Ration Card Update: कार्ड धारकों को अब मिलेगा अतिरिक्त राशन का लाभ

राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर हैं. राशन कार्ड नियमों में हुआ बदलाव, केंद्र सरकार ने की घोषणा, आप सभी राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त राशन का लाभ. केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड के नियमों में बदलाव करते रहती है. आज सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जाता है, तथा आप सभी राशन कार्ड धारकों के लिए केवाईसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यदि जिन-जिन परिवारों के सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जुड़ा हुआ नहीं है.

उन्हें अपने सुविधानुसार किसी नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर आधार के साथ KYC करवाना होगा। जिन सभी लाभार्थियों के पास केवाईसी नहीं है, वह लाभार्थी अपना राशन नहीं ले पाएंगे। केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. ऱाज्य सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों के लिए घोषणा की है. इससे पूर्व हमारे सरकार प्रदेश के 2 लाख से भी ज्यादा राशन कार्डधारियों को 13 किलो आटा देने का निर्णय लिया है. इससे पहले केंद्र सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों के लिए 12.5 किलो आटा उपलब्ध कराया था.

राशन कार्ड नियमों में बड़ा बदलाव 

केंद्र सरकार के तरफ से राशन नियमों में बड़ा बदलाव किया गया. जिससे सभी लाभार्थी इस नियम का लाभ उठा पाएंगे। केंद्र सरकार के द्वारा पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए यह नियम को राज्यों में भी लागू किया जा चुका है. इसे पूरे भारतवर्ष में इस योजना को शुरू करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है.

पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा लागू होने के बाद सभी राशन कार्ड धारकों को देश के किसी भी कोने में राशन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। साथ ही अपना पुराना राशन कार्ड पर भी कार्ड धारा को यह सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड का मुहिम चलाया है जिसके अंतर्गत कई सारे नए राशन कार्ड बनाने जा रहे हैं, योजना के अंतर्गत आप भी अपना नया राशन कार्ड बनवा सकते हैं. 

गरीब कल्याण योजना 

इससे पूर्व दिसंबर तक प्रधानमंत्री की ओर से फिर आतंकी सुविधा का लाभ दिया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी पात्र हितग्राही राशन कोटे की दुकान से एक महीना में दो बार राशन ले सकते हैं. एक बार ताई की कीमत पर ही राशन बांटा जाता है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की ओर से सभी राशन कार्ड धारकों को दूसरी बार भी निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की तरफ से राशन योजना सुविधा का लाभ दिया जा रहा है. जिसमें चावल और गेहूं के अलावा कई राज्यों में तेल, नमक, और साथ ही साथ चीनी भी उपलब्ध कराई जा रही है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के सरकार ने लिया एक बड़ा फैसला।

जिसके तहत नागरिक आपूर्ति विभाग ने दिसंबर से ही बीपीएल कार्ड धारियों के राशन में चीनी और साथी साथ अब मसूर को भी शामिल करने का फैसला लिया है. और यह फैसला क्रिसमस और मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर लिया गया है. राशन कार्ड के सभी कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग राशन कार्ड के नियमों में बदलाव कर रहा है. दरअसल खाद्य एवं सर्वाधिक विभाग सरकारी राशन दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए तय मानक में बदलाव कर रहा है, और यह भी कहा जा रहा है, कि नए नियम का प्रारूप लगभग तैयार हो चुका है. बताया जा रहा है, कि इस संबंध में राज्य सरकारों के साथ साथ कई बार बैठक भी हो चुकी है. 

मानाकों का मसैादा तैयार 

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग मिली जानकारी के मुताबिक, पूरा भारत वर्ष के सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है. इसी दौर सरकार ने जितने भी पात्र नागरिक हैं, उन लोगों के लिए मानकों को बदलने का फैसला लिया गया है. बताया जा रहा है, कि अब नए मानक का मसैादा लगभग तैयार हो चुका है.

80 करोड लोगों को सस्ता राशन मिल रहा है 

राज्य सरकारों ने भी इस नए नियम को तय करने के लिए बैठक की गई है. इस समय पूरे भारतवर्ष में 80 करोड लोगों से भी ज्यादा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून का लाभ उठा रहे हैं. इसमें कई गरीबों तथा जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में राशन और राशन की सुविधाएं का लाभ उठा पाएंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमारे द्वारा बताई गई जानकारी Ration Card 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने की कोशिश की गई है. ताकि आपको इस योजना से जुड़ी जितने भी सारे सवालों हैं, उन सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके. कैसी लगी आज की यह संपूर्ण जानकारी, आप हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुड़ी आपके पास कोई सवाल या किसी भी प्रकार का सुझाव हो सके तो हमें जरूर बताएं। इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया सीट्स जैसे – फेसबुक ट्विटर जरूर शेयर करें। ताकि उन लोगों तक यह संपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

Leave a Comment