UP Board Exam 2024: जाने केमिस्ट्री की तैयारी करने का आसान तरीका

जैसा कि सभी को पता है यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी 2024 से होने वाली है। यूपी बोर्ड 12वीं केमिस्ट्री की परीक्षा को 7 मार्च को आयोजित करने वाली है। केमिस्ट्री एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे विद्यार्थी रुचि के साथ नहीं पढ़ते हैं क्योंकि यह सब्जेक्ट विद्यार्थियों को बहुत ही पेचीदा लगता है। लेकिन इस सेशन में विद्यार्थियों को कुछ ऐसी ट्रिक और टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे विद्यार्थी केमिस्ट्री सब्जेक्ट में अच्छा अंक प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले विद्यार्थी परीक्षा पैटर्न को समझे

विद्यार्थियों के लिए यह जानना अति आवश्यक है कि यूपी बोर्ड हर साल परीक्षा में प्रश्नों को किस पैटर्न में पूछता है। यूपी बोर्ड द्वारा पूछे जाने वाला प्रश्न दो खंडो में विभाजित होता है। पहला खंड जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न और वेरी शॉर्ट टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। दूसरा खंड जिसमें लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं। लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में अभिक्रियाओं के रासायनिक नाम और न्यूमेरिकल भी शामिल होता है।

जाने यूपी बोर्ड का पूरा सिलेबस

यूपी बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस में केमिस्ट्री को तीन खंडो में विभाजित किया गया है। पहला खंड फिजिकल केमिस्ट्री का है जिसमें कुल 6 चैप्टर है। फिजिकल केमिस्ट्री से ही विशेषकर एग्जाम में न्यूमेरिकल के प्रश्न पूछे जाते हैं।

फिजिकल केमिस्ट्री के चैप्टर कुछ इस प्रकार हैं :-

  • ठोस अवस्था
  • विलयन
  • वैधुत रसायन
  • रासायनिक बलगतिकी
  • पृष्ठ रसायन
  • तत्वों के निष्कर्षन के सिद्धांत एवं प्रकरण

केमिस्ट्री में दूसरा खंड अकार्बनिक केमिस्ट्री का है। जिसमें मात्र तीन चैप्टर कुछ इस प्रकार हैं :-

  • पी ब्लॉक के तत्व
  • दी एवं एफ ब्लॉक के तत्व
  • उपसहसंयोजक यौगिक

केमिस्ट्री में तीसरा और अंतिम खंड कार्बनिक केमिस्ट्री (Organic Chemistry) का है। विद्यार्थियों के लिए कार्बनिक केमिस्ट्री के प्रत्येक चैप्टर को पढ़ना अति आवश्यक है, क्योंकि यूपी बोर्ड प्रत्येक वर्ष पांच अंको का दो प्रश्न कार्बनिक केमिस्ट्री से ही पूछता है। कार्बनिक केमिस्ट्री के चैप्टर!

  • हेलो एल्कीन तथा हेलो एरिन
  • अल्कोहल फिनोल एवं इथर
  • एल्डिहाइड कीटोन तथा कार्बाॅक्सीलिक अम्ल
  • नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक यौगिक
  • जैव अनु\ ऐमीन
  • बहुलक
  • दैनिक जीवन में रसायन

प्रत्येक चैप्टर के महत्वपूर्ण टॉपिक को पढ़ें

विद्यार्थी ऊपर दिए गए सभी चेप्टर के महत्वपूर्ण टॉपिक का शॉर्ट नोट बनाकर प्रत्येक दिन कम से कम दो से 3 घंटा इसका रिवीजन करते रहें।

यह भी जरूर पढ़े:- UP Board Exam 2024: विज्ञान विषय की तैयारी कैसे करें? जाने आसान तरीका

जाने किस चैप्टर से न्यूमेरिकल पूछा जाता है

बोर्ड एग्जाम में केमिस्ट्री विषय पर न्यूमेरिकल भी पूछा जाता है। ज्यादातर नंबर बिलयन और रासायनिक बलगतिकी चैप्टर से ही पूछा जाता है। हालांकि बाकी चैप्टर अवस्था और तत्वों के निष्कर्ष के सिद्धांत एवं प्रकरण से भी न्यूमेरिकल पूछे जाते हैं। लेकिन प्रीवियस ईयर के प्रश्न पत्रों को देखें तो इससे यही निष्कर्ष निकलता है की बोर्ड ज्यादातर रासायनिक बलगतिकी चैप्टर विलयन चैप्टर ही प्रश्न पूछता है। विद्यार्थी इन सभी चेप्टर के महत्वपूर्ण फार्मूले को शॉर्ट नोट बनाकर उसका रिवीजन करते रहें।

विद्यार्थी ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में रासायनिक अभिक्रिया, क्या होता है जब, कैसे प्राप्त करेंगे, प्रयोगशाला विधि, रिक्त स्थान को भरिए ऐसी अभिक्रिया का नाम लिखकर रिवीजन करते रहे। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री एक ऐसा टॉपिक है जिसे बार-बार पढ़ने की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि इसके रासायनिक अभिक्रिया का नाम और इसे बैलेंस करना विद्यार्थियों के लिए कठिन होता है।

जाने कौन से चैप्टर से अभिक्रिया (Reactions)पूछा जाता है।

  1. हेलो अल्केने तथा हेलो एरिन
  2. अल्कोहल तथा फिनोल तथा इदर
  3. एल्डिहाइड कीटोन कार्बाॅक्सीलिक अम्ल.
  4. ऐमीन
  5. डीएफ ब्लॉक
  6. पी ब्लॉक

इन्हीं चैप्टर से रासायनिक अभिक्रिया का नाम पूछा जाता है। बोर्ड इन चैप्टर से 15 -25 नंबर तक का रिएक्शन के नाम पूछता है। विद्यार्थी इन सभी चेप्टर को पढ़कर अच्छा अंक प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

जैसे कि दोस्तों मैं अपने इस लेख के जरिए आपको केमिस्ट्री की तैयारी करने का पूरा प्रक्रिया बताया हुआ है इसके अलावा मैंने फिजिक्स की तैयारी करने का तरीका भी बताया हुआ है, जिसका लिंक मैंने इस आर्टिकल में दे रखा है. अगर आपको मेरा या पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी तैयारी करने में आसानी हो सके. उसके अलावा अगर आपके मन में कोई अन्य सवाल हो जिससे आप हमसे पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे.

Leave a Comment