पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में मैनेजर के पदों पर निकली भर्तियाँ जानें क्या है पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया (PGCIL Recruitment 2022)

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (Public Sector Undertaking) में नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार के उपक्रम पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने उप-प्रबंधक एवं सहायक-प्रबंधक के 32 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति (विज्ञापन संख्या Advt. No. CC/04/2022) जारी की है। जो कोई भी उम्मीदवार सार्वजनिक क्षेत्र के इस उपक्रम में नौकरी करने के इच्छुक हैं तथा आवश्यक योग्यता धरण करते हैं वे आवेदन की आखिरी तारीख से पहले अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन भर्ती 2022 (PGCIL Recruitment 2022) से संबंधित अन्य सभी विवरण जैसे अधिसूचना, पात्रता, योग्यता, आयु सीमा, वेतन, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन शुल्क, आदि नीचे दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए लेख के अंत में दिए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ध्यानपूर्वक पढ़ें अथवा PGCIL की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करें।

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड भारत सरकार के बिजली मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में एक भारतीय वैधानिक निगम (एक महारत्न कंपनी) है और इसका मुख्यालय गुरुग्राम, भारत में है। यह मुख्य रूप से भारत के विभिन्न राज्यों में थोक बिजली के प्रसारण का कार्य करता है। पावर ग्रिड अपने ट्रांसमिशन नेटवर्क पर भारत में उत्पन्न कुल बिजली का लगभग 50% ट्रांसमिट करता है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 27-06-2022
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 19-07-2022
  • परीक्षा की तिथि – PGCIL की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी

रिक्तियों की संख्या

विभिन्न श्रेणीवार रिक्तियों की संख्या निम्नलिखित है।

पद कोड पद का नामकुल पद श्रेणीवार पदों की संख्या
194उप-प्रबंधक (AI/ML)0201-UR, 01-OBC(NCL)
 195उप-प्रबंधक (SAP- Human Capital Management/Payroll, Treasury and Risk Management, Materials Management, Quality Management, Business Analytics, Project Systems) 0602-UR, 01-EWS, 01-SC, 01-OBC(NCL), 01-ST PwD-01
196उप-प्रबंधक (SAP- BASIS ECC, BASIS S4HANA, EP & UI5)0302-UR, 01-OBC(NCL)
197सहायक-प्रबंधक (Cloud Infrastructure Mgt.)0202-UR
198सहायक-प्रबंधक (Data Engineer)0101-UR
199सहायक-प्रबंधक (Dot net/ Java/ Mobile/UI5 Appln. Developer)0402-UR, 01-OBC(NCL), 01-SC
200सहायक-प्रबंधक (SAP- ABAP, Web dynpro , ABAP- SRM with FPM, ABAP-HCM, ABAP-Workflow, ABAP- FI, PI/PO Integration)0402-UR, 01-EWS, 01-OBC(NCL)
201उप-प्रबंधक (Cyber Security)0603-UR, 01-EWS, 01-SC, 01-OBC(NCL)
202सहायक-प्रबंधक (Open Source Appln. Developer)0401-UR, 01-OBC(NCL), 01-SC, 01-ST

आयु सीमा

उक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 33 वर्ष से अधिक (सहायक-प्रबंधक की स्थिति में) तथा 36 वर्ष से अधिक (उप-प्रबंधक की स्थिति में) नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना आवेदन करने की आखिरी तारीख (17 जुलाई 2022) के आधार पर करी जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार विभिन्न आरक्षित श्रेणियों को उपयुक्त छूट (ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 03 वर्ष तथा एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 05 वर्ष) भी प्रदान की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए विज्ञप्ति देखें।

शैक्षिक योग्यता

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में निकली उक्त पदों की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से पूर्णकालिक बी.ई./बी.टेक/बी.एससी (इंजीनियरिंग)/एमसीए, न्यूनतम 70% अंकों या समकक्ष सीजीपीए के साथ उत्तीर्ण किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त विभिन्न पदों के लिए अतिरिक्त शैक्षिक योग्यता तथा पद के अनुसार विशेष अनुभव भी निर्धारित किया गया है, अधिक जानकारी कर लिए नीचे संलग्न विज्ञप्ति ध्यानपूर्वक देखें।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में शामिल सभी आवेदनों की जाँच करने के पश्चात शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। विज्ञप्ति के अनुसार प्रबंधन के पास यदि आवश्यक हो तो व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को सीमित करने के लिए न्यूनतम पात्रता मानकों को बढ़ाने और/या स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित है। प्रबंधन उम्मीदवारों के चयन के लिए कॉर्पोरेट चयन समिति द्वारा अंतिम साक्षात्कार से पहले कई दौर के साक्षात्कार आयोजित करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है।

वेतन एवं भत्ते

वेतन एवं भत्ते किसी भी नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, PGCIL द्वारा उप प्रबंधक के पद के लिए (पद क्रमांक 194, 195, 196 और 201) दी जाने वाली मासिक परिलब्धियां 91,500/- रुपये से कम नहीं होंगी, जबकि सहायक प्रबंधक के पद के लिए (पोस्ट आईडी 197, 198, 199, 200 और 202) मासिक परिलब्धियां 76,500/- रुपये से कम नहीं होंगी। इस मासिक मानदेय में निम्नलिखित भत्ते शामिल किए गए हैं।

(i) बेसिक, डीए, एचआरए और अन्य नियमित भत्ते, मासिक वेतन के हिस्से के रूप में हर महीने प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए वेतन के हिस्से के रूप में त्रैमासिक/अर्धवार्षिक/वार्षिक भुगतान किए जाने वाले भत्ते।
(ii) परिवर्तनीय घटक जैसे बोनस, प्रोत्साहन, प्रदर्शन संबंधी वेतन, अनुग्रह, कमीशन, प्रतिधारण वेतन, विशिष्ट परियोजना/असाइनमेंट के लिए विशेष भत्ते और अन्य परिवर्तनीय भत्ते जो प्रदान की गई सेवाओं के लिए वेतन के हिस्से के रूप में मासिक/त्रैमासिक/अर्धवार्षिक/वार्षिक रूप से भुगतान किए जाते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

उप-प्रबंधक एवं सहायक प्रबंधक के पदों पर कार्य करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केवल पावरग्रिड वेबसाइट (लेख के अंत में देखें) पर केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन में सभी विवरण बहुत सावधानी से भरें, कृपया ईमेल/वैकल्पिक ईमेल फ़ील्ड भरते समय खास ध्यान रखें क्योंकि सभी महत्वपूर्ण संचार केवल ई-मेल के माध्यम से ही सुनिश्चित किए जाएंगे।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन कैसे करेंयहां क्लिक करें
आधिकारिक अधिसूचनायहाँ से डाउनलोड करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चेनलजॉइन करें

Leave a Comment