PM Scholarship: हर छात्र को मिलेंगे 25 हजार रुपए सालाना, ऐसे करना होगा आवेदन

PM Scholarship: हमारे देश के विद्यार्थियों को भारत सरकार के तरफ से कई तरह के लाभ प्रदान किए जाते हैं. खासकर ऐसे विद्यार्थी जो आर्थिक रूप से कमजोर हो उसके लिए सरकार छात्रवृत्ति जैसी योजनाएं लाती रहती है. जिसके वजह से देश का हर वह आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी अपने पढ़ाई अच्छे से पूरी कर सके और अपना भविष्य समाज में अच्छा बना सके. प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के माध्यम से आप कर सकते हैं. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PM Scholarship Scheme) केंद्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा चालू किया गया है जिस की मान्यता एआईसीटीई, यूजीसी, एमसीआई को केंद्रीय नियामक द्वारा दिया गया है.

ऐसे छात्र जिन्हें स्कॉलरशिप की बेहद आवश्यकता है. क्योंकि बहुत से ऐसे विद्यार्थी है जो पढ़ाई तो करना चाहते हैं लेकिन पैसों के वजह से वह अपनी पढ़ाई को ऊंचाई तक नहीं ले जा सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप से जुड़ी सारी जानकारी. आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप सारी जानकारी हासिल कर सके.

PMO Scholarship Scheme

PM Scholarship: हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति (PM Scholarship) के लिए ऑफलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है इसे आप सिर्फ और सिर्फ अधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. तो अगर आप ऐसे विद्यार्थी हैं जो आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं या पात्रता है तो आप आवेदन कर सकते हैं क्योंकि आवेदन करने की प्रक्रिया चालू हो चुकी है.

2022-23 वर्ष के लिए पीएम छात्रवृत्ति का रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. हरेक वर्ष केंद्रीय सैनिक बोर्ड ऑफ इंडिया रक्षा कर्मियों के बोर्ड के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आमंत्रित करता है. ठीक उसी तरह इस वर्ष भी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना द्वारा उन्हें आमंत्रित किया जाएगा. आपको बता दें कि इस छात्रवृत्ति योजना के तहत पुरुषों को ₹25000 तथा लड़कियों को ₹30000 शिक्षा के लिए सरकार द्वारा दिए जाएंगे.

Read this also:

PM Scholarship के तहत लाभ

सरकार द्वारा समय-समय पर कई तरह की योजनाएं लाई जाती हैं जिनमें से यह एक योजना है प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना जिससे छात्रों को पढ़ाई में बहुत प्रोत्साहन मिलेगा, साथ ही वह अपना भविष्य को पढ़ाई के क्षेत्र में डाल सकेंगे. भारत में कई ऐसे सरकारी और गैर सरकारी संगठन है जिसके तहत पढ़ाई के लिए भारत के छात्रों को आर्थिक मदद देती है. जैसे कि हमने बताया इस योजना के तहत छात्रों को 25 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा और ऐसे छात्र जो 10वीं और 12वीं स्नातक के है वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं.

PM Scholarship Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022
विभागभूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग
उद्देश्यअच्छी शिक्षा के लिए बच्चों को प्रोत्साहन देना
मंत्रालयरक्षा मंत्रालय
लाभभूतपूर्व सैनिको के बच्चे
छात्र को 1 माह में दी
जाए वाली वित्तीय राशि
2500 रूपये
छात्रा को 1 माह में दी
जाने वाली छात्रवृत्ति
3000 रूपये
रोजगार आउटलेटrojgaroutlet.com
आधिकारिक वेबसाइटksb.gov.in

इन उम्मीदवारों को दी जाती है ये Scholarship

PM Scholarship: हम आपको बता दें की पीएम स्कॉलरशिप योजना देश के सभी छात्रों के लिए नहीं है, यह छात्रवृत्ति सिर्फ सीआरपीएफ और ईयर के बच्चों के लिए प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के लिए कुल 2000 छात्रवृत्ति (Scholarship) का प्रसार किया जाता है. जैसे कि देश के लोग जो नक्सली हमले मैं शहीद हो जाते हैं या किसी पुलिस के बच्चे वैसे बच्चों को सरकार के तरफ से समान संख्या में लड़कों और लड़कियों को कुल 500 छात्रवृत्ति वितरण की जाती है. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत हर वर्ष सरकार लगभग 82 हजार छात्रों को वित्तीय सहायक प्रदान करती है. जिसमें से आधा लड़के होते हैं तो आधा लड़कियां होती हैं दोनों के बीच सरकार प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना के तहत पैसे देती है.

पीएम छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

तो चलिए हम आपको बताते हैं प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना को जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे जिसके लिए आप से कुछ दस्तावेज मांगे जाएंगे। पूछे जाने वाले दस्तावेज कुछ इस प्रकार के हैं.

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • बोनाफाइड प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • ईएसएम प्रमाण पत्र।
  • छात्र या छात्रा का पासपोर्ट साइज फोटो
  • भूतपूर्व सैनिक / पूर्व तट प्रमाण पत्र
  • छात्र के 10th या 12th का सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप 2022 आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक बातों का ध्यान देना होगा जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. हमारे बताए गए मुख्य बिंदुओं को ध्यान दें अगर आप प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं.

  • उम्मीदवार 12 वीं पास होना चाहिए या स्नातक होना अनिवार्य है.
  • छात्र या छात्रा अभी पहले वर्ष में अध्धयन कर रहा हो.
  • पैरा – मिलिट्री कर्मिक के वार्ड योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • छात्र या छात्रा के 12th में 60 % तक अंक होने आवश्यक है।

PM Scholarship के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, और आपको मालूम नहीं है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. हमारे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें जो कि इस प्रकार के हैं.

  • सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट desw.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद इस दिन पर आपको सैनिक कल्याण विभाग का पेज दिखाई देगा।
  • उसके बाद आपको आवेदन न पंजीकरण फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर ले जिसका लिंक मैंने नीचे दिया हुआ है.
  • https://164.100.158.73/registration.htm इस लिंक के जरिए आप आवेदक केंद्रीय सैनिक परिषद के पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।
  • इस पेज पर आवेदक को सारी जानकारी सही सही भरना होगा।
  • जिसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.
  • इस तरह से आपका ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया संपूर्ण हो जाएगी।

Read this also:

निष्कर्ष

हमने अपने इस लेख के जरिए आपको PM Scholarship 2022 के बारे में सारी जानकारी दिया है. और बताया है कि आप इस योजना के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. और सबसे महत्वपूर्ण बात आप प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना के लिए सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसको ऑफलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है. अगर प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे आप हम से पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment