Ration Card: नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, करोड़ों लोगों को नहीं मिलेगा अनाज

राशन कार्ड में हुआ बड़ा बदलाव। आए दिन आप राशन के नियमों में अलग-अलग मुद्दों के बारे में सुनते रहते हैं. यदि आप राशन कार्ड का न्यू अपडेट को जाने के लिए उत्साहित रहते हैं. तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें। राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है. यदि आप राशन कार्ड धारक हैं. और आप भी इसका फायदा ले रहे हैं.

Join

तो यह जानना बहुत ही जरूरी है, की केंद्र सरकार ने राशन कार्ड नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. और केंद्र सरकार के साथ-साथ इस योजना को लेकर राज्य सरकार की ओर से सभी राशन कार्ड धारकों के लिए फैसला लिया गया है. अब सभी राशन कार्ड धारकों को पहले की तुलना में कम राशन दिया जाएगा। और उसके साथ-साथ ही मुख्यमंत्री की तरफ से एक नंबर भी जारी किया गया है. आइए आपको संपूर्ण जानकारी का अध्ययन कराते हैं, की राशन कार्ड नियमों में क्या-क्या बदलाव किया गया है. 

अब से मिलेगा कम चावल 

आपको हम जानकारी के लिए बता दें, कि केंद्र सरकार ने कहां की, राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किया गया है. और इसके साथ ही साथ यह भी कहा, कि अब कोटे में कम चावल देने का निर्णय लिया गया है. अब राज्य में लाखों राशन कार्ड धारकों को पहले की तुलना में 1 किलो कम चावल उपलब्ध कराया जाएगा। तेलंगाना सरकार ने भी राज्य के सभी लोगों के लिए यह फैसला लिया है. राज्य सरकार के कहने का मुताबिक अब से कम मात्रा में चावल का वितरण कर दिया गया है.

करोड़ों राशन कार्ड धारकों को मिला बड़ा झटका, सरकार ने नई लिस्ट जारी की है जिस पर राशन रोकने का ऐलान किया है. आप भी अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं.

जानिए क्यों किया चावल का कोटा कम 

नागरिक आपूर्ति मंत्री गंगुला कमलाकर ने सभी गरीब तथा जरूरतमंद लोगों के लिए एक बयान में कहा, कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आपूर्ति किए गए चावल में सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण मार्च 2021 से दिसंबर 2022 के बीच की अवधि के दौरान 200 किलोग्राम के बजाए 203 किलोग्राम चावल का वितरण किया गया था. यानी कि 3 किलो चावल राज्य के सभी लोगों को अधिक दिया गया था. जिसके कारण से अब राज्य सरकार ने इस वर्ष जनवरी से मार्च तक यानी कि अगले 3 महीनों के लिए प्रतिमा 1 किलो चावल कम करने का निर्णय लिया गया है.

कट गई कई राशन कार्ड धारकों के नाम 

इसके अलावा अब हरियाणा राज्य सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए एक नई टोल फ्री नंबर जारी किया गया है. आपको जानकारी के लिए हम बता दें, कि कई राज्यों में राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड से मार दिया गया है. जिसके बाद राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में जीन सभी राशन कार्ड धारकों का नाम गलत तरीके से काट दिया गया है. उन सभी राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने उन लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया हैं.

सरकार की तरफ से वन नेशन वन राशन कार्ड का आयोजन शुरू हो चुका है जिसके जरिए आप नया राशन कार्ड बनवा सकते हैं बेहद आसान तरीके से.

राज्य सरकार ने जारी किए यह नंबर 

हरियाणा राज्य सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों के मदद करने के लिए यह नंबर जारी किए हैं, जोकि दिया हुआ है. 1967 और 1800 180 287 है. इन नंबरों पर आप अपनी परेशानियों की शिकायत बिना किसी हिचकीचाय दर्ज करा सकते हैं. राज्य सरकार का कहना है. कि मेरे प्यारे सभी राशन कार्ड धारकों के लिए किसी भी प्रकार का राशन लेने में समस्या है. तो इन नंबरों पर शिकायत दर्ज करने से तुरंत करवाई की जाएगी. 

केंद्र सरकार खर्च करेंगे दो लाख करोड़ 

इन सभी समस्याओं के अलावा इस बार अब केंद्र सरकार की और से सभी गरीबों तथा जरूरतमंद लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, एक बहुत ही बड़ा खास सुविधा शुरू की है. खाद्य सब्सिडी के रूप में केंद्र सरकार ने इस साल यानी कि 2023 में करीब ₹200000 से भी ज्यादा गरीब तथा जरूरतमंद लोगों के लिए खर्च करेगी. जिससे देश भर में सभी गरीबों तथा जरूरतमंद लोगों और अन्य वर्गों को खाने के लिए किसी भी प्रकार का परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

राशन कार्ड का नया लिस्ट जारी हो चुका है जिस पर बहुत सारे लोगों का नाम आया है, अगर आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं आया है आप यहां से फिर आवेदन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

इस प्रकार से आज का राशन कार्ड का खबर हैं, अगर आपको इससे संबंधित और किसी भी प्रकार का जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं. तो दोस्तों हमारे द्वारा बताई गई जानकारी यह थी आज की राशन कार्ड न्यूज 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको राशन कार्ड न्यूज 2023, इसकी संपूर्ण जानकारी बताने की कोशिश की गई है. ताकि आपके राशन कार्ड न्यूज़ 2022 से जुड़ी जितने भी सारे सवाल हैं. उन सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके.

तो दोस्तों कैसी लगी आज का यह संपूर्ण जानकारी, आप हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुड़ी आपके पास कोई सवाल या किसी भी प्रकार का सुझाव हो सके तो हमें जरूर बताएं। इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक ट्विटर पर जरूर शेयर करें। ताकि उन लोगों तक यह संपूर्ण जानकारी पहुंच सके जिससे राशन कार्ड 2023 का लाभ उन्हें भी मिल सके.

Leave a Comment