e-Shram Card Payment: श्रमिकों के खाते में आ गया पैसा, यहाँ से चेक करें

भारत सरकार की ओर से श्रम कार्ड श्रमिकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. इस खबर के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से श्रम कार्ड में आवेदन करने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में श्रम कार्ड का नया भुगतान का पैसा भेजा जा रहा है. आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत हमारे देश के राज्य उत्तर प्रदेश से शुरू किया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार की ओर से यूपी में जितने भी श्रमिक इस योजना में आवेदन किए थे. उनके बैंक खाते में श्रम भत्ता राशि भेजा जाना शुरु हो चुका है.

यदि आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बैंक में जाकर अपनी पासबुक अपडेट करवाना होगा. जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपके बैंक खाते में इस योजना का पैसा आया है या नहीं. पेमेंट चेक करने के और भी तरीके आपको हमारे इस लेख में नीचे मिल जाएगा. यदि आप उसके बारे में जानना चाहते हैं तो इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें. श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को हर महीने श्रम भत्ता राशि का ₹1000 श्रमिक के बैंक खाते में आर्थिक मदद के तौर पर भेजा जाएगा.

e-Shram Card

इस योजना को सफलतापूर्वक देश के सभी राज्यों में लागू करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार अपने अपने जगह पर काम कर रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस योजना में आवेदन करने वाले श्रमिक को सरकार की ओर से बहुत सारे लाभकारी योजनाएं दिए जाएंगे. लेकिन फिलहाल सरकार सभी श्रमिकों के बैंक खाते में भत्ते की राशि भेजने की काम कर रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि अभी तक इस योजना में 90% से अधिक असंगठित क्षेत्र के मजदूर इसमें आवेदन कर चुके हैं.

जैसा की आप लोगों को पता है कि श्रम कार्ड योजना का शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा 26 अगस्त 2021 को किया गया था और इस योजना को लागू करने की सबसे बड़ी उद्देश्य यह है कि हमारे देश के अंतर्गत आने वाले असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का मदद करना. वैसे मजदूर जिन्हें काम करने के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाना पड़ता है. उन्हें कोरोना काल में बहुत दिक्कतों कि सामना करनी पड़ी थी. इसीलिए इस योजना की शुरुआत की गई.

E Shram Card Payment Status Check 2023 Highlights

लेख का नामश्रम कार्ड योजना 2023
लेख का प्रकारसरकारी योजना
पैसे ट्रांसफर करने का माध्यमDBT माध्यम से 
आवश्यक दस्तावेज    आधार कार्ड, बैंक खाता, और पासपोर्ट साइज फोटो 
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन 
लाभार्थीअसंगठित क्षेत्रो के मजदुर
हेल्पलाइन नंबर14434
ऑफिसियल वेबसाइटeshram.gov.in 
लाभ ₹1000 प्रति महीना

ई श्रम कार्ड के फायदे 

  • इस योजना में आवेदन करने वाले सभी श्रमिक की उम्र 60 वर्ष से अधिक हो जाने पर उसे पेंशन का फायदा मिलेगा. 
  • यदि कोई व्यक्ति इस योजना में आवेदन करता है और वह इस योजना के तहत पात्र पाया जाता है तो उसके बैंक खाते में हर महीने ₹1000 श्रम भत्ता राशि का सरकार के द्वारा दिया जाएगा. 
  • आवेदन करने वाले श्रमिक का यदि किसी दुर्घटना में आकस्मिक मृत्यु हो जाता है तो उसके परिवार को ₹200000 तक की दुर्घटना बीमा आर्थिक मदद के तौर पर दिया जाएगा. परंतु यदि कोई श्रमिक दुर्घटना में केवल विकलांग होता है तो उस श्रमिक के परिवार को सिर्फ ₹100000 ही बीमा का मिलेगा. 
  • इस योजना में आवेदन करने वाले श्रमिक के परिवार को मुफ्त चिकित्सा का लाभ दिया जाएगा. 
  • और यदि किसी श्रमिक के बच्चे को आगे पढ़ने के लिए पैसा चाहिए तो सरकार की ओर से उसे छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी. 
  • आवास बनाने के लिए श्रमिकों को कम ब्याज दर पर लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा.
  • इस कार्ड को बनाने के बाद सरकार की ओर से मिलने वाली सरकारी सुविधाओं का लाभ डायरेक्ट आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा. 

ई श्रम कार्ड अपडेट 2023 

यदि आपने इस योजना में अपना आवेदन करा लिया है और आपको अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है तो आप तुरंत ही अपना ईकेवाईसी करवा ले. यदि आप चाहते हैं कि आपको इस योजना का लाभ लगातार मिलता रहे तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना श्रम कार्ड का eKYC अपडेट कराना होगा. जब आप अपने श्रम कार्ड का eKYC करवा लेते हैं तो आपको इस योजना से और आपको अभी तक इस योजना का लाभ क्यों नहीं मिला है इसका पूरा जानकारी मिल जाएगा.

जब आप इस योजना में आवेदन पाने के लिए अपना विश्राम कार्ड अपडेट करवाने जाए तो उसने आप अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, पता, फोटो वगैरा सभी प्रकार की डिटेल्स की संशोधन जरूर कर ले. क्योंकि यदि आपके द्वारा दिए गए डिटेल्स और दस्तावेज में किसी भी प्रकार की तू रोटी पाई जाएगी तो आपको ऐसी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 

ई श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक करने की पूरी प्रक्रिया 

  • यदि आप श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा। 
  • जब आप इसकी आधिकारिक बॉर्डर पर जाएंगे तब आपके होम पेज पर श्रम कार्ड पेमेंट चेक की एक ऑप्शन दिखाई देगी जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप इस अवसर पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने कुछ डिटेल्स मांगे जाएंगे जैसे मोबाइल नंबर याद रहे कि आपको वही मोबाइल नंबर दर्ज करना है जिसे आपने आवेदन करते समय दर्ज किया था. 
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक और ओटीपी ड्रॉप होगी। इस ओटीपी को आपको तुरंत ही भरकर करके सबमिट करना है. 
  • जैसे ही आप सबमिट वाले बटन पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने श्रम कार्ड की पेमेंट लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी। जहां पर आप अपना नाम देख सकते हैं. 

निष्कर्ष-

इस लेख में हमने आप लोगों के समक्ष श्रम कार्ड 2023 की अगली किस्त के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है. यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने जाने वालों के साथ जरूर शेयर करें और यदि आप इस योजना से जुड़ा कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो उसके लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं. और इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment