IIFL Home Loan: आईआईएफएल लोन, जाने ब्याज और जरुरी दस्तावेज

आईआईएफएल होम लोन यदि कोई लेता है तो उसको लगभग 8.20% दर से ब्याज देना पड़ेगा, वही लोन को चुकता करने की समयावधि 25 वर्ष की निर्धारित की गई है. यह अन्य बैंकों तथा हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के मौजूदा होम लोन उधार कर्ताओं को कम ब्याज दरों पर होम लोन बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा प्रदान भी करती है. आईआईएफएल होम लोन के विषय में आपको संपूर्ण जानकारी की प्राप्ति भी इसी पोस्ट में मिल जाएगी. इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको संपूर्ण जानकारी हासिल हो सके.

Join

आईआईएफएल होम लोन से जुड़ी कुछ खास बातें

यदि बात की जाए इसमें ब्याज दर की तो जैसा कि हमने बताया कि आप 8.20% प्रारंभ होती है. दिए जाने वाले धनराशि राशि प्रॉपर्टी वैल्यू के 75% से लेकर के 90% तक हो सकती है. लोन को चुकता करने की अवधि की यदि बात की जाए तो वह 25 वर्ष की होती है, प्रोसेसिंग फीस भी लोन राशि की 1.75% तक की होता है. आपका सिबिल स्कोर, आपकी प्रोफाइल, लोन राशि, प्रॉपर्टी के प्रकार जैसे विभिन्न कारणों पर ही आपके आईआईएफएल होम लोन के दर निर्भर करते हैं. इसके अलावा हमने यह भी बताया है कि कौन सा पेंशन प्लान आपकी रिटायरमेंट के लिए बेहतर होगा

इसके लिए योग्यता तथा शर्तें

आईआईएफएल होम लोन लेने के लिए योग्यता तथा शर्तें क्या निर्धारित की गई है, इसका संक्षिप्त उल्लेख नीचे उपस्थित है:-

देश में मौजूद निवासी भारती,अनिवासी भारतीय अर्थात एनआरआई तथा भारतीय मूल के व्यक्ति पीआईओ से लोन प्राप्त कर सकते हैं. आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से लेकर के 75 साल के मध्य में होनी चाहिए. क्रेडिट स्कोर 750 तथा उससे भी अधिक होना आवश्यक है. आवेदन कर्ता का पिछला लोन बकाया नहीं होना चाहिए, भुगतान रिकॉर्ड क्लियर होने पर ही लोन मिलेगा.

आवेदन कर्ता ने कम से कम 12 महीने तक का होम लोन ईएमआई का भुगतान किया होना चाहिए. आवेदन कर्ता ने अपने होम लोन की ईएमआई में कोई डिफॉल्ट तो नहीं किया इसका भी खास ख्याल रखा जाता है. यदि प्रॉपर्टी पर अभी काम चल रहा है, तो आवेदन कर्ता के पास मंजूरी मिली योजना की एक कॉपी भी होनी आवश्यक है. यदि आवेदक को होम लोन की राशि ट्रांसफर कर दी गई है तथा प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन बाकी है, तो आवेदन आईआईएफएल होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए योग्य नहीं माना जाएगा. रेडी-टू-मूव-इन प्रॉपर्टी के मामले में होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य हो जाएगा. 

NRI होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए योग्यताएं जाने

आयु 18 से लेकर के 75 वर्ष के मध्य में होने चाहिए. इसके अतिरिक्त देश में उपस्थित नौकरी पेशा या फिर विनौकरी पेशा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आवेदक के पास वैध भारतीय पासपोर्ट भी होना अनिवार्य है. होम लोन आवेदन कर्ता के पासपोर्ट में नो एंट्री का स्टेप नहीं होना चाहिए, जो कि आवेदकों को देश में प्रवेश करने से रोकता हो.

एनआरआई आवेदन के लिए पासपोर्ट के साथ ही साथ एंट्री विजा जिसके लिए उसने खुद ने एप्लीकेशन सबमिट किया है. पीआईओ अथवा ओसीआई स्टेटस वाले आवेदकों के पास विदेशी पासपोर्ट के अतिरिक्त एक वैध पीआईओ अथवा ओसीआई कार्ड की कॉपी होना आवश्यक है.

