Railway Bharti 2022: रेलवे ने निकाली 8वी और 10वी पास के लिए भर्ती, जल्दी करे आवेदन

Railway Bharti 2022: जिस तरह से हमारे देश में बेरोजगारी के अस्तर दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहा है उसे देखते हुए हर घर का इंसान यही सोचता है कि हमें नौकरी कैसे मिलेगी। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव तक लाखों युवाओं की उनकी योग्यता अनुसार रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया था. और अब केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा सभी क्षेत्रों में बहुत सारे पदों में नियुक्ति की जाने वाली है.
रेलवे के तरफ से उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा तोहफा आया है क्योंकि रेलवे ने दसवीं और आठवीं कक्षा पास छात्रों के लिए नौकरी के सूचना मध्य रेलवे क्षेत्र के विभिन्न रिक्त पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए दिया है. इसलिए हम आपसे अभी से कहते हैं रेलवे की तैयारी में जुट जाएं क्योंकि कुछ ही महीनों में रेलवे की तरफ से जबरदस्त भर्ती निकलने वाली है. तो चलिए हम इस अपने लेख के जरिए आपको भारतीय रेल विभाग में भर्ती के बारे में सारी जानकारी प्रदान करते हैं.

Railway Bharti 2022

Railway Bharti 2022: रेलवे भर्ती 2022 के लिए सरकार के तरफ से उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष तक रखा गया है. हम आपको बता दें कि लगभग 6,782 पदों पर भारतीय रेल विभाग के तरफ से नियुक्ति की जा सकती है. रेलवे विभाग में भर्ती विभिन्न पदों पर की जाएगी और कई सारे राज्यों के लिए भी होगी जैसे कि मध्य प्रदेश, इलाहाबाद, झांसी तथा आगरा इत्यादि। उत्तरी रेलवे के उम्मीदवारों को अपरेंटिस के पद पर नियुक्त किया जाएगा। जैसे कि हमने बताया जो विद्यार्थी कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास कर चुके हैं वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन साथ ही में वे उम्मीदवारों को डीजल मैकेनिक या स्टेटस आदि से आईटीआई की डिग्री प्राप्त करना भी जरूरी है, तभी जाकर उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Read this also:

Indian Railway Bharti 2022 Overview

लेख विवरणरेलवे भर्ती 2022
सन2022
विभाग का नामरेलवे रिक्रूटमेंट सेल
रिक्त पदों की संख्यालगभग 6,782 पद
रेलवे भर्ती स्थानसेंट्रल एवं नॉर्थन रेलवे
परीक्षा मोडकंप्यूटर बेस्ड एग्जाम
आवेदन प्रकारऑनलाइन
अधिसूचना दिनांक-/ अगस्त 2022
पद का नामअप्रेंटिस
शैक्षणिक योग्यताकक्षा 10वीं एवं आईटीआई की डिग्री
आयु सीमा18 वर्ष से 27 वर्ष तक
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.rrcpryj.org/

रेलवे भर्ती के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

दोस्तों अगर आप इस पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उससे पहले हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देना चाहते हैं जो कि इस प्रकार के हैं:-

आयु सीमा:- रेलवे भर्ती के लिए जो रेलवे के तरफ से उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा का जो पात्र है उसे 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच रखा गया है. यदि आप की उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच आता है तो आप आसानी से इस पद को आवेदन कर सकते हैं. वेलवेट के तरफ से आयु सीमा को लेकर किसी भी प्रकार की राहत देने की गुंजाइश नहीं है.

शैक्षणिक योग्यता:- अगर आप इस पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कम से कम कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास करना अनिवार्य है. उसके साथ ही आपको डीजल , मैकेनिक या फिटर आदि से आईटीआई डिग्री भी होना जरूरी है.

चयन प्रक्रिया:- रेलवे भर्ती के लिए रेलवे द्वारा जो चयन प्रक्रिया रखा गया है. वह लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा और जो व्यक्ति लिखित परीक्षा में पास होगा उन्हीं उम्मीदवारों को अन्य परीक्षणों के लिए भी बुलाया जाएगा. कुल मिलाकर 4 तरह के परीक्षाएं लिए जाएंगी जो इस प्रकार के हैं.

