कोल इंडिया लिमिटेड में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियाँ, यहाँ देखें भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सूचना (Coal India Recruitment-2022)

दुनियाँ की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक एवं सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड ने विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विज्ञप्ति (विज्ञापन संख्या – 3/2022) जारी करी है। कोल इंडिया द्वारा जारी इस विज्ञप्ति के अनुरूप योग्य एवं नीचे उल्लेखित पदों पर कार्य करने के इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं।

कोल इंडिया लिमिटेड भर्ती 2022 (Coal India Recruitment – 2022) से संबंधित अन्य सभी विवरण जैसे अधिसूचना, पात्रता, योग्यता, आयु सीमा, वेतन, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन शुल्क, आदि नीचे दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए लेख के अंत में दिए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ध्यानपूर्वक पढ़ें अथवा कोल इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करें।

कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) एक भारत सरकार के स्वामित्व वाली कोयला खनन एवं शोधन निगम है। यह कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन है, जिसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है। यह लगभग 272,000 कर्मचारियों के साथ भारत में सातवां सबसे बड़ा नियोक्ता (Employer) भी है। कंपनी भारत में कुल कोयला उत्पादन में लगभग 82% का योगदान करती है।

भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • आवेदनों के ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआती तिथि – 08-07-2022 (सुबह 10.00 बजे)
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 07-08-2022 (दोपहर 11.59 बजे तक)
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि – कंपनी की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा

पदवार रिक्तियां

विभिन्न पदों के अनुसार रिक्तियों की संख्या निम्नलिखित हैं।

क्रम संख्या  सेवा क्षेत्रकुल पदUR EWS SC STOBC (NCL)शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवारों के लिए रिक्तियां
1Personnel & HR138601420836B, LV-5, HH-2, OA, OL, OAL, Dw-2, SLD, (e) MD involving (a) to (d)-1
2Environment6830710516LV-3, HH-1, OA, OL, Dw-1, SLD, (e) MD involving (a) to (d)- Nil
3Materials Management115531114829LV-4, HH-2, (c) OA, OL, OAL, Dw-1, (d) MD involving (a) to (c)-1
4Marketing & Sales1710223LV-1, HH- Nil, OA, OL, Dw – Nil, SLD, (e) MD involving (a) to (d)-Nil
5Community Development7933811621LV-3, HH-1, OA, OL, Dw-1, SLD, (e) MD involving (a) to (d)-1
6Legal542158614B, LV-2, HH-1,OA, OL, BL, OAL, Dw-1, (d) SLD, (e) MD involving (a) to (d)-Nil
7Public Relations6312B, LV-Nil, OA, OL, Dw-Nil, SLD, (d) MD involving (a) to (c)-Nil
8Company Secretary431LV-1, HH-Nil, OA, OL, OAL, Dw- Nil, (d) MD involving (a) to (c)-Nil
 Grand Total481213476534122– 

नोट: उपर्युक्त रिक्ति अस्थायी है और आवश्यकता के अनुसार बढ़ या घट सकती है।

आवेदन के लिए आयु सीमा

सामान्य (UR) और आर्थिक रूप से कमज़ोर (EWS) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 31-मई-2022 को 30 वर्ष निर्धारित की गई है, जबकि आरक्षित श्रेणियों को ऊपरी आयु सीमा में निम्नलिखित आधार पर छूट दी गई है, अधिक जानकारी के लिए विज्ञप्ति देखें।

  • ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) के लिए 3 वर्ष
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 5 वर्ष
  • विकलांग उम्मीदवार-
    • सामान्य (UR) के लिए 10 साल तक
    • ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) के लिए 13 साल तक
    • एससी / एसटी . के लिए 15 साल तक

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

ऊपर बताए गए पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग अलग सेवा क्षेत्रों के आधार पर निम्नलिखित है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि, अधिक जानकारी के लिए विज्ञप्ति देखना ना भूलें।

Personnel & HR : स्नातक की डिग्री के साथ कम से कम दो साल की पूर्णकालिक स्नातकोत्तर डिग्री/पीजी डिप्लोमा/प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम अथवा MHROD अथवा MBA

Environment : न्यूनतम 60% अंकों के साथ पर्यावरण इंजीनियरिंग में डिग्री या किसी भी इंजीनियरिंग डिग्री के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से पर्यावरण इंजीनियरिंग में पीजी डिग्री / डिप्लोमा।

Materials Management : इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग की डिग्री तथा न्यूनतम 60% अंकों के साथ 2 साल का पूर्णकालिक एमबीए / प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा।

