How to Open CNG and LPG Gas Station: कैसे शुरू करें CNG और LPG गैस स्टेशन

Open CNG and LPG Gas Station: आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो एलपीजी (LPG) और सीएनजी (CNG) गैस स्टेशन शुरू करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको एलपीजी (LPG) और सीएनजी (CNG) गैस स्टेशन शुरू करने से रिलेटेड पूरी जानकारी इस लेख में आपको बताएंगे इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको सारे जानकारी हासिल हो सके.

सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन कैसे शुरू कर सकते हैं?

Open CNG and LPG Gas Station: जहां पर वाहनों में पेट्रोल, डीजल, गैस और इत्यादि चीजें भरी जाती है उस स्थान को गैस स्टेशन कहां जाता है और अगर आप गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको यह गैस बेचने वाली किसी कंपनी से संपर्क करना होगा और उनसे उनकी फ्रेंचाइजी को खरीदना होगा आने वाले समय में गैस स्टेशन के व्यापार का स्कोप बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है. एलपीजी और सीएनजी गैस एक ऐसी चीज है जिनकी मांग कभी कम नहीं होती है. और आपको प्रॉफिट भी अच्छा होता है.

एलपीजी गैस स्टेशन लेने के लिए कैंडिडेट की आयु मिनिमम 21 साल और मैक्सिमम 55 साल हो एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी द्वारा अलग-अलग क्वालिफिकेशन निर्धारित की गई है. जैसे एलपीजी गैस स्टेशन की डीलरशिप देने वाली कुछ कंपनियां केवल ग्रेजुएट को ही फ्रेम चाहिए देती है और कुछ कंपनी 10th पास और कुछ कंपनी ट्वेल्थ पास कैंडिडेट को भी एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी देती है जिन कैंडिडेट को गैस स्टेशन खोलने के लिए के पास की जमीन होती है इनमें उन लोगों को प्राथमिकता की जाती है.

इन लोगों को मिलेगी छूट 

Open CNG and LPG Gas Station: पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल में कहा है कि छोटे स्टार्टअप बड़ी ऑयल एंड मार्केटिंग कंपनियों के साथ टाइप करके रिलैक्सेशन पॉलिसी के तहत छूट भी पा सकते हैं. सांप की कोई भी विदेशी कंपनियां अगर निवेश करना चाहते हैं तो वह निवेश कर सकते हैं.

Read this also:

सीएनजी और एलपीजी को लगाने के लिए अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो. 

Open CNG and LPG Gas Station: अगर जमीन खुद की नहीं है तो आपको जमीन मालिक से NOC (No Objection Certificate) यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा. आप अपने परिवार के किसी सदस्य की जमीन को लेकर भी सीएनजी पंप और एलपीजी गैस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको एक इन ओसी और एफिडेविट बनवाना होगा.

एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria) 

  • एलपीजी गैस स्टेशन लेने के लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष की हो. 
  • एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अलग-अलग कंपनी, अलग-अलग स्तर की योग्यता निर्धारित की गई है जैसे कि एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी देने वाली कुछ कंपनियां केवल ग्रैजुएट लोगों को ही फ्रेंचाइजी देती है, तो कुछ कंपनी दसवीं पास या फिर 12वीं पास व्यक्ति को भी एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी देती है. 
  • भारत में एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी केवल यहां के नागरिकों को ही दी जाती है. यानी कोई भारतीय व्यक्ति ही एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकता है. 
  • जिन लोगों के पास खुद की जमीन, गैस स्टेशन खोलने के लिए होती है उन लोगों को प्राथमिकता दी जाती है.

सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी देने वाली कुछ भारतीय कंपनियों के नाम 

Open CNG and LPG Gas Station: भारत में ऐसे कई सारी कंपनियां हैं जो कि सीएनजी और एलपीजी गैस के क्षेत्र में कार्य करती है. और कंपनी की डीलरशिप और फ्रेंचाइजी  दिया करती है. इसलिए जो भी व्यक्ति गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है वह इन कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं और अपना गैस स्टेशन खोल सकते है. 

  • इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन Indian oil corporation
  • ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन Oil and Natural Gas Corporation 
  • इंडो ब्राइट पैट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड Indo Bright Petroleum Private Limited
  • हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड(एचपीसीएल) Hindustan Petroleum Corporation Limited (HPCL) 
  • भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) Bharat Petroleum Corporation Limited (BPCL)
  • रिलायंस पैट्रोलियम लिमिटेड Reliance Petroleum Limited
  • गुजरात स्टेट पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (जीएसपीसी) Gujarat State Petroleum Corporation Limited (GSPC)
  • इंदिरा गैस लिमिटेड (आईजीएल) Indira Gas Limited (IGL)
  • महाराष्ट्र प्राकृतिक गैस लिमिटेड (एमएनजीएल) Maharashtra Prakrutik Gas Limited (MNGL)
  • गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) Gas authority of India Limited gale 
  • इंडियन ऑटो गैस कंपनी लिमिटेड Indian Autogas Company Limited

गैस स्टेशन के लिए आवेदन कैसे करें 

Open CNG and LPG Gas Station: कंपनियां अखबार और वेबसाइट पर विज्ञापन देती है कि उन्हें की जगह पर सीएनजी पंप खोलना है अगर आप की जमीन उसी जगह पर या उसके आसपास है तो आप अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के लिए कंपनियों की आधारिक वेबसाइट पर ऑप्शन मौजूद रहता है.

  • ऊपर बताए गए कंपनियों द्वारा सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी और डीलरशिप देने से जुड़ी कोई विज्ञापन समय-समय पर दिए जाते हैं. साथ ही आप समय-समय पर इनकम पर नारी वेबसाइट पर जाकर फ्रेंचाइजी और डीलरशिप से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. क्योंकि आजकल अखबारों के साथ-साथ वेबसाइट बढ़िया द्वारा जानकारी अपलोड किए जाते हैं. 
  • अगर कंपनी की ओर से सीएनजी और एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी देने से जुड़ी कोई जानकारी दी जाती है और उसमें आप के रसिया शहर में एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन मांगते हैं तो आप अप्लाई कर सकते हैं. 
  • याद रहे कि आपके पास जिस राज्य में गैस स्टेशन खोलने के लिए जगह होगी, आप केवल उसी जगह पर एलपीजी गैस स्टेशन की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Read this also:

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको इस लेख के जरिए बताया है कि सीएनजी और एलपीजी गैस क्या है और यह भी बताया है कि सीएनजी और एलपीजी गैस को लिए आवेदन कैसे करें फिर भी अगर आप सीएनजी और एलपीजी गैस से जुड़ा कोई भी सवाल  पूछना चाहते हैं आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment