Meesho Seller कैसे बने, अपना सामान मीशो ऐप पर कैसे बेचे, जाने सारी जानकारी और रजिस्ट्रेशन

Meesho Seller: हेलो दोस्तों, आज हम आपके लिए बहुत ही खास लेख लेकर आए हैं जिससे आप मीशो एप से जोड़कर बिजनेस चालू कर सकते हैं. और आप अपना प्रोडक्ट मीशो एप के साथ बेच सकते हैं. दोस्तों अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाह रहे हैं और आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करना चाह रहे हैं. लेकिन आपके पास वैसा कोई प्लेटफार्म नहीं है या फिर आपका ई-कॉमर्स वेबसाइट फेमस नहीं है. तो घबराने की कोई बात नहीं है आज हम आपको बताएंगे की मीशो एप के साथ जोड़कर आप बहुत आसानी से अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं और लाखों में मुनाफा कमा सकते हैं.

अभी के समय में मीशो एप बहुत ही बड़ा हो गया है और बहुत ही बढ़िया माना जा रहा है क्योंकि इसकी तुलना लोग अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों से कर रहे हैं. जिस तरह से ऐमेज़ॉन और फिलिपकार्ट काम करता है, उसी तरह से मीशो एप भी काम करता है आप घर बैठे मीशो एप से भी शॉपिंग कर सकते हैं बिल्कुल अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरह. अगर आप मीशो एप से जोड़कर अपना बिजनेस करते हैं तो ज्यादा संभावना है कि आप कम समय में तरक्की कर लेंगे. अगर आपको मीशो एप से जुड़कर कैसे अपना प्रोडक्ट सेल करना है आपको नहीं पता तो हम आपको अपने इस लेख से आपको सारी जानकारी देंगे इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Meesho Seller

Meesho Seller: हम आपको बता दें कि Meesho ऐप की शुरुआत सन 2015 में की गई थी और इसकी शुरुआत बेंगलुरु में हुई थी. जहां आप बड़े बड़े E-Commerce प्लेटफार्म पर सप्लायर को सेल का 5-20% तक का कमीशन देना पड़ता है, तो वहीं दूसरी तरफ मीशो ऐप में आपको सिर्फ 1-8% तक का कमीशन देना होता है. हम आपको मीशो ऐप की खासियत बता दें कि किसी किसी प्रोडक्ट में आपको 0% तक का भी कमीशन देना होता है. आप मीशो ऐप ऐप के जरिए अपने बिजनेस में अच्छा मुनाफा उठा सकते हैं. हम आपको बता दें कि मीशो ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के अलावा यह एक Reselling Platform भी है.

जहां पर बहुत सारे रीसेल सामान बिकते हैं और इससे बहुत सारे रीसेलर जुड़े हुए, मीशो कि कस्टमर की बात करें तो हम आपको बता दें अभी तक 7 करोड़ कस्टमर से अधिक है. अगर आप भी मीशो एप पर सप्लायर या सेलर बनने की सोच रहे हैं तो आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं.

Read this also:

Meesho Seller कैसे बने

अगर आप मीशो ऐप से जुड़ना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की e-commerce प्लेटफार्म पर एकरी सेलिंग होटल उपलब्ध है, जहां पर आप जाकर विक्रेता बन सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. मीशो एप एक ऑफिशियल ऐप है जिस पर ग्राहक अपने पसंद की चीजें आराम से खरीद सकते हैं ठीक उसी तरह जैसे आप फ्लिपकार्ट अमेजॉन से खरीदते हैं. अगर आप खुद को रजिस्टर करना चाहते हैं तो आप मीशो के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्टर कर सकते हैं.

Meesho Seller Overview

Company NameMeesho
Founded ByVidit Aatrey and Sanjeev Barnwal
HeadquarterBangalore, India
Founded InDecember 2015
No. of Employees750+
Official Websitehttps://supplier.meesho.com/

मीशो सेलर पर लगने वाला चार्ज

अगर आप मीशो में अपना प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं, और आप यह सोच रहे हैं कि हमें कितना कमीशन देना पड़ेगा तो हम आपको बता दें कि मीशो ऐप में आप 0 कमीशन पर भी सेल कर सकते हैं. लेकिन कुछ अन्य टैक्स है जो आपको मीशो को देना पड़ेगा जो कुछ इस प्रकार के हैं:-

  • सेटेलमेंट अमाउंट (Settlement Amount) :- जब कोई भी प्रोडक्ट ग्राहक को डिलीवरी हो जाएगा उसके 15 दिनों बाद सेटेलमेंट अमाउंट आपके खाते में आएगा.
  • उत्पाद की कीमत (Product Price) :- मीशो पर आप अगर कोई सामान बेचेंगे तो उसको कुछ ना कुछ कीमत होगी जिससे एमआरपी करते हैं.
  • कमीशन शुल्क 0% (Commission Fee) :- यह खास बात है कि आपको मीशो पर कोई भी प्रोडक्ट को अपलोड करने से लेकर डिलीवरी करने तक आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है.
  • जीएसटी (GST) :- 0% GST लगती है मीशो पर.

Note: एक जरूरी बात बता दे जब आप यहां पर आपके प्रोडक्ट में कुछ खराबी होने के कारण ग्राहक जब इसे वापस करेगा तब मीशो आपसे डबल शिपिंग चार्ज का पैसा लेगा.

मीशो सेलर बनने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

मीशो सेलर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, यह डाक्यूमेंट्स आपको जमा करने पड़ेंगे जब आप मीशो सेलर बनने के लिए रजिस्टर करेंगे, दस्तावेज कुछ इस प्रकार के हैं:-

  1. मोबाइल नंबर – उनके पास एक पर्सनल नंबर होना जरूरी है जिसमें आपको मीशो से संपर्क में रहेंगे और आपके उस नंबर को OTP का वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.
  2. GST IN – अगर आप मीशो में सप्लायर बनना चाहते हैं तो आपके पास GST नंबर होना अनिवार्य है.
  3. Bank Account – आपके पास एक करंट अकाउंट होना जरूरी है जिसमें आप मीशो एप से पैसे प्राप्त कर सकेंगे.
  4. बिज़नेस ई-मेल :- आपको एक बिजनेस ईमेल अकाउंट बनाना होगा जिससे आप बिजनेस की सारी इनफार्मेशन मेल के जरिए भेज सकते हैं.

Meesho सेलर बनने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अगर आप मीशो में रजिस्टर करना चाह रहे हैं लेकिन आपको रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नहीं पता है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है हम आपको रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जो कि इस प्रकार के हैं:-

  • आप सबसे पहले मीशो एप की अधिकारिक वेबसाइट Supplier.meesho.com पर जाएं.
  • फिर उसके बाद वहां पर एक ऑप्शन आएगा ‘Start Selling’ इस पर क्लिक कर दें.
  • जैसे ही आप क्लिक करोगे आपको ‘Welcome to Meesho’ का एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपना मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई कर ले.
  • उसके बाद आप अपना ईमेल आईडी डालकर क्रिएट अकाउंट को ऑप्शन दबाएं.
  • उसके बाद आपको एक GST IN का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपना नंबर डालकर वेरीफाई कर ले फिर कंटिन्यू बटन दबाकर सबमिट कर दें.
  • उसके बाद आपको Pickup Location वाले सेक्शन में जाकर आपको डिटेल्स भरनी पड़ेगी जैसे कि आपको अपना एड्रेस और जीएसटी का विकल्प चुनकर एड्रेस फिर करते हैं.
  • इसके बाद आपको बैंक के डिटेल देनी होगी जैसे कि IFSC कोर्ट और अकाउंट नंबर इत्यादि.
  • उसके बाद आपको सप्लाई डिटेल में जाकर बिजनेस की जानकारी भरनी पड़ेगी उसके बाद I,Agree वाले बॉक्स में क्लिक करके आपको सबमिट करना पड़ेगा.
  • यह सारे स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपके स्क्रीन में Congratulations और Start Selling Now वाला एक मैसेज आएगा इसका मतलब यह है कि आप मीशो ऐप पर अपना अकाउंट बना चुके हैं.
  • इसके बाद आप आसानी से Dashboard में जाकर अपना कोई भी प्रोडक्ट को भेज पाएंगे.

मीशो सप्लायर पैनल

मीशो ऐप पर रजिस्ट्रेशन के बाद आपको मीशो सप्लायर पैनल मिलेगा, इस पैनल के उपयोग कर आप कई तरह की जानकारी ले सकते हैं जो इस प्रकार के हैं:-

  • कैटलॉग अपलोड – इसका मतलब यह है कि आप अपने प्रोडक्ट का फोटो अपलोड करके डिटेल डाल सकते हैं.
  • नोटिस बोर्ड – इस ऑप्शन में आप मीशो की तरफ से भेजे गए अपडेट की नोटिस की जानकारी देख सकते हैं.
  • पेमेंट – इस सेक्शन में आप पेमेंट से जुड़ी अन्य प्रकार की जानकारी चेक कर सकते हैं.
  • ऑर्डर – इस ऑप्शन में आप ऑर्डर से जुड़ी सारी जानकारी देख सकते हैं.
  • इन्वेंटरी – आप अपलोड किए गए सभी पुराने प्रोडक्ट उनके स्टॉक की अपडेट जांच कर सकते हैं.
  • रिटर्न आरटीओ आर्डर – इस ऑप्शन में आप जो भी प्रोडक्ट रिटर्न होते हैं उसकी स्थिति देख पाएंगे।

Read this also:

निष्कर्ष

जैसे कि दोस्तों हमने अपने इस लेख के जरिए आपको Meesho Seller से जुड़ी सारी जानकारी दीया है, और यह भी बताया है कि आप मीशो मैं कैसे खुद को रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपना प्रोडक्ट कैसे भेज सकते हैं. Meesho Seller से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे आप पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे.

Leave a Comment