Marketing & Sales : स्नातक डिग्री तथा मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ विपणन (मेजर) में विशेषज्ञता के साथ प्रबंधन में 2 साल के पूर्णकालिक एमबीए / पीजी डिप्लोमा

Community Development : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से न्यूनतम दो साल की पूर्णकालिक स्नातकोत्तर डिग्री या दो साल की अवधि का स्नातकोत्तर डिप्लोमा अथवा कुछ विशेष क्षेत्रों (विज्ञापन देखें) में न्यूनतम 2 साल की पूर्णकालिक स्नातकोत्तर डिग्री।

Legal : मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से न्यूनतम 60% के साथ 3 साल / 5 साल की अवधि के कानून में स्नातक।

Public Relations : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पत्रकारिता/ जनसंचार/जनसंपर्क में स्नातकोत्तर डिग्री/स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पूर्णकालिक पाठ्यक्रम)

Company Secretary : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक, जिसने आईसीएसआई की एसोसिएट / फेलो सदस्यता के साथ कंपनी सचिव योग्यता प्राप्त की है।

चयन प्रक्रिया

उक्त पदों के लिए चयन केवल कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। सीबीटी की तारीख के बारे में प्रवेश पत्र के माध्यम से सूचित किया जाएगा, जो आवेदकों को ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा। कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट में प्रवेश विशुद्ध रूप से अनंतिम (provisional) होगा। परीक्षा के पश्चात शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थीयों की भर्ती प्रक्रिया/नियुक्ति के प्रत्येक चरण में दस्तावेजों के सत्यापन के अधीन होगी।

कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट की अवधि 3 घंटे होगी, जिसमें प्रत्येक 100 अंकों के दो पेपर (पेपर- I और पेपर- II) शामिल हैं। पेपर- I में सामान्य ज्ञान / जागरूकता, तर्क शक्ति, संख्यात्मक क्षमता और सामान्य अंग्रेजी शामिल होगी जबकि पेपर- II व्यावसायिक ज्ञान (अनुशासन संबंधी) से संबंधित होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा और गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंक की व्यवस्था नहीं है।

वेतन एवं भत्ते

चयनित उम्मीदवारों को ₹50,000 – 1, 60,000 के वेतनमान में ₹50,000 के प्रारंभिक मूल वेतन पर प्रबंधन प्रशिक्षु (Management Trainee) के रूप में ई-2 ग्रेड में नियुक्त किया जाएगा। एक वर्ष की प्रशिक्षण अवधि को संतोषजनक रूप से पूरा करने एवं इस उद्देश्य के लिए आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण करने पर उम्मीदवारों को नियमित कर ई-3 ग्रेड में नियुक्त किया जाएगा तथा ₹60,000 – 1,80,000 के वेतनमान के अनुसार रुपये ₹60,000 का प्रारम्भिक मूल वेतन दिया जाएगा। गौरतलब है कि, मूल वेतन में सरकार द्वारा निर्धारित आवश्यक भत्ते जैसे HRA, DA, TA इत्यादि शामिल नहीं हैं यह मूल वेतन के साथ अलग से दिए जाएंगे।

आवेदन की प्रक्रिया एवं आवेदन शुल्क

उक्त पदों में सेवा देने के इच्छुक उम्मीदवार आने वाली 08/07/2022 से 07/08/2022 के मध्य नीचे दिए गए लिंक्स के माध्यम से अथवा कोल इंडिया की वेबसाइट को स्वयं विजिट करके Career with CIL सेक्शन के तहत ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदकों को कुछ जरूरी दस्तावेजों (हाईस्कूल प्रमाण पत्र, स्नातक एवं परास्नातक के प्रमाण पत्र, यदि लागू होता हो तो जाति प्रमाण पत्र ) को भी अपलोड करना होगा, अधिक जानकारी के लिए विज्ञप्ति देखें।

आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य श्रेणी (UR) / ओबीसी (क्रीमी लेयर और नॉन-क्रीमी लेयर) / ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को ₹ 1000 प्लस 18% जीएसटी (कुल ₹. 1180) शुल्क का भुगतान करना होगा, वहीं एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / ईएसएम उम्मीदवारों / कोल इंडिया लिमिटेड और इसकी सहायक कंपनियों के कर्मचारियों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन कैसे करेंयहां क्लिक करें
आधिकारिक अधिसूचनायहाँ से डाउनलोड करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चेनलजॉइन करें

Leave a Comment