश्नों का माध्यमअंग्रेजी भाषा के प्रश्नों को छोड़कर शेष प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों में होंगे
परीक्षा का मानकएस.एस.सी. + आई.टी.आई. / बारहवीं कक्षा
प्रश्नों की कुल संख्या150
कुल आवंटित समय2 घंटे 30 मिनट

वेतन एवं अन्य लाभ

तकनीशियन के पद पर चयनित उम्मीदवारों को पे- मेट्रिक्स के लेवल 2 (19,900 – 63,200) के अनुसार Rs. 19,000 का बेसिक मासिक वेतन दिया जाएगा, बेसिक वेतन के अतिरिक्त सामान्य भत्ते अर्थात महंगाई भत्ता (डीए), मकान किराया भत्ता (एचआरए), परिवहन भत्ता (टीए) आदि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और सीएसआईआर पर लागू नियमानुसार देय होंगे। परिषद के कर्मचारी सीएसआईआर आवंटन नियमों के तहत उपलब्धता के आधार पर उनकी पात्रता के प्रकार का आवास पाने के योग्य भी होंगे, ऐसे मामले में मकान किराया भत्ता (एचआरए) देय नहीं होगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन पत्रडाउनलोड करें
विज्ञप्तिडाउनलोड करें
आधिकारिक वेबसाइटक्लिक करें

Leave a Comment