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने का योजना बना रहे हैं तो हमने बहुत अच्छे तरीके से बताया है कि आप के लिए कौन सा मैचुअल फंड बेहतर होगा

जरूरी दस्तावेजों की जानकारियां

यदि आप आईआईएफएल होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

  1. विधिपूर्वक भरा हुआ आईआईएफएल होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म.
  2. पहचान प्रमाण पत्र.
  3. पता प्रमाण.
  4. नौकरी पैसों के लिए इनकम प्रूफ.
  5. पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप.
  6. पिछले 6 महीनों का ‘सैलरीड अकाउंट का बैंक स्टेटमेंट’.

गैर नौकरी पेशा वालों के लिए

  1. पिछले दो वित्तीय वर्षों की गणना के साथ इनकम टैक्स रिटर्न.
  2. इसके साथ ही साथ बैलेंस शीट तथा प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट.
  3. (सीए के माध्यम से सर्टिफाइड तथा ऑडिट किए हुआ होना, चाहिए यदि यह लागू किया जाता है तब भी.)
  4. कंपनी अथवा फार्म का पिछले 6 महीने का करंट अकाउंट स्टेटमेंट तथा व्यक्ति का सेविंग अकाउंट स्टेटमेंट प्रॉपर्टी के सभी दस्तावेजों की कॉपी यदि लागू होती है तो.
  5. और एग्रीमेंट टु सेल की कॉपी यह भी यदि कार्यान्वित की जाती है तो.
  6. अलॉटमेंट लेटर या फिर फायर एग्रीमेंट की कॉपी यदि यह भी लागू कीया जाता है तभी आवश्यक है.
  7. डेवलपर को किए गए भुगतान की रसीद की कॉपी यदि यह लागू की जाती है तभी.

अगर आप भी अमेजॉन में सेलर बनना चाहते हैं तो आप हमारे बताए गए तरीके से अमेजॉन पर अपना सामान आसानी से बेच सकते हैं.

आईआईएफएल होम लोन EMI कैलकुलेशन

प्रदान किया जाने वाला लोन ₹20,00,000 का होगा. इसमें दिए जाने वाला इंटरेस्ट रेट 8.20% का होगा, 25 सालों में ही लोन को रिटर्न करना पड़ेगा.

होम लोन ईएमआई कैलकुलेशन:- 

मंथली ईएमआई के रूप में देना होगा जो कि ₹ 15,702.24 का होता है, टोटल अमाउंट इंटरेस्ट तथा प्रिंसिपल (Principal + interest) को जोड़ करके ₹ 47,10,670.80 रुपए होते हैं. प्रिंसिपल अमाउंट ₹ 20,00,000 का होता है, कुल ब्याज (Total Interest Payable) ₹ 27,10,670.80 का बनता है.

किस तरीके से करें अप्लाई?

निम्नलिखित तरीकों के सावधानीपूर्वक पालन करने के परिणाम स्वरूप आप आसानी से Paisabazaar.com पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

  • यदि आप होम लोन के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया प्रारंभ करना चाहते हैं, तो आपको इसी के पोर्टल पर जाना होगा.
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करें तथा प्रदान किए गए सभी नियमों तथा शर्तों से सहमत होने के पश्चात प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं.
  • आगे बढ़ने के लिए अपने व्यक्तिगत तथा होम लोन संबंधित सभी जानकारियां आपको यहां पर दर्ज करनी होगी.
  • आपको लोन ऑफर भी दिखाई देने लगेगा जो आपको मिल सकते हैं, होम लोन ऑफर की तुलना करें तथा अपने लिए सबसे बेहतर चुन ले.

एक बार प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के पश्चात आपको एक एक्नॉलेजमेंट मैसेज तथा एक रेफरेंस नंबर प्रदान कर दिया जाएगा. जिसे आप अपने होम लोन एप्लीकेशन स्टेटस को ट्रेस कर पाने के लिए आसानी से प्रयोग कर सकते हैं. होम लोन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए ग्राहकों को पैसा बाजार के होम लोन विशेषज्ञों की ओर से भी कॉल करी जाएगी.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष आईआईएफएल (IIFL) होम लोन से संबंधित सारे जरूरी बातें प्रस्तुत करी है हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी.

Leave a Comment