Moti ka Business 2022: सिर्फ 25000 लगाकर हर महीने कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है प्लान

Moti ka Business: हेलो दोस्तों, आइए हम आज मोती की खेती के बारे में बात करते हैं, अगर आप कुछ बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें आपको कम निवेश करना पड़े और मुनाफा बहुत ज्यादा हो, तो आइए हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताते हैं जिसे मोती का बिजनेस करते हैं. इस बिजनेस में आपको बहुत ही कम पैसे निवेश करने पड़ते हैं लेकिन इसका मुनाफा लाखों रुपए में होता है. आज के इस लेख में आपको मोती के बिजनेस के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर आएंगे जिससे आप इस बिजनेस को शुरू कर लाखों में कमा सकते हैं, तो हमारे इस लेख में अंत तक बने रहें ताकि आपको संपूर्ण जानकारी मिल सके.

मोती की खेती का बिजनेस

Moti ka Business: आमतौर पर लोगों को किसी भी बिजनेस में कम निवेश करके ज्यादा मुनाफा पाना बहुत अच्छा लगता है. तो दोस्तों यह बिजनेस भी कुछ इसी तरह है जिसमें आप बहुत कम पैसे लगाकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. मोती की खेती बात करें तो ज्यादातर लोगों को इस बिजनेस के बारे में नहीं पता है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है क्योंकि इस बिजनेस में अभी कंपटीशन बहुत कम है. इसलिए आपका मुनाफा कमाने का चांसेस बहुत ज्यादा है.

अगर आप इस बिजनेस को बहुत बड़े लेवल में स्टार्ट करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको सरकार के तरफ से 50 फीसदी सब्सिडी भी मिलती है। अगर आप इस बिजनेस में पैसे खर्च करेंगे तो उसका आधा पैसा सरकार आपको सब्सिडी के तौर पर दे देगी लेकिन आपको उसके लिए बड़े स्केल में शुरू करना पड़ेगा. सभी लोग खेती के बारे में नहीं जानते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि आजकल मोती का बिजनेस गुजरात उड़ीसा और बेंगलुरु में बहुत पॉपुलर है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो चलिए हम आपको कुछ प्रमुख बिंदुओं के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा.

मोती की खेती की ट्रेनिंग

Moti ka Business: मोती की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले ट्रेनिंग की आवश्यकता पड़ती है जोकि आपको सरकारी संस्था के ही द्वारा प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप सोचेंगे की यूट्यूब और वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर ले तो वह काफी नहीं रहेगा इसमें आप विफल भी हो सकते हैं. क्योंकि लोगों को अक्सर कोई भी कार्य या व्यापार शुरू करने में डर सताते रहता है की कहीं मेरा व्यापार डूब ना जाए उसके कारण आपका अच्छा खासा नुकसान हो जाता है.

Read this also:

इसकी मोती की खेती करने के लिए आपको जो ट्रेनिंग दी जाएगी जोकि उड़ीसा के राज्य भुनेश्वर मैं इसका प्रशिक्षण केंद्र है. जहां पर आप को अच्छी से ट्रेनिंग मिल जाएगी और भी बहुत सारे प्रशिक्षण केंद्र हैं जैसे मुंबई ,होशंगाबाद जो मध्य प्रदेश में स्थित है. जहां आपको मुफ्त में 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाती है ताकि आप अच्छे से सीख सके और उसका उपयोग कर अच्छा मुनाफा काम आ सके.

तालाब या टंकी का होना

Moti ka Business: मोती की खेती करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास तालाब होनी चाहिए. अगर तालाब नहीं है तो उसे जेसीबी से 5 या 6 फुट गड्ढा खुदवा उसमें आपका ज्यादा खर्च नहीं आएगा लगभग 5-6 हजार मे आपका काम हो जाएगा. जिसकी लंबाई और चौड़ाई 25 गुना 25 होनी चाहिए या फिर टंकी बनवाले 10 गुना 10 का होना चाहिए. कम से कम 5 से 6 टंकी बन वाले उसका भी गहराई कम से कम 5 फुट वह होना चाहिए.

मोती पालन से ज्यादा टंकी में फायदा है और वही इसलिए क्योंकि जो तालाब का पानी होता है उसका पीएच ,डीटीएस को बनाए रखने के लिए और जो पानी में अमोनिया डाला जाता है. उसका भी संतुलन बना रहना बहुत जरूरी होता है, जोकि तालाब में नहीं हो पाता है. उसका कारण यह है अगर ज्यादा दिन हो जाता है तो वह बदबू देने लगता है और उसके कारण सीप में बनने वाली मोती ठीक से नहीं बन पाती है. अगर आप चाहते हैं कि पानी का संतुलन अच्छा बना रहे उसके लिए पीएच का मान 7 से 9 तक होना चाहिए, टीडीएस का मान 300 से 1000 तक होना चाहिए और अमोनिया का मान 0 से 0.5 का होना चाहिए. पानी को आप हर 1 महीने 2 महीने या 3 महीने में बदल सकते हैं ताकि सीप अच्छे से तैयार हो सके.

