श्रमिकों के बैंक खाते में पैसे आना शुरू, देखे पैसा चेक करने का पूरा तरीका 

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकल के सामने आ रही है कि भारत सरकार के द्वारा श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने वाले लोगों को पैसे मिलना शुरू हो चुका है. श्रम कार्ड योजना का शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद था कि वह हमारे देश के अंदर जितने भी असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत काम करने वाले मजदूर जिन्हें रोजगार मिल रहा हो या रोजगार नहीं मिल रहा हो. 

ऐसे लोगों को भारत सरकार के द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करेगी। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी और उन्हें रोजगार मिल पाएगा। इस योजना के द्वारा हमारे देश में जितने भी असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लोग हैं. वैसे लोगों का सरकार एक डेटाबेस तैयार करेगी जो केंद्र सरकार के पास मौजूद होगा। दोस्तों इस योजना का लाभ केवल ऐसे लोगों को मिलेगा जो इस योजना के तहत पात्र पाए जाएंगे।

e-Shram Card विवरण

यदि आप इस योजना से जुड़े अहम जानकारी जैसे कि इस योजना की विशेषताएं और इस योजना से मिलने वाले सुविधाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे साथ आखिर तक जुड़े रहे. इन सभी चीजों की बारे में विस्तार पूर्वक हमारे इस लेख में आपको नीचे पढ़ने को मिल जाएगा। ऐसा खबर आ रहा है कि सभी श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में सरकार के द्वारा अगली किस्त का पैसा जल्द ही भेजा जाएगा। 

सरकार श्रमिकों के बैंक भरण-पोषण भत्ता सारा काम इसलिए भेजता है, ताकि असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूर अपना रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सके. बहुत सारे मजदूरों को कुछ दिन काम मिलता है तो कुछ दिन नहीं मिलता है. ऐसे में धनराशि उनके आर्थिक स्थिति को सशक्त बनाने में मदद करेगी।

ई श्रम कार्ड 2023 ऑनलाइन आवेदन करें 

भारत सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के अंदर काम करने वाले मजदूरों को आगे चलकर जब उनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो जाएगी तो उन्हें पेंशन के माध्यम से 3000 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा। यदि आप भी भारत सरकार के द्वारा चलाए गए श्रम कार्ड योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो और इस योजना से लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको श्रम कार्ड की आधारिक पोर्टल पर आवेदन करना होगा। जब आप इसके अधिकारी पोर्टल पर अपना आवेदन करवा देंगे। 

तब आपको एक कार्ड दिया जाएगा। इसी कारण से आपको लाभ प्राप्त होंगे। इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ शर्तों की होना बहुत ही जरूरी है जैसे इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत देश का नागरिक होना चाहिए। और सबसे बड़ी बात ही इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता को एक रुपए भी रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लगेगी। बस आपको अपना यूएएन कार्ड के विवरण के लिए यह कार्ड बनवाते समय ₹20 का भुगतान करना होगा। 

इस शुल्क का भुगतान आप नेट बैंकिंग या अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं. यदि आप इस देश के हैं और आप इनकम टैक्स भरते हैं तो आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं. और ऐसा व्यक्ति जिसके पास कोई सरकारी नौकरी हो उसे भी इस योजना का कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा। अगर कोई इसी तरह के दूसरी सरकारी योजनाओं से लाभ उठा रहा होगा तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ई-श्रम कार्ड भुगतान की जांच

दोस्तों यह लेख उन लोगों के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा जिन्होंने इस योजना से लाभ पाने हेतु धर्म पोर्टल पर अपना आवेदन करवाया था. क्योंकि सरकार जल्द ही उनके बैंक खाते में अगली किस्त की धनराशि ट्रांसफर करेगी। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपको इसका पैसा मिलेगा या नहीं। 

तो यह जानने के लिए आपको श्रम कार्ड की पेमेंट लिस्ट में अपना नाम देखना होगा। यदि इसके पेमेंट लिस्ट में आपका नाम होगा तो आप को इस योजना का लाभ अवश्य ही मिलेगा। और यदि इस पेमेंट लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आपको इस योजना का कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आने वाले सभी श्रमिकों के बैंक खाते में इस योजना का पैसा विधानसभा चुनाव से पहले भेजा जाने का उम्मीद है.

ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार इस चुनाव से पहले सभी श्रमिकों के बैंक खाते में ₹1000 की रकम ट्रांसफर करेगी। योगी सरकार के द्वारा यह पैसा केवल शर्म कार्ड पोर्टल में आवेदन करने वाले श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता के तौर पर दिया जाएगा। इसी भरण-पोषण भत्ता के रूप में केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश के सरकार ने पहले चरण में लगभग। 1.5 करोड़ श्रमिकों के बैंक खाते में लगभग ₹1000 ट्रांसफर कर चुकी है.

E Shram Card Payment 2023 चेक करने का प्रक्रिया 

ई- श्रम कार्ड के द्वारा दी जाने वाली किसकी पेमेंट लिस्ट में यदि आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा।

जैसे आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तब आप इस के होम पेज पर ई श्रम कार्ड का एक विकल्प देखेंगे। इसी विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा। 

जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने इसका एक और नया पेज खुलेगा। जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 

याद रहे कि आप वही मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे जिस नंबर को आपने इस योजना में आवेदन करने समय दर्ज किया था. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी ड्रॉप होगी। 

ओटीपी की वेरिफिकेशन के लिए ड्राप हुई ओटीपी को आपको इसमें दर्ज करना होगा। जब आप इस ओटीपी को डालकर सम्मिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

तब आपके सामने ही श्रम कार्ड की पेमेंट लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी जहां पर आप अपना नाम और बाकी डिटेल्स देख सकते हैं. 

E-Shram Card का पैसा नहीं मिलने के मुख्य कारण 

श्रम कार्ड का पैसा आवेदन करने के पश्चात भी बहुत सारे श्रमिकों के बैंक खाते में नहीं आते है. इसके यह कारण हो सकते हैं:-

  • आपने आवेदन करते समय अपने डिटेल्स में अपना बैंक खाते की जानकारी गलत दर्ज किया हो. 
  • यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक नहीं है तो आपको अभी इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा। आप जिस भी राज्य के मूल निवासी हैं, वही का लाभ आपको दिया जाएगा। 
  • आवेदन करते समय आधार कार्ड या मोबाइल नंबर जज करने के समय कोई गड़बड नंबर दर्ज करना। 
  • आपने अपने व्यवसाय यह सोचने की योग्यता की जानकारी गलत दी हो. 
  • या अभी तक आप अपना केवाईसी नहीं करवाए होंगे। तो यह भी एक कारण हो सकता है.

Leave a Comment