MP Police Admit Card: कांस्टेबल पद के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (MPPEB) ने कांस्टेबल पद के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। यह परीक्षा 12 अगस्त, 2023 को राज्य के विभिन्न स्थानों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर कांस्टेबल पदों के एडमिट कार्ड के डाउनलोड लिंक को सक्रिय कर दिया है।

आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक का उपयोग करके आप अपने लॉगिन क्रेडेंशियल द्वारा प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एमपी पुलिस एडमिट कार्ड 2023 को निम्नलिखित लिंक के माध्यम से भी सीधे डाउनलोड कर सकते हैं।

एमपी पुलिस एडमिट कार्ड 2023

एडमिट कार्ड प्राप्त करने हेतु अभ्यार्थियों को अपने आवेदन संख्या और जन्म दिनांक भरना होगा। प्रत्याशियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रवेश पत्र पर मौजूद सूचना सटीक है, जिसमें उनकी पहचान, जन्म तिथि, परीक्षण स्थल, और परीक्षा की तिथि समाहित है।

एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2023

12 अगस्त 2023 को एमपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा दो समयावधियों में होगी। पहली पाली सुबह 9:30 से 11:30 तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 से 4:30 तक चलेगी। प्रत्याशियों को परीक्षा स्थल पर अपने एडमिट कार्ड और एक मान्य फोटो पहचान पत्र साथ में लाना होगा।

MP Police Admit Card 2023 Out: हाइलाइट्स

  • परीक्षा की संगठन- म.प्र. व्यावसायिक परिवीक्षा प्राधिकरण
  • समीक्षा का नाम- मध्य प्रदेश पुलिस सिपाही परीक्षा 2023
  • परीक्षा तिथि- 12 अगस्त 2023
  • परीक्षा मोड- ऑफलाइन
  • एमपी पुलिस एडमिट कार्ड- जारी

MP Police Admit Card 2023 Out: कैसे डाउनलोड करें?

प्रत्याशी निम्नलिखित चरणों का पालन कर, आधिकारिक वेबसाइट से एमपी पुलिस कांस्टेबल के प्रवेश पत्र को प्राप्त कर सकते हैं:

  • एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाएं.
  • भाषा चुनें
  • “नवीनतम अपडेट” टैब पर क्लिक करें.
  • “एमपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2023” लिंक देखें.
  • दिए गए फ़ील्ड में अपना आवेदन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें.
  • “सबमिट” बटन पर क्लिक करें.
  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  • अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के उपयोग के लिए प्रिंटआउट ले लें.

MP Police Admit Card Download

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने 12 अगस्त को होने वाली एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र उपलब्ध करा दिए हैं। उम्मीदवार इस प्रवेश पत्र को सरकारी वेबसाइट esb.mp.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं। फिर भी, अधिक लोगों के ऑनलाइन होने के कारण वेबसाइट पर समस्या हो रही है। उम्मीदवारों को सुझाव है कि वे थोड़ी देर बाद पुन: प्रयास करें। 7090 कांस्टेबल जीडी पदों के लिए करीब 8.66 लाख उम्मीदवारों ने अपनी प्रतिस्पर्धा दर्ज की है, और इसके अतिरिक्त कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर के 321 पद भी खाली हैं।

परीक्षा में, प्रवेश पत्र के साथ एक फोटो सहित पहचान पत्र होना जरूरी है। इसके अंतर्गत उम्मीदवार वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, वाहन चालन अधिकार पत्र या पासपोर्ट में से किसी एक को लेकर आ सकते हैं। चयन बोर्ड (MPESB या MPPEB) ने प्रवेश पत्र के साथ अन्य महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए हैं। उम्मीदवारों को ये निर्देश अवश्य पढ़ने चाहिए।

10 अहम दिशानिर्देश

  1. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश हेतु उनके एडमिट कार्ड का प्रिंट लेना अनिवार्य है। प्रिंट नहीं होने पर उन्हें अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।
  2. समय पर पहुंचने वाले ही अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में अंदर जा सकेंगे। देर से पहुंचने पर उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा। 
  3. अभ्यर्थियों को अपना मौलिक फोटो वाला पहचान पत्र अवश्य लेकर जाना होगा। आधार तब मान्य होगा जब यह UIDAI द्वारा सत्यापित हो। 
  4. टेस्ट एडमिट कार्ड में आत्म प्रमाणित फोटो चिपकाना जरूरी है। 
  5. मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर अभ्यर्थी मॉक टेस्ट देखकर अभ्यास कर सकते हैं।
  6. अभ्यर्थी को परीक्षा हाल में बायोमेट्रिक तरीके से पहचान की जाएगी।
  7. परीक्षा समाप्त होने पर, उसके अंक कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  8. मूल प्रवेश-पत्र तथा मूल पहचान-पत्र के अतिरिक्त अन्य कोई भी सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाना निषिद्ध है।
  9. कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जैसे की मोबाइल, कैल्कुलेटर, बीपर आदि, परीक्षा हाल में ले जाना सख्त निषिद्ध है।
  10. जूते या मोज़े पहनकर परीक्षा हाल में प्रवेश नहीं किया जा सकता। चप्पल या सैंडल पहनकर ही अंदर जाना चाहिए। मुख को ढककर या अन्य सहायक सामग्री जैसे की बालो को बांधने की चीज़ें, घड़ी, बेल्ट आदि, परीक्षा स्थल पर ले जाना मना है।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (MPPEB) ने कांस्टेबल पद के लिए एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है। यह परीक्षा 12 अगस्त, 2023 को मध्य प्रदेश में आयोजित होगी। उम्मीदवार वेबसाइट पर दिए गए लिंक से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment