Rail Kaushal Vikas Schemes: जल्द करें रजिस्ट्रेशन और पाए रेलवे में नौकरी का मौका

आज के समय में नौकरी प्रत्येक व्यक्ति की प्राथमिक आवश्यकता बन चुकी है। ऐसे में यदि इस से संबंधित कोई भी अपडेट आती है, तो वह प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक बन जाती है। आज के इस पोस्ट में हम इसी से संबंधित कुछ आवश्यक तथ्यों पर चर्चा करने वाले हैं। जिसके विषय में जाने के पश्चात निसंदेह रूप से आपको प्रसन्नता की अनुभूति तो होगी ही।

इस से संबंधित जानकारी प्राप्त होने के पश्चात आप स्वयं से ही रोजगार प्राप्ति हेतु एक अन्य पहल कर सकते हैं। आज हम आपको रेल कौशल विकास योजना से जुड़ी काफी सारी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं। जिसको जानने के पश्चात आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आपने इस‌ योजना से संबंधित प्रत्येक जानकारी प्राप्त कर ली है।

रेल कौशल विकास योजना के लाभ

इस योजना के तहत बहुत बड़ा अवसर उन प्रत्येक युवा के लिए आ चुका है। जो कि रोजगार प्राप्ति हेतु निरंतर प्रयत्न किए जा रहे हैं। इसके साथ ही साथ जो भविष्य में बेहतरीन नौकरी प्राप्ति हेतु एक डिप्लोमा करना चाहते हैं। यदि आप की भी गिनती ऐसे ही युवाओं में होती है। तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपके इस समस्या का समाधान हम प्रदान करने वाले हैं।

रेल कौशल विकास योजना सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई ऐसी योजना है, जो बड़ी ही सरलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात सर्टिफिकेट प्रदान करती है। जो नौकरी प्राप्त करने में सहायता प्रदान करती है। रेल कौशल विकास योजना जो सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई है, को बहुत सारे लोगों के द्वारा सराहना भी प्राप्त हो चुकी है। इसकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी 7 मार्च से प्रारंभ हो चुकी है। जिससे कि प्रत्येक इच्छुक उम्मीदवार स्वयं का रजिस्ट्रेशन करवा सकें।

इससे जुड़े कुछ अन्य आवश्यक तथ्य 

यदि आप इस योजना के अंतर्गत स्वयं का रजिस्ट्रेशन करवाते हैं, तो उसके पश्चात आपको प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेना पड़ेगा। जिसमें 18 से अधिक प्रकार के रेलवे का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जैसे ही आप इस प्रशिक्षण को पूर्ण कर लेंगे, उसके पश्चात आपको सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। जिसका प्रयोग आप नौकरी प्राप्ति हेतु भविष्य में कर सकते हैं।

लेकिन जब भी सरकार के द्वारा किसी योजना की शुरुआत की जाती है, उसी समय इस बात का भी निर्धारण कर लिया जाता है, कि इस योजना के तहत किन लोगों को लाभान्वित किया जाएगा? ठीक इसी प्रकार इस योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकते हैं।

अगर आपको आयुष्मान भारत कार्ड बनवाना है तो उसके लिए हमने एक लेख लिखा है जिसे आप इस लिंक के द्वारा खोल सकते है.

किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन करें?

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम RKVL योजना के ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा।

जैसे ही आप इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाएंगे आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा। होम पेज पर आपको “Apply Here” के विकल्प को ढूंढ लेना है। तत्पश्चात आपको उस पर क्लिक कर देना है।

  • इसके पश्चात आपको Signup कर लेना है।
  • Signup करने के पश्चात आपका आवेदन फॉर्म खुल करके आपके समक्ष आ जाएगा।
  • इसके पश्चात ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारियों को आपको सावधानीपूर्वक भर देना है।
  • आपको Complete Your Profile के लिंक पर क्लिक करना है। 
  • इतना सब करने के पश्चात लॉगइन की जानकारी दे करके आप यहां पर लॉगिन भी कर लेना है।
  • फिर आपको पूछी गई सारी जानकारियों को यहां पर सावधानीपूर्वक प्रदान कर देना है तथा अपने सभी दस्तावेजों को यहां पर अपलोड कर देना है।
  • तत्पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है और आवेदन फॉर्म पूरी तरह से ऑनलाइन रूप से सबमिट कर देना है।

इस प्रकार से आप स्वयं अपने मोबाइल फोन के माध्यम से बेहद ही सरलता पूर्वक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन माध्यम भी है उपलब्ध

वैसे तो यदि आप ऑनलाइन माध्यम से किसी कारणवश आवेदन करने हेतु असक्षम सिद्ध होते हैं, तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सर्वप्रथम रेल कौशल विकास योजना एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना पड़ेगा। फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आपको नीचे के लिंक पर क्लिक करना होगा।

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आपको उसे सावधानी पूर्वक और अच्छी तरह से सारी जानकारियां प्रदान कर देनी है और सारे आवश्यक दस्तावेजों को साथ में अटैच कर देना है। उसके बाद आवेदन फॉर्म को संबंधित विभाग में जाकर के जमा कर देना है। इस तरह से आप इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

पात्रता पर भी गौर करें

यदि आप रेल कौशल विकास योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करने की योजना में है, तो फिर आप को इस योजना के तहत निर्धारित मापदंड पर भी ध्यान देना होगा।

  • इस योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर के 35 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए।
  • यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करने की योजना में है, तो फिर आपको इस विषय में पता होना चाहिए कि आवेदन करने के लिए आवेदक का दसवीं पास होना जरूरी है।
  • युवा वर्ग को दसवीं के मेरिट के मुताबिक ही तथा ट्रेड के विकल्प के मुताबिक ही चुना जाएगा।
  • अभ्यार्थी रेलवे विभाग में नौकरी पाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी दावा नहीं कर सकते हैं।
  • अभ्यार्थी के प्रशिक्षण के लिए 75% उपस्थिति होना आवश्यक है।
  • प्रशिक्षण की समयावधि कम से कम 100 घंटों या फिर 3 सप्ताह की निर्धारित की गई है।
  • प्रशिक्षण के पश्चात अभ्यार्थी को एक परीक्षा भी देनी होगी। इस लिखित परीक्षा में कम से कम 55% तथा प्रैक्टिकल में 60% अंक लाने अनिवार्य होंगे।
  • यह योजना पूर्णता निशुल्क है, किंतु अभ्यर्थी को अपने रहने खाने की व्यवस्था स्वयं ही करनी पड़ेगी।

इसके अतिरिक्त एक अत्यंत आवश्यक बात का भी ख्याल रखना है कि अभ्यार्थी को किसी भी प्रकार का कोई भत्ता नहीं प्रदान किया जाएगा।

जरूरी कागजात

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आप को सर्वप्रथम तो आवेदन करना होगा। किंतु इस दौरान आपको निम्न दस्तावेजों को अपने साथ रखना है।

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. Email ID
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. आयु का प्रमाण पत्र
  6. दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  7. वोटर आईडी कार्ड
  8. पासपोर्ट साईज फोटो
  9. मोबाइल नंबर

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष रेल कौशल विकास योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां साझा कि हैं। हमने इस योजना के तहत पात्रता, जरूरी दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया भी आपके साथ साझा की है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।

Leave a Comment