Mutual Fund: कम पैसे निवेश करके कमा सकते हैं करोड़ों रुपए, जानें निवेश करने का तरीका

Mutual Fund: म्यूच्यूअल फंड के बारे में बताते हैं आपको – म्यूच्यूअल फंड क्या है, इसके कितने प्रकार होते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें, आइए जानते हैं म्यूच्यूअल फंड की पूरी जानकारी. और क्यों ऐसे शेयर बाजार के मुकाबले में इन्वेस्ट करने का सुरक्षित तरीका माना जाता है. अधिकतर लोग शेयर बाजार जैसे फाइनेंसर शब्दों से डरते हैं लेकिन म्यूच्यूअल फंड से डरने की जरूरत नहीं है. इसके लिए हमें बेसिक समझने की जरूरत होती है, लेकिन यदि आप यह भी नहीं जानना चाहते तब कोई परेशानी की बात नहीं है, आपको पहचानना होगा म्यूच्यूअल फंड क्या है. इसी कितने प्रकार हैं| 

और हम आपको यह भी बता दें की म्यूच्यूअल फंड कम जोकि वाला मार्केट है जिससे आप निवेश कर सकते हैं इसमें अधिक राशि की भी जरूरत नहीं होती है आप चाहे तो ₹500 से भी शुरू कर सकते हैं. अगर आपको मित्र फंड के संबंधित विस्तार से और भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें, ताकि आपको मिशन फंड में इन्वेस्ट करने से पहले सारी जानकारी हासिल हो सके.

म्यूच्यूअल फंड क्या है

Mutual Fund: म्यूच्यूअल फंड आज के समय में तेजी से पॉपुलर हो रहा निवेश का विकल्प है. यह एक ऐसा इंस्ट्रूमेंट है, जिसमें निवेशक कि उसकी सुविधा के मुताबिक निवेश का ऑप्शन मिलता है. वह या तो एकमुश्त निवेश कर सकता है या हर महीने स्टेमेटिक इन्वेस्ट प्लान (SIP) के जरिए मंथली निवेश कर सकते हैं.

Read this also:

म्यूच्यूअल फंड कैसे खरीदें 

Mutual Fund: किसी A.M.C. या एजेंट से सीधा म्यूच्यूअल फंड खरीदने के इलावा, आप ऑनलाइन फंड हाउस पार्टनर पोर्टल जैसे www.paisabazaar.com के माध्यम से भी म्युचुअल फंड  खरीदे जा सकते हैं| यह पार्टनर पोर्टल आपको रिडेंप्शन रिक्वेस्ट की सुविधा प्रदान करते हैं. यह प्रक्रिया काफी सरल है

नेशनल फंड में कितना ब्याज मिलता है:- इस पर 12 फीसद रिटर्न मिलता है तो आपको 20 साल के बाद कुल 9,99,148 कृपया मिलता है| 20 साल में आपको कुल 2,40,000 रुपया जमा होगा. अगर आपको निवेश पर 15% रिटर्न मिलता है तो 15 लाख से ज्यादा (15,15,995) कृपया मिलते हैं. 

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फंड कौन सा है

Mutual Fund: एग्रेसिव हाइब्रिड स्कीम इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत करने वालों के लिए सही साबित हो सकता है. इस तरह की स्कीम मैं इक्विटी में 65-80% और डेट में 20-35 फ़ीसदी तक का निवेश होता है. हाइब्रिड पोर्टफोलियो होने की वजह से उन्हें पूरी तरह इक्विटी में किए जाने वाले इन्वेस्टमेंट की तुलना मेकरम वोलेटाइल माना जाता है.

क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है 

Mutual Fund: क्या म्यूचुअल फंड में भी पैसा डूबने की संभावना होती है? म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने की संभावना लगभग नहीं के बराबर होती है क्योंकि यह पैसा किसी एक कंपनी में नहीं बल्कि कई कंपनियों में लगता है.

म्यूचुअल फंड में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं:- अब अपना केवल ऑनलाइन निवेश शुरू कर सकते हैं, बल्कि महज ₹100 की SIP (Systematic Investment Plan) सभी म्यूच्यूअल फंड स्कीम में पैसा लगा सकते हैं. बाजार में जारी उतार चढ़ाव के बीच म्यूच्यूअल फंड निवेशक SIP के जरिए से निवेश पसंद कर रहे हैं.

बिना ब्रोकर की म्युचुअल फंड कैसे खरीदें

Mutual Fund: आप संबंधित म्यूचुअल फंड के वेबसाइट के माध्यम से या स्टॉक एक्सचेंज प्लेटफार्म या म्यूचुअल फंड यूटिलिटी (M.F.U) या अन्य विभिन्न डिजिटल चैनल के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से डायरेक्ट प्लान में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं. कुछ  ऑनलाइन पोर्टल भी है जो प्रत्यक्ष है योजनाओं में निवेश करने की सुविधा प्रदान करते हैं. 

क्या मैं म्यूचुअल फंड में ₹100 निवेश कर सकता हूं:- न्यूनतम (SIP) राशि ₹100 जितनी कम हो सकती है ताकि अधिक से अधिक लोग म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकें. 

भारत का सबसे बड़ा म्यूच्यूअल फंड कौन सा है 

  • यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (यूटीआई) भारत का सबसे बड़ा म्यूच्यूअल फंड संगठन है. 
  • यूटीआई म्युचुअल फंड की स्थापना 1963 में हुई थी. 
  • सेबी यूटीआई म्युचुअल फंड की निगरानी करता है.
  • lieu पूरी यूटीआई म्यूचुअल फंड के वर्तमान अध्यक्ष हैं.

म्यूच्यूअल फंड से क्या फायदे हैं

  • म्यूचुअल फंड में आपको यह सोचने की जरूरत नहीं होगी जिस कंपनी में आप निवेश कर रहे हैं, उसकी ग्रुप क्या है, यह काम फंड मैनेजर करता है. 
  • म्यूच्यूअल फंड का एक बड़ा फायदा होता है कि यह आपके पैसे को अलग-अलग सेक्टर  और एसेट में निवेश करता है. 
  • म्यूचुअल फंड में ₹500 से ₹1000 से भी SIP की शुरुआत कर सकते हैं. 

Mutual Fund फंड कितने प्रकार के होते हैं 

  • इक्विटी फंड 
  • डेट फंड 
  • हाइब्रिड फंड 
  • समाधान उन्मुख फंड 
  • इंडेक्स फंड जैसे अन्य फंड 
  • इक्विटी म्यूचुअल फंड ज्यादातर पैसा अलग-अलग कंपनियों में विनिवेश करते हैं. 
  • इक्विटी म्यूचुअल फंड को आगे वर्गीकृत किया जा सकता है. लार्ज कैप फंड मिड-कैप पंडाल और मिड कैप फंड अ स्मॉल कैप फंड.

म्यूच्यूअल फंड कितने समय तक चलता है

म्यूचुअल फंड में निवेश की न्यूनतम अभी 1 दिन है और अधिकतम अवधि (स्थाई) है.

क्या म्यूचुअल फंड में नुकसान हो सकता है 

हां, यह आपके कुछ शेयर बाजार विशेषज्ञ को चौंका सकता है. हालांकि यदि आप उन निवेशकों से बात करते हैं जो एक दशक या उससे अधिक समय में निवेश कर रहे हैं, तो वह आपको बता सकते हैं कि उन्होंने अतीत में इसी तरह से परिदृश्यो का अनुभव किया है. वर्तमान की बात करें तो, हां पिछले 3 महीनों में 70 इक्विटी म्यूचुअल फंडों ने पैसा गवाया है.

5 साल में पैसा डबल कैसे करें

Mutual Fund: 5 साल में अधिक अवधि की एफडी देखे तो बैंकों की अधिकतम ब्याज दर 6.25% के आसपास है. यह दर सालाना आधार पर की जाती है. यह रूल 72 अप्लाई करें तो एफबी में जमा पैसा 11 साल में डबल हो जाएगा. एफडी में एक बात ध्यान रखें कि एफडी की ब्याज दर पर टैक्स लगता है. 

भारत में कितना मीटर पर है 

Mutual Fund: भारत में 44 AMFI (ASSOCIATION OF MUTUAL FUND IN INDIA) पंजीकृत फंड हाउस है जो एक साथ 25,000 से अधिक म्यूच्यूअल फंड योजनाओं की पेशकश करते हैं.

Read this also:

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको Mutual Fund की सारी जानकारी इस लेख के जरिए बताने की कोशिश की है| और बताया है कि म्यूच्यूअल फंड का आप लाभ ले सकते हैं. और कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं. यदि इस लेख से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा नहीं कर सकते हैं तो उसे आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment