Punjab National Bank Bharti: 8900 क्लर्क, चपरासी व अन्य पदों पर बंपर भर्ती, जानें पूरी प्रक्रिया

Punjab National Bank Bharti: जिस तरह से हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है, और लोगों के लिए सरकारी नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है. वैसे में अगर किसी को सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करने का अवसर मिले या कहीं पर नौकरी मिल जाए तो समझे सोने में सुहागा है. अगर आप भी बेरोजगार हैं और किसी बैंक की नौकरी का अवसर ढूंढ रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है. PNB बैंक के तरफ से नोटिफिकेशन किया जा रहा है, जिसके लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार आवेदन करने के लिए दिए गए इन सभी आवश्यक बातों को ध्यान से जरूर पढ़े साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं. हम अपने इस लेख के जरिए आपको पंजाब नेशनल बैंक भर्ती के संबंधित सारी जानकारी देंगे. आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपको PNB नोटिफिकेशन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो सके।

पंजाब नेशनल बैंक में चपरासी की भर्ती 2022 कैसे होगी

Punjab National Bank Bharti: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने चपरासी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 12वीं पास उम्मीदवार इस पद के लिए 22 अप्रैल 2022 शाम 5:00 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों की भर्ती मालदा और उत्तर दिनाजपुर में पीएनबी की शाखाओं में की जाएगी.

Read this also:

PNB Recruitment 2022 क्या है

Punjab National Bank Bharti: दोस्तों अगर आप जानते हैं कि पीएनबी में रिक्वायरमेंट क्या-क्या है जॉब पाने के लिए. तो अच्छी बात है और अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको इस लिंक के जरिए पूरी पीएनबी रिकमेंड के बारे में बताएंगे तो आप हमारे साथ इस लेख को पूरा पढ़ें. 

तो आइए अब हम जानेंगे पीएनबी रिक्वायरमेंट क्या है?- पंजाब नेशनल बैंक में ग्रेजुएट के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका है. इच्छुक उम्मीदवार पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट (pnbindia.in) पर जाकर 30 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन मोड मैं आवेदन कर सकते हैं.  इस भर्ती अभियान में 8900 तक पद भरे जाएंगे.

  • पंजाब नेशनल बैंक में कैसे करें अप्लाई (How to apply in Punjab national bank) 
  • 1. इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.pnbindia.in पर जाएं. 
  • 2. इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए रिक्वायरमेंट (Recruitment) के संभाग  मैं जाएं. 
  • 3. अब यहां से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें. 
  • 4. एप्लीकेशन फॉर्म कब भरें. 
  • 5. अब इसे स्पीड या पोस्टर पोस्ट के जरिए नीचे दिए गए पते पर भेज दे. 

पता (Address)

CHIEF MANAGER (RECRUITMENT SECTION)
HRD DIVISION, PUNJAB NATIONAL BANK.
CORPORATE OFFICE, PLOT NO.4, SECTOR 10, DWARKA, NEW DELHI-110075

पंजाब नेशनल बैंक में चपरासी का क्या काम होता है

Punjab National Bank Bharti: बैंक में Peon का काम भी अन्य कर्मचारियों के जैसा ही होता है. इनका काम बैंक में खुलने पर बैंक में रखी गई सभी सामान की साफ सफाई करना झाड़ू लगाना, बैंक में इधर-उधर रखे कागजों को सही जगह पर रखना, शौचालय में साफ सफाई रखना, बैंक में काम करने वाले अन्य कर्मचारियों को चाय पानी देना, किसी कर्मचारी को किसी फाइल की जरूरत है उसे लाकर देना, इसके अलावा बैंक में आने वाले कुछ व्यक्तियों को फॉर्म भरना नहीं आता है तो उनकी मदद करना, पासबुक पर एंट्री करवाना, अभी जैसा भी काम बैंक चपरासी के होते हैं.

Punjab National Bank Recruitment 2022 Overview

संस्था का नामपंजाब नेशनल बैंक
पदों की संख्या103 पद
कैटेगिरीJob Alert
नौकरी स्थानपूरा भारत
प्रारंभिक तिथि04 अगस्त 2022
अंतिम तिथि15 सितंबर 2022
आवेदन मोडऑफलाइन फॉर्म
रोजगार आउटलेटrojgaroutlet.com
आधिकारिक वेबसाइटwww.pnbindia.in

PNB बैंक चपरासी बनने के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है

Punjab National Bank Bharti: बैंक में Peon के लिए सभी बैंकों के द्वारा समय-समय पर वैकेंसी निकाली जाती है जिन्हें आप ऑनलाइन चेक करके भर सकते हैं. इसके सिलेक्शन प्रोसेस में सबसे पहले रिटेन एग्जाम कराया जाता है उसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है.

बैंक में क्लर्क कौन होता है 

Punjab National Bank Bharti: जहां वह ग्राहक के द्वारा दिए गए काम को पूरा करता है जैसे नगद रुपए जमा करना, नगद रुपए निकालना, पासबुक को एंट्री करवाना,RTGS NEFT करना आपका चेक जमा करना आदि यह सारे कार्य जो करता है वह लिपिक यानी क्लर्क होता है. 

बैंक में क्लर्क का क्या कार्य होता है 

Punjab National Bank Bharti: किसी बैंक में क्लर्क की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. वह बैंक में ग्राहक के साथ सीधे संपर्क करता है और ग्राहक की समस्याओं का निवारण करता है, सही प्रकार की नदी का प्रबंध भी कल ही करता है. सभी आईबीपीएस क्लर्क को अच्छा वेतन और लाभ तो मिलता ही है. साथ में उसके पास बैंकिंग कार्यों के बारे में बहुत कुछ सीखने का अवसर है. 

PNB बैंक क्लर्क के लिए क्या योग्यता चाहिए 

बैंक में क्लर्क की योग्यता यानी क्वालिफिकेशन 

  • बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए शुरुआत पढ़ाई किसी बोर्ड से 10th पास करके होती है. 
  • इसके बाद किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से B.A की डिग्री पास कितनी होती है. 
  • इसमें कंप्यूटर का कोर्स करना भी अनिवार्य होता है क्योंकि क्लर्क अपना अधिकतम काम कंप्यूटर में ही करते हैं. इसीलिए कैमरा ज्ञान होना आवश्यक है. 
  • जिसमें राज्य क्षेत्र बैंक क्लर्क के लिए आवेदन करना चाहते हैं वहां की लोकल लैंग्वेज जैसे हिंदी, गुजराती, मराठी और  भाषा बोलना और समझना आना चाहिए. 
  • आवेदन कर्ता की आयु कम से कम 20 वर्ष और अधिक से अधिक 28 वर्ष होना चाहिए. हालांकि अगर आप OBC कैटेगरी में आते हैं तो आपको 3 साल की छूट मिल जाती है. वही SC और ST के युवाओं के लिए 5 वर्ष की छूट का प्रावधान रखा गया है.

बैंक में क्लर्क जॉब करने वाले की सैलरी कितनी मिलती है 

Punjab National Bank Bharti: बैंक में जॉब करने वाले क्लर्क को प्रतिमाह 28000 से ₹30000 प्रति माह जॉइनिंग के समय और शुरुआती मूल वेतन ₹19,900 होगा. आईबीपीएस क्लर्क के लिए मूल वेतन19,900 रुपए हैं. या आईबीपीएस क्लर्क की शुरुआत वेतन है .

क्लर्क कितने प्रकार के होते हैं 

बैंक में एक अलग प्रकार के तलाक होते हैं, जैसे कि लोन क्लर्क, व्यास क्लर्क , सुरक्षा क्लर्क, एक्सचेंज क्लर्क, आदि. कुछ दैनिक कार्य जो बैंक क्लर्क को करने होते हैं. निम्नलिखित हैं. ग्राहक पर ध्यान दें और उनकी आवश्यकताएं जैसी निकास पर्ची के रूप में.

Read this also:

निष्कर्ष 

जैसे कि दूसरे हमने आपको पंजाब नेशनल बैंक भर्ती के बारे में सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और बताया है कि पंजाब नेशनल बैंक की भर्ती के लिए कैसे आवेदन करें. फिर भी आपको पंजाब नेशनल बैंक भर्ती से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे हम अपने इस लेख के जरिए पूरा नहीं कर सके. उसे आप कमेंट के माध्यम से हमें पूछ सकते हैं आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Important Links

Official Notification LinkClick Here
Offline Apply LinkClick Here
Official Website LinkClick Here
Rojgar Outlet HomeClick Here

Leave a Comment