Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022: 3500 पदों के लिए आज आएगी लिस्ट

राजस्थान विभाग संबल योजना भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी, इसमें बिना परीक्षा के होगा सिलेक्शन, आवेदन प्रक्रिया शुरू: इस योजना के तहत विभिन्न स्कूलों में खाली पदों के लिए लिस्ट जारी की गई है. इस योजना को ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, इस योजना का फॉर्म स्टार्ट डेट, राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 पीडीएफ फॉर्म नोटिफिकेशन, इस योजना का नोटिफिकेशन पीडीएफ तथा इस योजना का अंतिम तिथि, और इस योजना का सिलेक्शन प्रक्रिया सरकारी स्कूलों में खाली चल रहे हैं पदों को गेस्ट प्रकृति लगाकर भरा जाएगा.

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 17 अक्टूबर 2022 को शिक्षकों को गेस्ट फैकेल्टी के रूप में लगाने का टाइम फ्रेम जारी कर दिया है। इसके अनुसार 1 नवंबर 2022 को स्कूल वाइज सभी खाली पदों की जानकारी प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी 2 नवंबर से 7 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के आदेश 12 नवंबर 2022 को जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद अभ्यर्थी 19 नवंबर 2022 तक कार्य ग्रहण कर सकेंगे। इस योजना के लिए रिटायर शिक्षकों के साथ ऐसे शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास संबंधित पद के सेवा नियमों के अनुसार योग्यता है। इन पदों पर स्थाई रूप से नियुक्ति दी जाएगी

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 लेटेस्ट न्यूज़ 

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के खाली चल रहे हैं पदों पर अब बेरोजगार अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाया जाएगा. इससे पहले इन दिनों पदों पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को लगाने के आदेश जारी हुए थे. लेकिन सेवानिवृत्त शिक्षकों को इसमें रूचि नहीं लेने का कारण शिक्षा विभाग को विधा संबल योजना में बदलाव कर आना पड़ा है.

अब B.ed और रीट की पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. राजस्थान की 64781 स्कूलों में लगभग 93147 शिक्षकों के पद रिक्त हैं. इन पर अब गेस्ट फैकल्टी के रूप में शिक्षक लगाए जाएंगे. राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक लेवल प्रथम और द्वितीय, पीटीआई एवं प्रयोगशाला सहायक के पद शामिल है. सरकार द्वारा 600260 पदों पर स्थाई शिक्षक भर्ती प्रस्तावित है. इस योजना में अभ्यर्थी को प्रति घंटा मानदेय दिया जाएगा. इसके लिए भारतीय को 2 नवंबर से 7 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन पत्रों की जांच विद्यालयवार प्रकाशित किए गए रिक्त पदों के लिए पद एवं विषयवार वरीयता सूची का प्रकाशन संबंधित प्राचार्य एवं पीईईओ करेंगे। हमने इस योजना की संपूर्ण जानकारी एवं ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिया है।

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 मेरिट सूची का मूल्यांकन 

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए दूसरी प्रक्रिया की है. गेस्ट फैकेल्टी के लिए आवेदन पत्र की जांच के बाद स्कूल की ओर से सूची की सूचना. अच्छी तरह से प्राप्त करने के लिए 75% और प्रश्यक्षिक योग्यता प्राप्त करने के लिए 25% अंक तैयार करने की स्थिति और कार्य के आधार पर नियुक्ति की जाती है।

राजस्थान विद्या संबल योजना के आवश्यक दस्तावेज 

इस  योजना के लिए ‍विल्‍याय संबन्‍धी योजना ‍लिखे गए हैं।

  • योग्यता के सभी प्रमाणिक प्रमाण पत्र।
  • आज तक का आधार कार्ड या आईडी पत्र।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • अनुभव चिह्न प्रमाण पत्र।
  • राष्ट्रीय या पारितोषिक प्रमाण पत्र।
  • अव्यक्त पत्र प्रमाण पत्र।
  • पहचान पत्र पहचान पत्र।

राजस्थान विद्या समबल योजना 2022 

विभाग में अध्यापन कार्य. रोग हित को ध्यान में रखा जाना चाहिए/अंग्रेज़ी में बुरी बुरी आदतें/ अद्यतन स्थिति अद्यतन होने पर:

ग़ैर-क़ानूनी स्थिति के लिए जांच, सेवा में सक्षम होने की उपयुक्तता की तरह व्यवहार करने के लिए उपयुक्त प्रकार की गाड़ी चलने के लिए डॉयरायटी के रूप में चलने में सक्षम होंगे।

गेस्ट फैकल्टी कली जैसी व्यवस्था, मौसम तैयार करने के लिए तैयार की गई सामग्री, ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारी महहृदयसंस्कृति संस्थान के संचार में संवर्ग और विद्यालय की गुणवत्ता की आवश्यकताएँ उत्पादकता में शामिल हैं

ग़ैर-स्वास्थ्य विभाग के कार्य विभाग के अधिकारी, प्रतिष्ठान के कामकाज के आधार पर भुगतान की जाने वाली व्यवस्था। गलत तरीके से चलने वाले सिस्टम में खराब होने के कारण 01- अस्तव्यस्त रूप से खराब होने के कारण बजट में खराब हो जाएगा।

संक्रमण के संबंध में समय-समय पर संक्रमण की निगरानी की जाती है। एक से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त होने पर स्थिति पर तैनाती की वैरीयता 2 साल की परीक्षा 2 वर्ष की परीक्षा आयु और सेवा एक वर्ष आयु के प्रकार निदेशक मंडल में।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 [FAQ]

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 आयु सीमा क्या है ?

इस  योजना के लिए 65 साल की आयु के त्यागपत्र के शिक्षक आवेदन कर सकते हैं। अतिरिक्त व्यक्तिगत योग्यता के हिसाब से फिट होने के लिए उपयुक्त हैं।

राजस्थान विद्या संबल योजना को कैसे लागू करें ?

आवेदन का प्रारूप जारी किया गया है. माइक्रोफोन के लिए आवश्यक होने के साथ ही सभी जानकारी सही-सही और आवश्यक होने के साथ है सभी दस्तावेजों में लागू होने वाले समय में स्कूल के लिए उपयुक्त होगा. आवेदन करने के लिए खुद को सक्षम करना होगा.

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और यह भी बताया है कि इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं. फिर भी आपको इस योजना से जुडी कोई अन्य सवाल हो जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा नहीं कर सके हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं आपके पूछे गए प्रश्न का जवाब जरूर देंगे.

Leave a Comment