How to Sell Old Note: अगर आपके पास भी ये 5 Rupee का पुराना नोट है तो बन सकते हैं लखपति

How to Sell Old Note: आज के दौर में हर इंसान चाहता है, कि बहुत सारा पैसा कमाए लेकिन लोगों को तरीका नहीं पता कि पैसे कमाए तो कैसे कमाए. आज मैं आप लोगों को बताऊंगा अगर आपके पास पुराने सिक्के या नोट पड़े हुए हैं तो उसे कैसे बेचे ताकि उस बेचे हुए नोट या सिक्के की अच्छी खासी रकम मिल सके. हम लोगों में से बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जिन्हें कई तरह के पुराने पैसे रखने का शौक है. लेकिन हमारे मन में यह प्रशन अवश्य आ रहा होगा की सच में ऐसा हो सकता है कि पुराने नोटों को बेचकर पैसा कमाया जाए, जी हां आप पुराने नोटों को ऑनलाइन के माध्यम से बेचकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

Join

हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी देंगे कि आप अपने पुराने नोट या सिक्के को कैसे और कहां भेज सकते हैं जिससे हमें अच्छी खासी पैसे मिल सके. तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको पुराने नोट और सिक्के के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके.

इस नोट की क्या खासियत है

How to Sell Old Note: अगर आपके पास यह नोट है आज हम आपको बेचने की बात कर रहे हैं तो आपके मन में यह जरूर आएगा कि आखिर इस नोट में क्या खासियत है जो हमें इसके इतने पैसे मिलेंगे. आइए हम आपको बताते हैं इस नोट की खासियत, अगर आपके पास या नोट है और उस पर 786 नंबर लिखा हुआ है साथ ही इस नोट पर ट्रैक्टर का निशान भी बना हुआ है, डूबता हुआ सूरज का निशान हो तो आपको इस नोट के बदले 50000 से डेढ़ लाख तक की रकम मिल सकती है.

Read this also:

पुराने नोट को कहां पर बेचे

How to Sell Old Note: बहुत सारे लोग सोचते हैं की पुराने नोटों को सिर्फ विदेशों में ही बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है आप अपने देश में भी बेचने पर अच्छा पैसा सकते हैं. आप चाहे तो इसे हर हर साल मुंबई में लगने वाली एग्जीबिशन कॉइन सेंटर में जाकर बेच सकते हैं या फिर ऑनलाइन के माध्यम से आप इसको बेच सकते हैं. इसके लिए बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट बनी हुई है. जिस पर आप बेच सकते हैं जैसे eBay, Quikr, Coin Bazaar के जरिए आप घर बैठे अपने पुराने सिक्कों और नोटों को बेच सकते हैं. लेकिन इसमें भी शर्ते होती है आपको वैसे पुराने नोटों को या सिक्कों को बेचना है जो पुराने जमाने के हो तथा दिखने में बहुत ही अलग होना चाहिए तभी आपके पैसों की अच्छी कीमत मिल पाएगी.

Old 5 Rupees Note Online Details

CountryIndia
Article typeSell old 5 rupees note
Note and CoinAll Unique Notes and Coins
PriceUP To 2 lakh
CurrencyINR
AuthorityNo Authority
Official websitewww.coinbazzar.com

पुराने नोट यह सिक्के को बेचने की प्रक्रिया क्या है

How to Sell Old Note: जितनी भी ऑनलाइन वेबसाइट बताई गई है उनमें सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा| रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको विक्रेता(seller) के रूप में नामांकन करना है. और आप जो भी नोट या सिक्के को बेचना चाहते हैं उसकी फोटो खींच कर उसमें अपलोड कर देनी है. और चाहे तो उस पर आप अपना उचित मूल्य डाल सकते हैं या नहीं भी डाल सकते हैं. इस वेबसाइट पर आपको बहुत खरीदार मिल जाएंगे ताकि जब लोग ऑनलाइन देखें आपकी दी हुई नोट या सिक्के को तो वह तुरंत आपको मैसेज या फोन के जरिए कॉल कर आपसे पूछ सके और सही दाम या मोल भाव कर सके इस तरह से आप अपने पुराने से पुराने पैसों को बेच सकते हैं.

किस प्रकार के नोट और सिक्के बेचे जा सकते हैं

How to Sell Old Note: अगर आपके पास 1 पैसा, 2 पैसा या इस तरह के सिक्के हैं, और उसमें जो शर्ते मांगी गई है जैसे कि किस साल की है उस पैसे में रूपरेखा कैसा दिया हुआ है यह सारे चीज अगर पूरे होते हैं खरीदार के तरफ से तो उसके लिए आप को हजार रुपए से लेकर 1 लाख या दो लाख मिल सकते हैं. अगर बात करते हैं ₹1 सिक्के की जिसमें शर्तें दी गई हो की नेहरू जी का फोटो हो या फिर इंदिरा गांधी का फोटो हो और तो और जो साल मांगा गया हो उस साल का होना चाहिए और जो साल लिखा रहता है उसके नीचे एक नुक्ता का चीन हो यह सारी शर्तें पूरी होने पर आपको इस ₹1 के बदले 45 हजार से 50000 तक की रकम मिल सकती है.

अगर आपके पास ₹2 का सिक्का है जिसमें सिक्के के आगे चक्र का चीन हो साथ में अशोक स्तंभ हो और उसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा हो और उच्च न्यायालय लिखा है और अगर वह सारे शर्तें पूरी होती है तो इसके लिए आपको जो रकम दी जाएगी 15000 से 16000 के बीच आपको मिल सकती है. ₹5 के सिक्के मैं अगर फूल के निशान बने हो दोनों तरफ और 1999 का साल दिया हो और उसके नीचे एक हो तो यह सिक्के आपको लखपति बना सकती है.

पुराने नोट और सिक्के बेचने के धोखाधड़ी से कैसे बचे

How to Sell Old Note: आप और हम सभी अच्छे से जानते हैं आज के दौर में धोखाधड़ी छल कपट आम हो गई है. अगर आप को रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे मांगते हैं तो आप उनके बातों में ना आए क्योंकि रजिस्ट्रेशन का किसी तरह का फीस नहीं लगता है. अगर आपको किसी तरह का मैसेज आता है और उसमें लिखा रहता है पुराने नोटों को बेचने के लिए इस नंबर पर संपर्क करें तो हो सके आपके साथ धोखा होने की संभावना बहुत ज्यादा है. क्योंकि अक्सर लोग उन नंबरों पर कॉल करके बेचने और खरीदने की बात करते हैं और उसमें कई बार फस जाते हैं.

Read this also:

अगर इस तरह का कोई Froude नंबर से कॉल आए तो तुरंत उस नंबर का शिकायत थाने में करें और चाहे तो आप इस तरह के नंबरों को ब्लॉक कर दे ताकि पुराने नोटों की खरीद बिक्री के मामले ना हो और अगर किसी को पुराने नोटों की आवश्यकता होगी तो वह व्यक्ति आपको संपर्क करेगा साथ में रकम देकर वे अपने साथ पुराने नोट ले जाएगा.

Leave a Comment