PM kisan Yojana: 12वीं किस्त का कर रहे इंतजार, 2 हफ्ते के अंदर करे ये काम, वरना लिस्ट से हट जाएगा आपका नाम

जैसे कि आप सभी को पता है किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त सरकार द्वारा खाते में भेजे जा चुके हैं. तो आइए हम आपको बता दें कि जल्द ही किसानों के खाते में 12वीं किसी भेजी जाएगी. लेकिन खाते में पैसा आए इसके लिए आपको यह काम करना बहुत ही जरूरी है.

PM Kisan Yojana: PM किसान योजना के लाभार्थी इस योजना की 12 वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले, योजना की 11 वीं किस्त के लिए धन उसके खाते में आया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार योजना का पैसा आपके खाते में तब ही आएगा जब आपका ई-KYC अपडेट किया जाएगा। यदि आप अपने E-KYC को अपडेट नहीं करते हैं, तो आपको योजना का पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए अगर आपने अभी तक अपना e-kyc नहीं किया है, तो इसे जल्द से जल्द पूरा करें ताके आपको पीएम किसान योजना का पैसा प्राप्त करने में किसी भी तरह का समस्या ना हो।

Kisan Samman Nidhi Yojana

दोस्तों इस योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा दी गई कुल राशि को प्रत्यक्ष बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रुपये की तीन किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजा किया जा रहा है। 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को पीएम किसान सामन निविही योजना 2022 के तहत शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत कुल लागत 75,000 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री किसान सामन निधाना योजना के माध्यम से, 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानों को भी 31 मार्च 2019 को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पहली किस्त मिली है।

e-kyc कराने की आखिरी तारीख: यदि आपको किसान सामन निधि के लाभार्थियों की सूची में भी नाम है, तो आपके लिए केंद्र सरकार राशि प्राप्त करने के लिए e-kyc को अपडेट करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए केवल 14 दिन बचे हैं। आपको दो सप्ताह के भीतर E-KYC करना होगा। यदि आपको 31 जुलाई 2022 से पहले अपना ई-KYC नहीं नहीं करवाया है तो योजना का पैसा आपके खाते में नहीं आएगा। E-KYC अपडेट के बारे में पूरी जानकारी PM Kisan पोर्टल PM kisan.gov.in पर उपलब्ध है।

You May Also Likes:

कब आएगी खाते में अगली किस्त

दोस्तों हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना (PM Kisan Yojana) का पैसा साल में तीन बार खाते में ट्रांसफर किया जाता है. अगर आपको मालूम ना हो तो हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार किसानों को पहले किस्त अप्रैल और जुलाई के बीच में जारी करती है. वहीं दूसरी तरफ सम्मान निधि की दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच में जारी होता है. इसी तरह तीसरी किस्त भी सरकार द्वारा दिसंबर और मार्च के बीच में सरकार द्वारा जारी किया जाता है. तो हम आपको बता दें कि अब यही समय चल रहा है कि सरकार के तरफ से 12वीं किस्त जारी होने की पूरी पूरी संभावना है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Overview

SchemePM kisan Yojana
Introduced byPM Narendra Modi
MinistryMinistry Farmer welfare
Introduced dateFebruary 2019
Start date of registrationAvailable Now
Last date of registrationNot yet declared
Cost of SchemeRs 75 ,000
No Of Beneficiary12 Crore
StatusActive
BeneficiarySmall & Marginal Farmer
BenefitsFinancial support of Rs 6000
Mode of applicationOnline/offline
Official websitehttp://pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

जैसे कि आपको पता है भारत देश एक कृषि प्रधान देश है भारत में 75% लोग खेती बारी करते हैं, हमारे देश के सभी किसान आर्थिक रूप से पूरी तरह खेती बाड़ी में निर्भर करते हैं, इसी बात को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना का शुभारंभ 2022 में किए थे, इस योजना के तहत हर एक किसानों को बहुत लाभ मिलेगी और सरकार के तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे उनके खाते में भेजा जाएगा. दोस्तों इस योजना के तहत किसान आत्मनिर्भर बनेंगे और अपने काम में मन लगाकर करेंगे.

ऐसे चेक करें योजना के लाभार्थियों की लिस्ट

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिस्ट में नाम अपना देखना चाहते हैं तो आप हमारे बताए गए इस बेहद आसान तरीकों से आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा https://pmkisan.gov.in/
  • फिर वहां पर आपको एक फार्मर्स कॉर्नर का ऑप्शन दिखेगा उसमें आपको क्लिक करना पड़ेगा.
  • इसके बाद आपको Beneficiary List के ऑप्शन दिखेंगे उस पर क्लिक कर दें.
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा इस नए पेज में आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की संपूर्ण जानकारी भरनी पड़ेगी.
  • इसके बाद आपको Get Report के लिंक में क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको सभी लाभार्थी किसानों की लिस्ट आपके सामने जारी हो जाएगी, जिसमें अपना नाम आसानी से चेक कर पाएंगे.

Read this also:

PM kisan Yojana [FAQ]

मैं अपने पीएम किसान के पैसे कैसे चेक करूं?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 की लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है। इस योजना के पात्रता मानदंड के अनुसार परिवार के किसी एक सदस्य को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

किसान सम्मान निधि की राशि कितनी है?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएमकेएसएन, अनुवाद: प्रधान मंत्री किसान श्रद्धांजलि कोष) भारत सरकार की एक पहल है जिसमें सभी किसानों को न्यूनतम आय के रूप में प्रति वर्ष ₹6,000 (2020 में ₹6,300 या यूएस $83 के बराबर) तक मिलेगा। सहयोग।

पीएम किसान योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इस सरकारी योजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक इसकी पात्रता मानदंड है। इन मानदंडों को पूरा करने वाले किसान परिवार इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं: छोटे और सीमांत किसान PMKSNY के लिए पात्र हैं। कृषि योग्य भूमि रखने वाले किसान परिवार इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

जैसे कि हमने PM kisan Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है और यह भी बताया है की पीएम किसान योजना की अगली किस्त कब तक आएगी, और आप उसे कैसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल हो जो आप हम से पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment