PNB Home Loan Interest Rate: जाने पंजाब नेशनल बैंक का ब्याज दर

अपने नए घर की खरीद निर्माण या नवीनीकरण के लिए धन जुटाना पीएनबी हाउसिंग जितना आसान कभी नहीं रहा। भारत के सबसे प्रतिष्ठित गृह ऋण प्रदाताओं में से एक के रूप में, हमने पात्र ग्राहकों को तीन दशकों से अधिक समय से सर्वोत्तम गृह ऋण दर प्रदान करने की विरासत बनाई है! हमारा मानना ​​है कि आपकी होम लोन की ब्याज दर यथासंभव कम और सस्ती होनी चाहिए। इसलिए हम सभी आवेदकों के लिए प्रतिस्पर्धी आवास ऋण ब्याज दरों की पेशकश क्यों करते हैं – चाहे वे वेतनभोगी हों या स्व-नियोजित।

Join

ध्यान दें: पीएनबी (PNB) हाउसिंग फ्लोटिंग ब्याज दरों पर सभी होम लोन प्रदान करता है।

35 लाख तक की राशि के लिए होम लोन की ब्याज दर 

पीएनबी हाउसिंग द्वारा दी जाने वाली सबसे कम ब्याज दरों के साथ अपने घर के सपने को पूरा करें। होम लोन की ब्याज दर के लिए हमारे पास अलग-अलग स्लैब हैं, जो वेतनभोगियों के लिए 8.75% और स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए 8.99%* से शुरू होते हैं। भारत में हाउसिंग लोन की ब्याज़ दर को प्रभावित करने वाले कई कारकों, जैसे आय, लोन राशि, रोज़गार के प्रकार, CIBIL स्कोर आदि के साथ, ग्राहक निश्चिंत हो सकते हैं कि वे कम ब्याज दर के लिए अपनी योग्यता में सुधार कर सकते हैं। अगर आपका खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में है और आप वहां से होम लोन लेना चाहते हैं तो वहां पर भी आप कम ब्याज दर में होम लोन ले सकते हैं.

कम ब्याज वाले होम लोन का लाभ उठाने के टिप्स

यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं जिससे आप भारत में सर्वोत्तम संभव होम लोन दरों पर अपना हाथ कैसे प्राप्त कर सकते हैं:-

अपना डाउन पेमेंट और अवधि बढ़ाएँ: आम तौर पर, होम लोन की राशि रु. उच्च ऋण राशियों की तुलना में कम ब्याज दर पर 35 लाख रुपये उपलब्ध हैं। इसलिए, अपनी ऋण राशि को कम करने के लिए डाउन पेमेंट में जितना संभव हो उतना भुगतान करने का प्रयास करें। इसके अतिरिक्त, अपने ईएमआई बोझ को कम करने के लिए आमतौर पर 15-20 से अधिक लंबी अवधि का विकल्प चुनें। 

सही प्रकार की ब्याज दर चुनें: जबकि एक निश्चित ब्याज दर आपको एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित ईएमआई परिव्यय देती है, एक फ्लोटिंग ब्याज दर बाजार की ब्याज दरों में किसी भी उतार-चढ़ाव के अनुसार आपके कार्यकाल को बढ़ाएगी या घटा देगी। आम तौर पर, बाद वाला पूर्व की तुलना में थोड़ा अधिक होता है। लेकिन निश्चित ब्याज वाले होम लोन बाजार में बहुत कम मिलते हैं। उनकी ब्याज दरों को समझने के लिए अपने ऋणदाता से संपर्क करें। 

आय और रोजगार की स्थिति में कारक: सुनिश्चित करें कि होम लोन आवेदक के पास एक स्थिर, पर्याप्त आय है और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों का लाभ उठाने के लिए पीएसयू या एक प्रतिष्ठित कंपनी में कार्यरत है।

एक महिला आवेदक पर विचार करें: क्या आप जानते हैं कि कई ऋणदाता महिला गृह ऋण आवेदकों को ब्याज दर में एक निश्चित रियायत प्रदान करते हैं? यह जानने के लिए अपने ऋणदाता से संपर्क करें कि क्या किसी महिला को प्राथमिक आवेदक बनाने से आपको आवास ऋण की कम ब्याज दर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

अपना क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाएँ

यह बिना कहे चला जाता है कि यदि आपके पास 750+ क्रेडिट स्कोर है, तो ऋणदाता आपके होम लोन की पात्रता को अधिक अनुकूल रूप से देखते हैं। इसलिए, कम ब्याज वाले होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपनी साख में सुधार करने का प्रयास करें। हमें अपना सिबिल स्कोर हमेशा चेक करते रहना चाहिए, क्योंकि जब तक हमारा सिबिल (CIBIL) इसको अच्छा नहीं होगा तब तक हमें लोन पर भी बैंक नहीं देगा।

प्रोमोज और ऑफर्स पर नजर रखें: होम लोन चुनते समय किसी भी त्योहारी सीजन ऑफर्स, लेंडर टाई-अप्स या स्पेशल प्रोमोज के लिए हमेशा अपनी आंखें खुली रखें। ये ऑफ़र अक्सर आपको बाजार से थोड़ी बेहतर होम लोन ब्याज दर प्रदान करते हैं.

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प: होम लोन बैलेंस ट्रांसफर सुविधा मौजूदा होम लोन वाले किसी भी व्यक्ति को अधिक अनुकूल शर्तों की पेशकश करते हुए शेष राशि को दूसरे ऋणदाता को ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। यह आपके कार्यकाल के बीच में कम होम लोन ब्याज का लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है।

हमें अपने जीवन में पैसे बचाकर चलना चाहिए इसलिए हमें अपने सैलरी का कुछ हिस्सा बचाना जरूरी है. ऐसा ही एक एलआईसी का प्लान है जहां पर आप कम पैसे जमा करके ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं.

सरकारी कर्मचारियों के लिए पीएनबी प्राइड हाउसिंग लोन 

उद्देश्य: राज्य/केंद्र सरकार के स्थायी कर्मचारियों और रक्षा कार्मिक/अर्धसैनिक बलों के लिए:-

  • मकान/फ्लैट के निर्माण के लिए, मकान/फ्लैट की खरीद के लिए,
  • मौज़ूदा घर की मरम्मत/रेनोवेशन/परिवर्तन/फर्निशिंग के लिए,
  • हाउसिंग बोर्ड/सहकारिता समितियों/विकास प्राधिकरणों/परियोजनाओं/मंज़ूरी प्राप्त प्राइवेट बिल्डरों से निर्माणाधीन मकान/फ्लैट की खरीद के लिए,
  • मकान बनवाने के लिए प्लॉट/ज़मीन खरीदने के लिए,
  • मौज़ूदा होम लोन उधारकर्ताओं को निर्माणाधीन फ्लैटों में लागत में हुई बढ़ोतरी को पूरा करने के लिए

PNB Home Loan के ज़रूरी दस्तावेज़

नौकरीपेशा के लिए:-

  • एक फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म
  • पहचान का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और मतदाता पहचान पत्र
  • निवास का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट,ड्राइविंग लाइसेंस और मतदाता पहचान पत्र
  • आयु का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र , ड्राइविंग लाइसेंस और मतदाता पहचान पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण
  • आय का प्रमाण: नियोक्ता/ कंपनी द्वारा जारी सैलरी प्रमाण पत्र (जिससे आपकी ग्रॉस और नेट सैलरी का पता चलता हो)/ आयकर रिटर्न
  • पिछले छह महीने के सैलरी अकाउंट के बैंक स्टेटमेंट

गैर– नौकरीपेशा के लिए:-

  • एक फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म
  • पहचान का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और मतदाता पहचान पत्र
  • निवास का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और मतदाता पहचान पत्र
  • आयु का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र ड्राइविंग लाइसेंस और मतदाता पहचान पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण
  • किसान के लिए आय का प्रमाण: जोत और फसल पैटर्न का रिकोर्ड या आय का कोई अन्य प्रमाण
  • अन्य गैर- नौकरीपेशा के लिए आय का प्रमाण: पिछले 3 वर्षों का आयकर रिटर्न या असेसमेंट और आय स्टेटमेंट की गणना
  • पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के जरिये PNB Home Loan Interest Rate की सारी जानकारी आपको बताने की कोशिश की है. और यह भी बताया है कि PNB Home Loan का फायदा आप कैसे ले सकते हैं. अगर फिर भी इस लेख से जुड़ा कोई अन्य सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment