Indira Awas Yojana List 2022: इंदिरा आवास योजना लिस्ट जारी, ऑनलाइन देखें सूची

Indira Awas Yojana List 2022: भोजन, कपड़ा और मकान मानव जीवन की मूलभूत आवश्यकताएं हैं, और इन्हें प्राप्त करना प्र अधिकार है. भारत सरकार का ग्रामीण विकास मंत्रालय, ग्रामीण विकास की देखभाल और ग्रामीण जरूरतों का ख्याल रखता है. ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा ग्रामीणों के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं में से एक इंदिरा आवास योजना (आईएवाई) है. इंदिरा आवास योजना (आईएवाई) है इस इंदिरा योजना (आईएवाई) आवास के मुद्दों से संबंधित योजना है, और यह योजना जिन लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं है, अवश्य (घर) प्रदान करने का कार्य करती है. यह योजना गरीबी रेखा (बीपीएल) के नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब ग्रामीणों को आवास प्रदान करती है.

इंदिरा आवास योजना का शुभारंभ 1985-56 मैं हुआ था और यह योजना ग्रामीण भूमिहीन रोजगार गारंटी योजना (आरएलईजीपी) कहीं एक स्वरूप है.. इस योजना का शुभारंभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को एक समान आवास प्रदान करने के लिए किया गया था. इंदिरा आवास योजना (आईएवाई) से पहले भी कई अन्य योजनाएं, जिसमें कुछ योजनाओं के अंतर्गत आवास प्रदान किए जाते थे और कई योजनाओं के अंतर्गत आवास निर्माण की लागत भी वसूली की जाती थी. इंदिरा आवास योजना लिस्ट 2022 की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी हासिल हो सके.

Indira Awas Yojana 2022

Indira Awas Yojana List 2022: इंदिरा आवास योजना (आई ए वाई) की जवाहर रोजगार योजना (जी आर वाई) उपयोजना माना जाता है. शुरुआत में इंदिरा आवास योजना को जे आर वाई के द्वारा केवल 6% धन आवंटित किया गया, जिसे बाद में जे आर वाई में दुगना कर दिया था. केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ने 75:25 के अनुपात इस योजना को धन वितरित करके अपना-अपना योगदान दिया है. सिक्किम और उत्तर-पूर्वी राज्यों ने 90:10 के अनुपात में इस योजना को धन आवंटित करके अपना योगदान दिया है.

इस योजना का शुभारंभ गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को आवास प्रदान करने के लिए किया गया था, जिसमें मैदानी क्षेत्रों में घर बनाने वाले परिवारों के लिए ₹45000 पहाड़ी और ऊंचे क्षेत्रों में घर बनाने वाले परिवारों को ₹48500 का निर्धारण किया गया था. 1 अप्रैल 2013 में वित्तीय सहायता की राशि बढ़ाकर ₹70000 और ₹75000 कर दी गई है. इंदिरा आवास योजना (आईएवाई) के लाभार्थी घर बनाने के लिए मात्र 4% के वार्षिक ब्याज पर ₹20000 तक का लोन लाभ भी ले सकते हैं. इस प्रकार है, इंदिरा आवास योजना (आईएवाई) द्वारा दिए जाने वाले लोन लाभ को कच्चे घरों में रहने वाले लोग भी प्राप्त कर सकते हैं.

Read this also:

इंदिरा आवास योजना की मुख्य विशेषताएं 

Indira Awas Yojana List 2022: इस योजना के तहत धनराशि आवंटित करते समय, आवाज की कमी वाले क्षेत्रों में 75% महत्व और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को 25% महत्व जाता है. इंदिरा आवास योजना द्वारा अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के लोगों को 60% धन लाभ प्राप्त करने के हकदार होते हैं, शारीरिक रूप से विकलांग लोगों को इस धन में 3% हिस्सा अलग से प्रदान किया जाता है और संपूर्ण धन का 15 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सा अल्पसंख्यकों के लिए निर्धारित किया गया है. 

इस योजना के अंतर्गत साधारणतय: महिलाओं या पति और पत्नी दोनों के नाम आवास आवंटित किए जाते हैं. प्राकृतिक आपदा या दंगों आदि जैसी आपातकालीन स्थितियों के लिए कुल राशि 5% अलग रखा जाता है, यह राशि एक राज्य से दूसरे राज्य में आसानी से संचालित की जा सकती है. इंदिरा आवास योजना के तहत लाभार्थी का चयन या तो ग्राम सभा द्वारा या गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की सूची द्वारा या अस्थाई इंदिरा आवास योजना की सूची द्वारा किया जाता है. 

