CTET Admit Card 2023: सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी, इस दिन से परीक्षा शुरू

यदि आप भी CTET Admit Card 2023 के जारी होने की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो फिर आपके यह प्रतीक्षा अब पूर्ण हो सकता हैं. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा हर साल टीचर की नियुक्ति करने के लिए विभिन्न प्रकार से परीक्षाओं को जारी किया जाता है.

Join

ठीक उसी प्रकार से इस साल भी केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा अक्टूबर महीने में सीटीईटी परीक्षा के लिए योग शिक्षकों की नियुक्ति करने के लिए हजारों पदों पर अधिसूचना को जारी कर दिया गया है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है.

कितने केंद्रों पर सीटीईटी परीक्षा आयोजित हुई?

परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया के प्रारंभ होने के तुरंत पश्चात ही स्वयं के कैरियर बनाने वाले ढेरों उम्मीदवारों ने तय किए गए अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया है. आवेदन की प्रक्रिया को समाप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए शीघ्र ही देश के 135 केंद्रों पर सीटीईटी परीक्षा का आयोजन कर दिया जाएगा. परीक्षा तिथि निर्धारित होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए CTET Admit Card को भी जारी कर दिया जाएगा. 

CTET Admit Card 2023 से जुड़ी कुछ बातें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात CBSE के द्वारा सीटीईटी परीक्षा के लिए अधिसूचना को 20 अक्टूबर 2022 को ही जारी कर दिया गया था. जिसके अंतर्गत सभी विद्यार्थी केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 से लेकर के 5 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं. उन सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 31 अगस्त 2022 के निर्धारित की गई थी. यह परीक्षा मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली है.

इस प्रकार से हमारे देश के करीब करीब लाखों उम्मीदवारों ने सीटीईटी परीक्षा हेतु आवेदन की प्रक्रिया समाप्त कर ली है. आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात सभी विद्यार्थी बड़े ही उत्साह के साथ CTET Admit Card की प्रतीक्षा कर रहे हैं. सभी उम्मीदवारों की यह प्रतीक्षा शीघ्र ही समाप्त होने वाली है. क्योंकि मीडिया रिपोर्टों के द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक लगभग दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह तक सीबीएससी के द्वारा सीटीईटी एडमिट कार्ड 2022 को ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिया जाएगा.

Read this also:

परीक्षा से जुड़े कुछ आवश्यक बातें

जैसा कि हमने इस परीक्षा का नाम सीटीईटी बताया है लेकिन इस का संपूर्ण नाम केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है. इसे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात सीबीएसई के द्वारा संचालित किया जाता है. यदि बात की जाए परीक्षा के प्रकार की तो इस परीक्षा में शिक्षक पात्रता जांच की जाती है. साल में दो बार जुलाई तथा दिसंबर में ही इसकी परीक्षा ली जाती है. परीक्षा का यह स्तर राज्य स्तर पर तय किया जाता है. आवेदन करने की प्रक्रिया तो ऑनलाइन माध्यम में सेट की गई है. किंतु परीक्षा देने का मोड ऑफलाइन है जिसे पेन पेपर में देना पड़ता है और जिसका आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in है.

CTET Admit Card 2023 Overview

परीक्षा का नामकेंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)
परीक्षा का प्रकारशिक्षक पात्रता परीक्षा
श्रेणीएडमिट कार्ड (Admit Card)
आवेदन मोडऑनलाइन (Online)
परीक्षा का स्तरराज्य स्तर
द्वारा संचालनकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)
आवृत्तिसाल में दो बार जुलाई और दिसंबर में
परीक्षा मोडऑफलाइन
रोजगार आउटलेटClick Here
आधिकारिक वेबसाइटwww.ctet.nic.in

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 के लिए सीटीईटी एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने के तुरंत पश्चात ही सभी विद्यार्थियों के लिए उन्हें एडमिट कार्ड पर नीचे बताए गए मुख्य विवरण को दर्ज करना बेहद आवश्यक है:-

  1. उम्मीदवार का नाम
  2. पिता का नाम
  3. परीक्षा का दिन और तारीख
  4. आवेदन संख्या
  5. फोटोग्राफ और हस्ताक्षर
  6. जन्म की तारीख
  7. महत्वपूर्ण निर्देश

डाउनलोड करने के लिए क्या आवश्यक होती है? 

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2022 के लिए आवश्यक विवरण उन सभी विद्यार्थियों के लिए है जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें जल्दी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा. सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए सभी विद्यार्थियों के पास निम्नांकित विवरण होने बेहद ज्यादा आवश्यक है. 

  1. पंजीकरण संख्या
  2. पासवर्ड
  3. जन्मतिथि
  4. सीटीईटी हॉल टिकट 2023

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाना पड़ेगा. आधिकारिक वेबसाइट पर जैसे ही आप प्रवेश करेंगे, उसके पश्चात आप सभी के समक्ष इसका होमपेज खोल करके प्रस्तुत कर दिया जाएगा. होम पेज पर सभी विद्यार्थियों के लिए सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 हेतु लिंक प्रदर्शित कर दिया जाएगा. उस लिंक पर क्लिक कर देना है. 

इस लिंक पर जैसे ही क्लिक करेंगे, उसके पश्चात सभी विद्यार्थियों की स्क्रीन पर नई विंडो ओपन हो करके आ जाएगी. इस विंडो पर आप सभी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण संख्या, पासवर्ड तथा जन्म तिथि को दर्ज कर देना है. सारे आवश्यक जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सबमिट के विकल्प का चयन कर लेना है. इस प्रकार से प्रक्रिया को पूर्ण कर सकेंगे. इतना सब करने के पश्चात आप सभी के स्क्रीन पर सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 ओपन हो जाएगा.

परीक्षा पैटर्न के विषय में जानकारी 

सीटीईटी न्यू सिलेबस 2022 और परीक्षा पैटर्न के विषय में जानकारी रखना प्रत्येक उम्मीदवार के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है. सीटीईटी परीक्षा सभी विद्यार्थियों के लिए दो चरणों में आयोजित किए जाने वाली है. जिन सभी विद्यार्थियों ने कक्षा 1 से लेकर के कक्षा पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए सीटीईटी परीक्षा के तहत आवेदन किया है. उन सभी विद्यार्थियों के लिए पेपर 1 में सम्मिलित होना बहुत जरूरी है.

वहीं जिन विद्यार्थियों ने छठी कक्षा से लेकर के नौवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के उद्देश्य से आवेदन किया है. उन सभी के लिए सीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 दोनों ही आवश्यक है, और उन्हें यह दोनों ही परीक्षा देनी पड़ेगी. आप सभी विद्यार्थियों के लिए यह भी जानना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, कि परीक्षा में सम्मिलित होने से पूर्व सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा की तैयारी कर लेना बेहद आवश्यक है. किंतु परीक्षा हेतु तैयारी भी न्यू सिलेबस तथा न्यून परीक्षा पैटर्न के बेसिस पर ही होनी चाहिए. जिससे की परीक्षा देते समय कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े, और अच्छे अंक से पास होने की भी संभावना प्रबल हो जाए.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमें आप सभी लोगों के समक्ष सीटीईटी परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी.

Leave a Comment