How to Check PF Balance: आसान तरीके से करे अपना PF Balance चेक

जैसा कि हम सभी जानते हैं PF Balance का मतलब, जब हम किसी उद्योग में काम करते हैं तो हमें वहां से जो सैलरी दिया जाता है, उसका कुछ प्रतिशत पीएफ बैलेंस के लिए भी काटा जाता है, और यह योजना इसलिए भी चलाया जाता है ताकि उद्योग में काम करने वाले व्यक्ति का कुछ बचत हो जाए और साथ ही साथ ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के माध्यम से जो पीएफ पैसा जमा हो जाए, EPFO में भी ब्याज दिया जाता है.

Join

पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए या पूरी डिटेल पाने के लिए एक एप्लीकेशन डिवेलप किया गया है और उस एप्लीकेशन का नाम है UMANG App (Unified Mobile Application for New-age Governance App), तो चलिए हम आपको हमारे इस आर्टिकल की मदद से पीएफ बैलेंस के बारे में पूरी डिटेल देने वाले हैं तो आप हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहें.

UMANG App क्या है?

उमंग एप एक ऐसा ऐप है जो कि सरकार के द्वारा कर्मचारियों के बचत लिए चलाया जाता है जिसमें की कर्मचारियों का पैसा बचत किया जाता है, और साथ ही साथ में इनका ब्याज भी दिया जाता है. जब कोई कर्मचारी किसी कंपनी में ज्वाइन करता है तो उन्हें एक यूएएन UAN नंबर दिया जाता है जो नंबर कभी बदली नहीं होता है, अगर कर्मचारी अपना उद्योग छोड़कर अगर नया उद्योग में काम करने लगता है तो उनका पीएफ अमाउंट इस यूएएन नंबर के जरिए ट्रांसफर किया जाता है.

Read this also:

UMANG App डाउनलोड कैसे करें?

UMANG App के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल में जो प्ले स्टोर होता है उसमें जाना है उसके बाद आपको UMANG सर्च करना है फिर आपके मोबाइल पर जो सबसे ऊपर में जो एप्लीकेशन आएगा उसे इंस्टॉल में क्लिक करना है और जब तक एप्लीकेशन डाउनलोड होकर इंस्टॉल नहीं हो जाता है तब तक आपको इंतजार करना है. यह एप्लीकेशन बहुत ज्यादा एमबी का नहीं होता है लेकिन आपके नेटवर्क के हिसाब से या डाउनलोड और इंस्टॉल होगा। और अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आप ऐप स्टोर में जाकर भी इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं. घर बैठे आसान तरीके से अपना पीएफ का पैसा 10 दिनों के अंदर अपने खाते में पा सकते हैं.

PF FUND के लाभ

पीएफ फंड किसी भी कर्मचारी के लिए बहुत इंपोर्टेंट होता है जो कि उसके सैलरी से कुछ प्रतिशत काट के वह पीएफ के फंड में ट्रांसफर किया जाता है, जो कि जब वह कर्मचारी रिटायर होता है तो उसे पीएफ का सारा फंड ब्याज सहित लौटआया जाता है. कर्मचारियों को EPF का पैसा उसने ब्याज जोड़कर और भी ज्यादा पैसा जमा हो जाता है और जब वह व्यक्ति को एक साथ इतना पैसा दिया जाता है तो वह व्यक्ति के लिए उस समय में वह कुछ काम करने के योग्य और अच्छा खासा पैसे हो जाते हैं. तो अगर आपका पीएफ का फंड किसी उद्योग में नहीं कट रहा है तो आप कोशिश करें कि आप भी बीएफ कटवाए और जमा करें ताकि आपको भी एक साथ ज्यादा पैसा मिले और सेविंग हो।

Provident Fund की जांच कैसे करें?

जब आप पीएफ फंड की जांच करना चाहते हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि आपका UAN नंबर एक्टिव होना चाहिए और आपका मोबाइल नंबर UMANG App में रजिस्टर्ड होना चाहिए। उसके बाद UMANG App की मदद से आप अपने पीएफ की जांच आसानी से कर सकते हैं. हम आपको हमारे इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कैसे आप ईपीएफ की जांच अपने मोबाइल से उमंग एप के द्वारा घर बैठे कैसे कर सकते हैं. हाल ही में सरकार ने पीएफ (PF) बैलेंस बढ़ाने का ऐलान किया है जिसे हमने विस्तार से बताया है.

Provident Fund की जांच करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको हमारे द्वारा बताए गए UMANG App को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के बाद आप उस एप्लीकेशन को ओपन करें। App ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शंस लिखेंगे उसने आपको EPFO वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। EPFO सिलेक्ट करने के बाद आप Employee Centric Services वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करें। यह स्टेप कंप्लीट करने के बाद आपको अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए VIEW PASSBOOK पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको अपना UAN नंबर लिखने का ऑप्शन मिलेगा वहां अपना नंबर लिखें और याद रहे एक भी नंबर अगर इधर-उधर होगा तो आपका बैलेंस चेक नहीं हो पाएगा तो ध्यान से अपना नंबर दर्ज करें। दर्ज करने के बाद आपका UAN नंबर में जो मोबाइल नंबर दर्ज है उस मोबाइल में ओटीपी देखने के लिए GET OTP मैं क्लिक करें। जब आप GET OTP में क्लिक करेंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को डाले और फिर लॉगिन पर क्लिक करें।

लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आप जिस कंपनी में काम करते हैं उस कंपनी का सदस्य आईडी सिलेक्ट करें जो भी आईडी आपका होगा उस आईडी में क्लिक करके अपना पीएफ बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया को कंटिन्यू रखें। सिलेक्ट करने के बाद आपका पासबुक आपके पीएफ बैलेंस के साथ आपके मोबाइल स्क्रीन या लैपटॉप के स्क्रीन जिसमें भी आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर रहे हैं उसकी स्क्रीन पर दिखाई जाएगी।

निष्कर्ष

जैसा कि हमने इस आर्टिकल में आपको पीएफ (PF) फंड के बारे में बताया है की पीएफ फंड क्या होता है, और इसका क्या लाभ हैं. हमारे द्वारा बताए गए बातें समझ में आए तो आप हमारे इस स्टेप को फॉलो करते हुए आप अपना कंफ्यूजन दूर कर सकते हैं और अगर आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी हुई हमारे आर्टिकल समझने में तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं आपको कहां पर क्या दिक्कत हुई हम आपका प्रॉब्लम सॉल्व करने का कोशिश करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment