Sarkari Naukri: यूपी में डाक, पुलिस समेत इन विभागों में निकली हैं भर्ती, ऐसे करे आवेदन

उत्तर प्रदेश में विभिन्न विभागों में युवा उम्मीदवारों के लिए महारोजगार की भरमार देखने को मिल रही है। हम आपको उत्तर प्रदेश की प्रमुख भर्तियाँ एक-एक करके विस्तार से बताएंगे। इनमें से कुछ भर्तियाँ ऐसी हैं जहां 10वीं, 12वीं उत्तीर्ण से लेकर स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन करने वाले अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कुछ पदों के लिए परीक्षा की आवश्यकता नहीं है, सीधे ही नौकरी मिलने की संभावना है।

रोजगार की खोज में हर युवा के लिए एक नया अवसर पेश हुआ है। इस अवसर का लाभ उठाने से आपको नौकरी मिल सकती है। हमारे देश में, युवा बेरोजगारी का मामला हर दिन बढ़ रहा है, इसलिए केंद्रीय सरकार ने शिक्षित और बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर दिया है। केंद्रीय सरकार वक्त-वक्त पर विभिन्न पदों के लिए सरकारी नौकरियां उपलब्ध कराती रहती है। इसी प्रकार, सरकार ने लोगो के लिए अनेक पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए एक बड़ा मौका है। हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि बहुत जल्द ही आधिकारिक अधिसूचना भी सरकार की ओर से जारी की जाएगी।

India Post Recruitment

डाक विभाग ने देशभर में 30,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इनमें यूपी के भी 3084 पद शामिल हैं. यह पद राज्य के अलग अलग जिलों के लिए हैं. 10वीं पास कैंडिडेट इसके लिए फॉर्म भर सकते हैं.

भारतीय डाक सेवा, जिसे हम इंडिया पोस्ट के नाम से जानते हैं, भारतीय सरकार द्वारा चलाई जाने वाली डाक सिस्टम है। यह संचार विभाग, भारतीय सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करता है। इंडिया पोस्ट ने हाल ही में India Post Recruitment 2023 के अंतर्गत पोस्टमैन, मेल गार्ड और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के 98,083 खाली स्थानों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी की है। इनमें से 59,099 पद पोस्टमैन, 1445 पद मेल गार्ड और 37,539 पद मल्टी-टास्किंग स्टाफ के नाम पर हैं। यह भर्ती प्रक्रिया भारत के 23 विभाजनों में चुने गए उम्मीदवारों के लिए होगी।

UPSSSC Recruitment


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, UPSSSC ने हाल ही में 3800 से अधिक रिक्तियों की घोषणा की है। आयोग ने क्लर्क, जूनियर सहायक, और सहायक स्तर 3 आदि विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आमंत्रण की सूचना जारी की है। उम्मीदवार 12 सितम्बर से अधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 3 अक्टूबर तक होगी।

UPSSSC PET 2023

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के लिए आवेदन आमंत्रित करना शुरू कर दिया है। यह ध्यान देने वाली बात है कि उत्तर प्रदेश में समूह ‘C’ की भर्ती के लिए PET उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। PET परीक्षा को पास करने के उपरांत, आपके पास समूह ‘C’ में विभिन्न पदों पर कार्य करने का अवसर होगा। इसके लिए, आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त तक यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर की जा सकती है।

UP Police Recruitment

हाल ही में उत्तर प्रदेश पुलिस के कांस्टेबल भर्ती की घोषणा को लेकर काफी चर्चा हो रही है। यह ध्यान देने योग्य है कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने कुछ समय पहले ही कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर सहित अन्य के 62,000 से अधिक रिक्त पदों के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी किया था। अब उसका विस्तारित विज्ञापन भी शीघ्र ही प्रकाशित होने की संभावना है। इस प्रकार, वे अभ्यर्थी जो पुलिस विभाग में रोजगार की खोज में हैं, उन्हें सजग रहना चाहिए।

निष्कर्ष

यदि आप रोजगार की खोज में हैं, तो आपके लिए एक नया और महत्वपूर्ण अवसर उपलब्ध हुआ है। भारतीय नगर निगम परिषद ने हजारों पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। इससे शिक्षित और बेरोजगार युवाओं को नौकरी पाने का एक उत्कृष्ट अवसर मिलेगा। वक्त-वक्त पर सरकार द्वारा ऐसे ही अवसर दिए जाते हैं, और इस बार भी आने वाले समय में आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी। इसलिए, सरकारी नौकरी की खोज में रहने वाले युवाओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण मौका है।

Leave a Comment