इस योजना में, घरों के निर्माण में ठेकेदारों की भागीदारी नहीं होगी अर्थात लाभार्थी ठेकेदारों की निगरानी के बिना खुद अपने घरों का निर्माण करवाते हैं. हालांकि इसके लिए कोई मापदंड का निर्धारण नहीं किया गया, लेकि फिर भी घर में एक साफ- स्वच्छ शौचालय और धुआ- रहित चूल्हा होना चाहिए. इंदिरा आवास योजना (आईएवाई) के तहत, शौचालय के निर्माण के लिए ₹9000 तक की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाती है.

इंदिरा आवास योजना की सफलता 

Indira Awas Yojana List 2022: वर्ष 1985 से, अब तक इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत है,25.2 मिनियन घरों का निर्माण हो चुका है. ग्रामीण आवास योजना भारत निर्माण कार्यक्रम के अंतर्गत चलाई जा रही छा: योजनाओं में से एक है. इस योजना के पहले चरण के तहत पूरे देश में वर्ष 2005-06 से वर्ष 2008 -09 टेक्स्ट 800000 घरों का निर्माण होने की उम्मीद थी. इस योजना ने दी होगी अवधि में 21720.30 से अगले 5 वर्षों के लिए दोगुना यानी लगभग 120 लोग घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा है. इसके दूसरे चरण के दौरान, पिछले 3 सालों में लगभग 8500000 घरों की निर्माण हुई है.

इंदिरा आवास योजना का उद्देश्य क्या है? 

Indira Awas Yojana List 2022:इंदिरा आवास योजना का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति अनुसूचित- जनजाति, बंधुआ मजदूरों के सदस्यों द्वारा मकानों का निर्माण में मदद करना तथा गैर- अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति की गरीबी रेखा से नीचे के ग्रामीण लोगों को अनुदान मुहैया कराकर मदद करना है.

Indira Awas Yojana List 2022

लेखइंदिरा गांधी आवास योजना सूची
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन मोड
लाभBPL श्रेणी के नागरिक
साल2022
विभागजिला ग्राम विकास अधिकारी/ जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
उदेश्यऑनलाइन पोर्टल द्वारा सभी सुविधाएं प्रदान करवाना
रोजगार आउटलेटrojgaroutlet.com
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in

इंदिरा आवास योजना में किसका किसका नाम है? 

Indira Awas Yojana List 2022: इंदिरा आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सरकार की वेबसाइट (pmayg.nic.in) को ओपन करना होगा इसके बाद stakeholders के ऑप्शन में जाने पर lay/ pmayg beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे सिलेक्ट करना है फिर रजिस्ट्रेशन नंबर है तो भरकर सबमिट (submit) करते हैं लिस्ट भूल जाएगा यदि रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, तो advanced search के विकल्प में चुना है.इसके बाद लिस्ट में नाम देखने का फॉर्म खुल जाएगा जिसमें पूछे गए सभी जानकारियां भरना है सबसे पहले राज्य चुनें फिर जिला चुनें सिर्फ ब्लॉक को चुने इस प्रकार सभी जानकारी को भरना है.

फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को भरने के बाद सर्च के ऑप्शन को सिलेक्ट करते ही आपके पंचायत में जितने लोगों का आवास आया है सभी पुलिस खुल जाएगा जिसमें अपने नाम को खोज कर देख सकते हैं.इस प्रकार आप घर बैठे इंदिरा आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम दे सकते हैं.इसके बाद लिस्ट में नाम देखने का फॉर्म खुल जाएगा जिसमें पूछे गए सभी जानकारियां भरना है सबसे पहले राज्य चुनें फिर जिला चुनें सिर्फ ब्लॉक को चुने इस प्रकार सभी जानकारी को भरना है. 

फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को भरने के बाद सर्च के ऑप्शन को सिलेक्ट करते ही आपके पंचायत में जितने लोगों का आवास आया है सभी पुलिस खुल जाएगा जिसमें अपने नाम को खोज कर देख सकते हैं. इस प्रकार आप घर बैठे इंदिरा आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम दे सकते हैं.

2022 में इंदिरा आवास कितना मिलेगा? 

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आप अपना खुद का पक्का मकान बनाने के लिए 1,20,000 से 1,30,000 तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लिए प्राप्त कर सकते हैं. इससे हर बेघर और कच्चा मकान वाले नागरिकों को उसके खुद का पक्का मकान मिल जाएगा.

Read this also:

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको Indira Awas Yojana List 2022 की सारी जानकारी अपने इसलिए के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और बता रहे हैं कि इंदिरा आवास योजना में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं. फिर भी इंदिरा आवास योजना से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment