India Post Office Bharti 2022: 10वीं पास के लिए पोस्ट ऑफिस में निकली बंपर भर्ती, आवेदन शुरू

India Post Office Bharti 2022: अधिसूचना भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी की गई है तो आइए हम जानते हैं यह जो वैकेंसी आई है इंडियन पोस्ट के तरफ से किन किन पदों पर निकली है. जो हम पोस्ट वैकेंसी बता रहे है, जो एक पोस्टल असिस्टेंट (PA), सोर्टिंग असिस्टेंट(SA), पोस्टमैन (POSTMAN) साथ में एमटीएस (MTS) के लिए वैकेंसी जारी की गई है. तो इस भर्त के बारे में मैं आपको पूरी जानकारी बताने वाला हूं. इसमें आपकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या मांगेगी, आयु सीमा क्या रहेगी, और जो भी दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि फॉर्म अप्लाई करने की तारीख और कब तक अंतिम तिथि तथा इसके अनुदेश आपको बताएँगे, इसलिए आप हमारे पोस्ट को अंत तक पढ़े ताके आपको सारी जानकारी प्रपात हो सके.

Post Office Bharti Details 2022

आइए हम आपको पोस्ट ऑफिस भर्ती के पोस्ट के डिटेल के बारे में बताते हैं. पोस्ट ऑफिस में विभिन्न प्रकार के पोस्ट में भर्ती निकली हुई है:-

  1. पोस्टल असिस्टेंट(PA) का जॉब पोस्ट ऑफिस
  2. सोर्टिंग असिस्टेंट(SA) का जॉब रेलवे मेल सर्विस
  3. पोस्टल असिस्टेंट का जॉब सेविंग बैंक कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन(SBCO)
  4. पोस्टमैन का जॉब पोस्ट ऑफिस
  5. मल्टी टास्किंग स्टाफ(MTS) का जॉब पोस्ट ऑफिस में/ रेलवे मेल सर्विस(RMS) और पोस्ट स्टोर.

Note:- यह वैकेंसी का नोटिफिकेशन 27/06/2022 को 10:00 बजे जारी किया गया है और इसकी अंतिम तिथि 27/07/2022 शाम 6:00 बजे तक समाप्त हो जाएगी जोकि पूरे 1 महीने का समय आपको दिया गया है इस फॉर्म को भरने के लिए.

किन-किन डिवीजन में भर्ती निकली है

आइए हम आपको बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस में कितने प्रकार की भर्ती निकली हुई है, अगर हम पोस्ट ऑफिस भर्ती की बात करें तो कुल 9 भर्तियां जारी की गई है, वह कुछ इस प्रकार के हैं:-

  • गुवाहाटी डिवीजन में पोस्टमैन के लिए 2 पद दी गई है.
  • दारंग डिवीजन में एक PA की और एक MTS की निकाली गई है.
  • डिब्रूगढ़ डिवीजन में भी 1 PA की और एक पोस्टमैन की वैकेंसी निकली है.
  • नागों डिवीजन में सिर्फ एक पद निकाली गई है.
  • शिवसागर डिवीजन दो पद PA की और एक पोस्टमैन की निकली है.
  • तिन्सुकिअ डिवीजन मे एक पद PA की है.
  • आरएमएस जीएच डिवीजन में दो-दो पद SA और MTS की खाली है.
  • आरएमएस एस डिवीजन मे 1 स्थान दी गई है.
  • एसबीसीओ में सिर्फ 1 जगह खाली है.

Read this also:

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए सरकार लोगों में आयु की कुछ सीमा रखती है, जिसे देखते हुए लोगों का चयन किया जाता है. और हमेशा से विद्यार्थी आयु सीमा को लेकर दुविधा में रहते हैं. वैसे तो आयु सीमा का लिमिट 40 वर्ष रखा गया है लेकिन फिर भी आइए हम आपको आयु सीमा के बारे में सारी जानकारी विस्तार से देते हैं.

  1. पोस्टल असिस्टेंट/ शॉपिंग असिस्टेंट कि जो आयु सीमा है 18-27 साल तक की होती है और इसमें अगर आप ओबीसी कैटेगरी से आते हैं तो आपको 3 साल की छूट दी जाएगी और अगर एससी/ एसटी से आते हैं तो आपको 5 साल तक की छूट दी गई है|
  2. पोस्टमैन के लिए आपकी जो आयु सीमा रहनी चाहिए वह है 18-27 साल और इसमें भी अगर आप ओबीसी से है तो 3 साल और एससी/ एसटी से है तो 5 साल की छूट मिलती है|
  3. एमटीएस के लिए आपको 18-25 साल से ज्यादा आयु नहीं होनी चाहिए इसमें भी आपको 3 साल ओबीसी के लिए और 5 साल एसी/ एसटी की छूट मिलती है |

Post Office भर्ती में सैलरी क्या होगी

हर एक नौकरी के लिए सबसे पहले लोगों के दिमाग में ही आता है कि हमें सैलरी कितनी मिलेगी चाहे वह सरकारी नौकरी हो या फिर प्राइवेट नौकरी. हालांकि लोग सरकारी नौकरी में कम वेतन होने के बावजूद भी चले जाते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी बहुत सेफ माना जाता है. तो चलिए हम पोस्ट ऑफिस भर्ती के पे स्केल के बारे में बात करते हैं. पोस्ट ऑफिस भर्ती के सैलरी को 3 हिस्सों में बांटा गया है.

  • पोस्टल असिस्टेंट(PA)/ सोर्टिंग असिस्टेंट(SA) की जो सैलरी होगी जो बहुत अच्छी है Rs 25,000 से लेकर 81,100 तक और इससे लेवल-4 मैं रखा गया है|
  • पोस्टमैन(POSTMAN) की सैलरी Rs 21,700 से 69,100 रखी गई है और यह लेवल-3 के अंदर में आता है|
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ(MTS) कि जो सैलरी रखी गई है वह है Rs 18,000 से56,900 तक और इसे लेबल- वन में रखा गया है|

इस वेतनमान में आपका जो भी सरकारी भत्ता बनेगा वो आपको दिया जाएगा है और जो भी सरकार के नियम शर्ते होती है उसके अनुसार अच्छा खासा वेतनमान दिया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शिक्षित योग्यता क्या है

दोस्तों अगर आप पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपकी शिक्षित योग्यता क्या होनी चाहिए. विद्यार्थी अगर 10वीं आज 12वीं पास किए हैं तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, हम आपको यह भी बताते चलें कि इस भर्ती के लिए आपको कंप्यूटर का कोर्स अनिवार्य नहीं है क्योंकि बहुत से विद्यार्थी यह सोचते हैं कि हमें पोस्ट ऑफिस में बैठना है तो कंप्यूटर चलाना आना चाहिए, लेकिन अगर आपको कंप्यूटर चलाना आता है तो आपके लिए ज्यादा फायदा होगा और हो सकता है भविष्य में आपकी जो पोस्टिंग को प्रमोशन मिल सकता है.

Indian Post Office Bharti 2022 Overview

संस्था का नामभारतीय डाक विभाग
श्रेणीGovernment Jobs
पद का नामग्रामीण डाक सेवक
भाषाहिंदी
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
नौकरी स्थानभारत
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

Post Office भर्ती के लिए अप्लाई कैसे करें

आइए हम आपको पोस्ट ऑफिस भर्ती के आवेदन की प्रक्रिया बताते हैं, अगर आपको पोस्ट ऑफिस भर्ती करने की प्रक्रिया नहीं पता है तो आप हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

  • इस फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको इसके वेबसाइट पर जाना है जोकि http://dopsportsrecruitments.in मे जाकर अप्लाई करनी है.
  • ऊपर दिए हुए लिंक पर जाना है और आपको रजिस्ट्रेशन कर लेना है जैसे ही रजिस्ट्रेशन होगा
  • आपको लॉगिन करनी है उसके बाद आपको फॉर्म भर लेनी है इस बात का ध्यान रखना है यह जो जो फॉर्म भरने में मांगी जाए वह सारा चीज को आपको अच्छी तरीके से भर लेनी है.
  • और जो भी डाक्यूमेंट्स मांगी जाएगी सबको स्कैन करके भेज देनी है.
  • और रही बात फीस की उम्मीदवार को Rs 200 का भुगतान करना होगा।
  • अगर आप महिला हैं, ट्रांसजेंडर है या एचडी/ एससी कैटेगरी से आते हैं तो उसके लिए आपको पैसों की भुगतान नहीं करना है, बिल्कुल भी मुफ्त फॉर्म भरा जाएगा।

India Post Office Bharti [FAQ]

क्या GDS परिणाम 2022 आउट है?

उत्तरखंड और असम के जीडीएस 2022 परिणाम को 15 जून 2022 को उम्मीदवारों को उपलब्ध कराया गया है। परिणाम केवल ऑनलाइन जारी किया गया है। भारत पोस्ट परिणाम की जांच करने के लिए कोई अन्य मोड नहीं है। अधिकारियों ने www.indiapost.gov.in जीडीएस के परिणामस्वरूप मेरिट सूची के रूप में जारी किया है।

डाकघर परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है?

उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और 40 वर्ष से अधिक उम्र (20.07 तक 2021 तक)। इसके अलावा, भारतीय पोस्ट ने OBCs के लिए 3 वर्ष और SC/ST के लिए 5 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा को आराम दिया है। इसने विकलांग व्यक्तियों (PWD) को 10 साल तक की उम्र में छूट दी है।

डाकघर में उच्चतम वेतन क्या है?

इंडिया पोस्ट में सबसे अधिक भुगतान करने वाली नौकरी एक इंस्पेक्टर है, जिसमें प्रति वर्ष .5 11.5 लाख का वेतन है। शीर्ष 10% कर्मचारी प्रति वर्ष ₹ 5.1 लाख से अधिक कमाते हैं।

Read this also:

निष्कर्ष

जैसे कि हमने अपनी इस लेख से आपको पोस्ट ऑफिस भर्ती की संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है. और बताया है कि आप कैसे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस पद के आवेदन करने के लिए शिक्षित योग्यता क्या होगी. दोस्तों फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो जिससे आप पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे. आप हमारे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि उन्हें भी पोस्ट ऑफिस भर्ती के बारे में जानकारी मिल सके.

Leave a Comment