Moti का बिजनेस के लिए सीप

यह बात आपको पता होनी चाहिए की मोती बनाने के लिए सीप की आवश्यकता पड़ती है. अब मन में सवाल आ रहा होगा यह कहां मिलेगा जितने भी तटीय क्षेत्र हो गए गुजरात ,महाराष्ट्र ,तेलंगाना ,बंगाल वैसी क्षेत्रों से आपको अच्छी से अच्छी सीप मिल जाएगी.

आपको बता दें की एक सीप की कीमत कम से कम 20 हजार से 30 हजार के बीच में मिल जाएगी यह आपको तटीय क्षेत्र के मार्केट में मिल जाएगी.

वातावरण का प्रभाव कैसा रहना चाहिए

Moti ka Business: मौसम का प्रभाव पर ही निर्भर करता है कि आपका सीप सही रहेगा की नहीं रहेगा खासकर गर्मी के मौसम में जो टंकी का तापमान है. उस को बरकरार रखने के लिए ऊपर से ग्रीन नेट का इस्तेमाल करेंगे ताकि तापमान बने रहे ताकि गर्मी के मौसम में ज्यादा गर्म ना हो जाए, और ठंडे के मौसम में ठंडा ना हो जाए बस इतना तापमान बरकरार रखना है. इसके लिए पानी का सरकुलेशन होना बहुत जरूरी है ताकि पानी में ऑक्सीजन की मात्रा अच्छी रहे और खाना सही मात्रा में मिलते रहे, इसलिए वातावरण का ख्याल रखते हुए ही अपना मोती की खेती का ध्यान रखना है.

मोती की बिजनेस का मार्केटिंग कैसे करें

Moti ka Business: अगर आप सोच रहे हैं कि मैं इस बिजनेस में नया हूं और मुझे जानकारी नहीं है, मोती को कहां बेचू जहाँ आपको उसका अच्छा मार्केट रेट मिल सके इसके लिए आप को सूरत ,अहमदाबाद, हैदराबाद, मुंबई इन जगहों में बेच सकते हैं. जो लोग हीरे का व्यापार करते हैं उन्हीं लोगों के पास आपको अपना मोती बेचनी होगी जहां आपको ₹80 से ₹300 तक भाव मिल जाएगी जोकि मोती की क्वालिटी पर निर्भर करता है. अगर अच्छी क्वालिटी की रहेगी तो अच्छा कीमत मिल सकती है और वह लगभग 400-500 रुपए का भी भाव मिल जाएगा.

Read this also:

Moti ka Business [FAQ]

मोती की खेती की ट्रेनिंग कितने दिन की होती है?

इस विंग का नाम CIFA यानी सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट ऑफ फ्रेश वॉटर एक्‍वाकल्‍चर है। ये फ़्री में मोती की खेती की ट्रेनिंग देता है। इसका मुख्यालय उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्‍वर में है। यहां पर कोई भी 15 दिन की ट्रेनिंग ले सकता है।

मोती की खेती की शुरुआत कैसे करें?

मोती पालन का रोजगार शुरू करने के लिए एक 20 गुना 10 के तालाब की जरूरत होगी जिसकी गहराई लगभग 5-6 फीट हो। अगर ये सुविधा न हो तब भी छोटे स्तर पर उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करके घर मे ही टैंक बनाकर मोती की खेती की जा सकती है।

सीप में मोती कैसे बनता है?

इस ऋतु के दौरान जब वर्षा की बूंद या बालू का कण किसी सीप के अंदर घुस जाता है तो सीप उस बाहरी पदार्थ के प्रतिकाल हेतु नैकर का स्राव करती है। यह नैकर उस कण के ऊपर परत दर परत चढ़ता जाता है और मोती का रूप लेता है।

निष्कर्ष

जैसे कि दोस्तों हमने अपने इस लेख के जरिए आपको मोती का खेती के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की है. लेकिन फिर भी अगर मोती का बिजनेस को लेकर कोई सवाल हो जिसे आप पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों को जवाब देने की कोशिश करेंगे. आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों से शेयर करें ताकि उन्हें भी मोती का खेती और बिजनेस के बारे में जानकारी मिल सके.

4 thoughts on “Moti ka Business 2022: सिर्फ 25000 लगाकर हर महीने कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है प्लान”

Leave a Comment