  • लिखित परीक्षा
  • मेडिकल टेस्ट
  • शारीरिक परीक्षण
  • साक्षात्कार (Interview)
  • दस्तावेज़ सत्यापन आदि

आवेदन शुल्क:- बहुत से ऐसे नागरिक है जो आवेदन शुल्क के बारे में जरूर सोचते होंगे तो चलिए हम आपको बताते हैं. कि रेलवे भर्ती के लिए उम्मीदवारों को जो शुल्क रखा गया है वह उनके वर्ग के अनुसार है. जनरल तथा ओबीसी के लिए जो शुल्क रखा गया है वह लगभग ₹650 है, उसके अलावा एससी और एसटी के लिए शुल्क लगभग ₹450 रखा गया है. और अगर हम अन्य कैटेगरी के बारे में बात करें तो उन लोगों के लिए शुल्क लगभग ₹450 है.

रेलवे भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

Railway Bharti 2022: अगर आप भारतीय रेल विभाग से निकली हुई पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कोई जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं की रेलवे भर्ती 2022 में लगने वाले दस्तावेज कौन-कौन से है.

  1. कक्षा 10वीं की अंकसूची
  2. कक्षा 12वीं की अंकसूची
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. आधार कार्ड
  5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  6. आईटीआई की डिग्री
  7. हस्ताक्षर
  8. पैन कार्ड
  9. सामग्र आईडी
  10. फिंगरप्रिंट
  11. वैक्सीन सर्टिफिकेट
  12. आय प्रमाण पत्र
  13. जाति प्रमाण पत्र
  14. रोजगार पंजीयन आदि

रेलवे भर्ती के लिए पात्रता मापदंड

Railway Bharti 2022: भारतीय रेलवे भर्ती के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए कोई जरूरी पात्रता है. जिससे आवेदन करने से पहले आपको जानना बेहद जरूरी है. तो चलिए हम आपको रेलवे भर्ती के लिए पात्रता मापदंड बताते हैं.

  • रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको मूल रूप से भारत का निवासी होना अनिवार्य है.
  • करने से पहले उम्मीदवार खुद का स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र बन वाले.
  • भारतीय रेलवे भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदकों के उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • जितने भी उम्मीदवार हैं कम से कम 10वीं एवं 12वीं पास होना चाहिए इसके अलावा डीजल, मैकेनिक या फिटर से आईटीआई की डिग्री प्राप्त.
  • अगर आप रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको टीकाकरण के सारे डोज लेना बहुत ही अनिवार्य है.
  • भारती रेल विभाग की भर्ती के लिए भारत के महिला तथा पुरुष दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

Railway Bharti 2022: अगर आप रेलवे भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपको आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं पता है तो चलिए हम आपको बताते हैं रेलवे भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे किया जाए.

  • रेलवे भर्ती 2022 आवेदन के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक फोन पर जाएगा.
  • उस होम पेज में आपको ऑनलाइन आवेदन करने की एक ऑप्शन दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक कर देना है.
  • आपके सामने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगी आपको फॉर्म में मांगे हुए सारी जानकारी ध्यान पूर्वक भरना है.
  • फोन में सारी जानकारी भरने के बाद आपको पूछे गए जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अटैच कर देना है.
  • उसके बाद आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो और फिंगरप्रिंट स्कैन करके डालना है.
  • आपको आपके वर्ग के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
  • यह सारे फॉर्मेलिटीज करने के बाद कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • यह सब करने का बाद रेलवे भर्ती 2022 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा.
  • उसके बाद आप उसका प्रिंट आउट निकाल कर अवश्य अपने पास रख ले.

Read this also:

निष्कर्ष

हमने अपने इस लेख के जरिए आपको Railway Bharti 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी दिया है. और बताया है कि कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए पात्रता क्या है. साथी हम ने यह भी बताया है की रेलवे भर्ती 2022 में लगने वाले दस्तावेज क्या होगी. अगर रेलवे भर्ती 2022 से जुड़ी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे. दोस्तों आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों से शेयर करें ताकि उन्हें भी रेलवे में निकली भर्ती के बारे में पता चल सके.

Leave a Comment