Most Expensive Currency: डॉलर नहीं, ये है दुनिया की सबसे महंगी करेंसी

Most Expensive Currency: अमेरिका युद्ध दुनिया का सबसे ताकतवर देश है, पूरी दुनिया में उसका दबदबा है. लेकिन इसकी एक दूसरी हकीकत यह भी है कि अमेरिका डॉलर दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा नहीं है. आपको यह जानकर भले ही अजीब लग रहा है लेकिन यह सच है दरअसल अमेरिका डॉलर दुनिया की 10 सबसे ताकतवर मुद्राओं में 9वे नंबर पर आती है.

भारतीय रुपए से यदि दुनिया 10 सबसे ताकतवर मुद्राओं की तुलना करें तो जो जो तस्वीर सामने आती है वह भी अपने आप में कम दिलचस्प नहीं है.ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको दुनिया के सबसे महंगी करेंसी के अलावा और भी सारी जानकारी प्राप्त हो सके. 

कुवैत दिनार

कुवैत की मुद्रा दिनार दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा है. भारतीय मुद्रा की तुलना में एक कुवैती दिनार की कीमत 263.77 रुपए हैं. इस मुद्रा का कोड (KWD) है. दुनिया के अमीर देशों की सूची में कुवैत चौथे नंबर पर आता है.

(KWD) कुवैती दिनार क्या है?  

Most Expensive Currency: कुवैती दिनार (KWD) कुवैत राज्य की राष्ट्रीय मुद्रा है. दिनार नाम रोमन दिनार से निकला है. केडब्ल्यूडी 1000 फाइलों में विभाजित है जोकि कई अरब देशों में इस्तेमाल किया जाने वाला सिक्का है. कुवैत फारस की खाड़ी पर इराक और सऊदी अरब के बीच स्थित एक छोटा सा देश है इसके अर्थव्यवस्था तेल पर बहुत अधिक निर्भर है, जिसे यह दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है, जैसा कि प्रति व्यक्ति जीडीपी द्वारा मापा जाता है.

कुवैत दिनार महंगा क्यों है? 

अब प्रश्न यह उठता है कि आखिर कुवैत की करेंसी इतनी महंगी क्यों है? तो इसका कारण है कुवैत तेल भंडार. कुवैत पूरी दुनिया के 10% तेल भंडार का मालिक है जिस कारण यह दूसरे देशों थे जिन वस्तुओं का आयात करता है उनकी कीमत इसके द्वारा निर्यात किए जाने वाले तेल के सामने कुछ भी नहीं है.

कुवैत में 1 दिन की कितनी मजदूरी मिलती है. 

Most Expensive Currency: किसी भी देश के न्यूनतम मजदूरी वह होती है, जो उस देश में किसी कामगार को उसके काम के लिए कानूनी रूप से दी जाती है. ज्यादातर देशों में एक है राष्ट्रव्यापी न्यूनतम वेतन है जो सभी कामगारों को भुगतान किया जाना चाहिए. वहीं अगर कुवैत है(KWD) का न्यूनतम मजदूरी को लेकर बात करें तो या 60 कुवैत दिनार प्रतिमाह($216) है 

क्या भारत से कुवैत में नौकरी पाना आसान होता है? 

हर किसी की तरह भारतीय लोगों को भी कुवैत में बिना किसी समस्या के काम मिल जाता है. देश सभी नौकरी चाहने वालों को विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए खुशी से स्वीकार करता है. कुवैत में सबसे अच्छी नौकरियां उच्चतम कौशल वाले लोगों को मिलती है. लेकिन कुवैत में ना केवल उच्च विश्वविद्यालय शिक्षा वाले लोग की मांग है.

कुवैत वर्क वीजा 

Most Expensive Currency: कुवैत दुनिया के लोकप्रिय कार्य स्थलों में से एक है. मध्य पूर्व का यह देश है बहुत सारे विदेश श्रमिकों को आकर्षित करता है जो इसकी आबादी का 70 परसेंट हिस्सा है. कई भारतीय वहां काम करने के लिए कुवैत जाते हैं. भारतीय नागरिकों को वहां नौकरी करने में सक्षम होने के लिए कुवैत वर्क वीजा/परमिट की आवश्यकता होती है.

कुवैत वर्क वीजा परमिट 

कुवैत वर्क वीजा परमिट देश के आप्रवास कानून के अनुच्छेद 17 और 18 के तहत जारी किया जाता है. अनुच्छेद 17 सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है और अनुच्छेद 18 निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है

आवश्यक दस्तावेज 

भारत में कुवैत वीजा पर मोहर लगाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है:-

  • हवाई टिकट (एक तरफ) 
  • चिकित्सा रिपोर्ट 
  • ईसीएनआर के साथ पासपोर्ट 
  • मूल वीजा 
  • अनुबंध. इस समझौते पर नियुक्त और कर्मचारी दोनों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए 
  • सफेद रंग की फर्स्ट पृष्ठभूमि के साथ फोटो 
  • पीसीसी 
  • ड्राइवर के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और अनुभव प्रमाण पत्र. इन्हें विदेश मंत्रालय द्वारा प्रमाणित किया जाना है 
  • रसोइयों के लिए अनुभव प्रमाण पत्र. इसे विदेश मंत्रालय द्वारा प्रमाणित किया जाना है.

नौकरी पाने की प्रक्रिया

यदि आप एक भारतीय हैं जिसने कुवैत में नौकरी हासिल की है, तो आपके नियोक्ता को पहले सामाजिक मामलों और श्रम मंत्रालय से वर्क परमिट प्राप्त करना होगा। इस परमिट का लाभ उठाने के लिए आपके नियोक्ता को आपके व्यक्तिगत विवरण जमा करने होंगे। आपको अपने पासपोर्ट की एक प्रति अपने नियोक्ता को भेजनी होगी, जिसे उन्हें सामाजिक मामलों और श्रम मंत्रालय को दिखाना होगा। आंतरिक मंत्रालय में आपराधिक जांच के सामान्य प्रशासन से एक एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) प्राप्त करना होगा।

एक बार जब आपका नियोक्ता कार्य वीजा/परमिट प्राप्त कर लेता है, तो उन्हें एनओसी के साथ इसे आपको (कर्मचारी) को भेजना होगा। 2 दस्तावेज़ प्राप्त करने के बाद, आपको पहले भारत में चिकित्सा परीक्षण के लिए जाना होगा। परीक्षण कुवैती वाणिज्य दूतावास द्वारा मान्यता प्राप्त क्लिनिक में किया जाना है। चिकित्सा केंद्र को आपको मूल वीज़ा प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी। यह एक रक्त परीक्षण और एक एक्स-रे आयोजित करेगा।

यह मेडिकल रिपोर्ट साबित करेगी कि आपका स्वास्थ्य अच्छा है और आपको कोई महामारी रोग नहीं है। इसके अलावा आपको आरपीओ (क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय) से पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) भी लेना होगा।

दुनिया की सबसे टॉप करेंसी कौन कौन सी है?

  • यह सारी  करेंसी दुनिया के टॉप करेंसीज में है 
  • ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग (British pound sterling) 
  • जॉर्डन दिनार (Jordan Dinar)
  • ओमान रियाल (Oman Riyal)
  • बहरीन दिनार (Bahrain Dinar)
  • कुवैती दिनार(Kuwaiti Dinar) 

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको कतरी रियाल की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और इस लेख में आपको यह भी बताया गया है कि आप कतर में किस तरीके से जॉब पा सकते हैं. अगर फिर भी कतरी रियाल से जुड़ी कोई आने सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम देंगे.

Leave a Comment