SBI Home Loan Cibil: लोन प्राप्त करने के लिए CIBIL स्कोर क्या होना चाहिए? 

नमस्कार दोस्तों! आप सभी का हमारे इस आर्टिकल में स्वागत है. उम्मीद करते हैं आप सभी अच्छे होंगे, आज हम बात करने वाले हैं एसबीआई होम लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए. जब आप एसबीआई से विभिन्न प्रकार के लोन लेने के बारे में सोचते हैं तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए तभी आप एसबीआई बैंक से लोन ले सकते हैं. अगर आप सिबिल स्कोर से जुड़ी संपूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे. 

Join

सिबिल स्कोर क्या है? 

स्कोर 3 अंक का होता है, जोकि 300 से लेकर 900 के बीच होता है, जब कोई व्यक्ति ने लोन के लिए आवेदन करता है तो बैंक पहले उसकी सिबिल स्कोर चेक करता है. अगर उसकी सिबिल स्कोर 800 से लेकर 900 के बीच होता है तो बैंक उसे बिना हिचकिचाहट लोन प्रदान करती है, और अगर उसकी सिबिल स्कोर कम होता है तो बैंक उन्हें लोन देने का जोखिम कभी नहीं लेता है. आप बहुत आसानी से अपना सिविल इसको जांच करते हैं जिसके लिए आपको कुछ भी पैसे देने की जरूरत नहीं है.

CIBIL अकाउंट बनाने के लाभ

सिविल सदस्य बनने के लिए आप भी इसके ऑफिशल वेबसाइट cibil.com में अपना अकाउंट बना सकते हैं और सिविल सदस्य बनने का हकदार हो सकते हैं, तो चलिए देखते हैं सिविल अकाउंट बनाने के कितने प्रकार के लाभ हैं. 

जब आप सिविल अकाउंट क्रिएट करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर प्रतिदिन अपडेट होता है. जब भी आपका सिविल अकाउंट में कुछ भी बदलाव या कमी ज्यादा होगा तो आपको इसकी सूचना तुरंत मिल जाती है. आप यह पता लगाने के लिए ऑनलाइन “स्कोर सिम्युलेटर” का उपयोग कर सकते हैं कि आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल आपके भविष्य के कार्यों के आधार पर कैसे प्रभावित होगी। जब आप सिविल अकाउंट क्रिएट करते हैं तो आपका अगर सिविल इसको अच्छा रहता है तो उसी अकाउंट में आपको लोन ऑफर भी मिलते हैं. आप CIBIL के व्यक्तिगत स्कोर, क्रेडिट समरी आदि का उपयोग करके अपने क्रेडिट हेल्थ की निगरानी कर सकते हैं. 

CIBIL अकाउंट कैसे बनाये?

अगर आप अकाउंट बनाना चाहते हैं तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताने जा रहे हैं आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करते हुए आसानी से सिविल अकाउंट बना सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है.
  • ऑफिस चल वेबसाइट में जाने के बाद आपको सिबिल अकाउंट क्रिएट करने का ऑप्शन मिलेगा उसमें क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन पेज खुलेगा उसको अच्छे से सही-सही भरे. 
  • उसके बाद आप एक्सेप्ट एंड कंटिन्यू के ऑप्शन में क्लिक करके सबमिट करें।
  • फिर अपनी पहचान वेरीफाई करने के लिए civil.com ने जाएं. 

CIBIL सदस्य लॉग-इन के लिए प्रक्रिया 

सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट में जाना है, उसके बाद आप अपने द्वारा बनाई गई यूजरनेम और पासवर्ड को दर्ज करें उसके बाद आप अपने अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे. 

होम लोन के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए? 

जब आप एसबीआई बैंक में होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो पहले बैंक आपका सिविल इसको जांच करता है, यह नहीं कहा जा सकता कि कितने सिविल स्कोर होने पर एसबीआई बैंक आपका लोन प्रदान करेगी, लेकिन सिबिल स्कोर 750 से अधिक होने पर आपको लोन मिलने की चांसेस बढ़ जाती है. तो अगर आप एसबीआई बैंक से होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपने सिविल इसको मेंटेन करना होगा अगर आपका सिविल इसको काम रहता है तो एसबीआई बैंक आप को लोन देने में परेशानी का सकती है.

अगर आप केनरा बैंक से होम लोन लेने का योजना बना रहे हैं तो हम आपको बता दें केनरा बैंक के तरफ से अभी ऑफर चलाया जा रहा है जिसमें आपको बहुत ही कम ब्याज दरों में होम लोन मिल सकता है.

क्या सिबिल स्कोर होम लोन मिलने की संभावना को प्रभावित करता है? 

सिबिल स्कोर कम होने से वाकई एसबीआई बैंक होम लोन देने में दिक्कत करती है, सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच होता है और अगर आप का स्कोर 700 से कम है तो एसबीआई बैंक लोन जल्दी मंजूरी नहीं करती है. अगर आप का स्कोर 750 या उससे अधिक है तो आपको एसबीआई बैंक आसानी से लोन प्रदान करती है, अगर आप एसबीआई बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो अपना सिबिल स्कोर के बारे में ध्यान दें और इन्हें दिन-ब-दिन अपडेट करते रहे.

एचडीएफसी (HDFC) बैंक एक प्राइवेट बैंक है जो बहुत कम व्यस्त है में होम लोन प्रदान करती है. उसके अलावा होम लोन पर बहुत सारे ऑफर देती है जिसे जानकर आप तुरंत होम लोन किस बैंक से लेना चाहेंगे.

अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें? 

आपका सिविल इसको अगर 750 की आवश्यक कम है और अगर आप अपना सिबिल स्कोर सुधारना चाहते हैं, तो हम आपको हमारे इस लेख की मदद से कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिससे कि आप आसानी से अपना सिविल इसको सुधार सकते हैं और किसी भी प्रकार का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

समय से भुगतान: अगर आपका पिछला लोन बाकी है तो आप इसका इंस्टॉलमेंट समय से भरे, समय से इंस्टॉलमेंट भरने से आपका सिबिल स्कोर कभी नीचे नहीं जाएगा और ऐसा करने से धीरे-धीरे आपका सिबिल स्कोर बढ़ता चला जाएगा और आपको किसी प्रकार का लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी. 

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें: आप समय-समय पर अपना क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें इससे आपको आपका क्रेडिट स्कोर नीचे ऊपर होने की जानकारी मिलेगी और अगर आपको यह लगेगा कि हमारी इसको नीचे जा रही है तो आप समय रहते ही अपना क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं ऐसा करने से आपका क्रेडिट स्कोर मेंटेन रहेगा. 

कम समय में कई बार लोन के लिए अप्लाई न करें: जब भी आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो लोन देने वाले संस्थान कैरेट ब्यूरो से आपका हाई इंक्वायरी करता है जिससे कि आपका पॉइंट में थोड़ी कमी होती है, तो आप ध्यान रखें कम समय में कई बार लोन के लिए अप्लाई बिल्कुल ना करें, और जब भी आपके अकाउंट में है इंक्वायरी की जाएगी आपको इसकी जानकारी आपके अकाउंट में मिल जाएगी. 

होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? 

बैंक से होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करते हुए आसानी से होम लोन अप्लाई कर सकते हैं तो चलिए देखते हैं होम लोन अप्लाई करने के तरीके क्या क्या है. 

अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें: एसबीआई बैंक से होम लोन लेने से सबसे पहले आपको अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना होगा अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम होगा तो एसबीआई बैंक आपकी लोन को ना मंजूरी कर देगी इसीलिए लोन अप्लाई करने से पहले अपने जरूर से जरूर चेक करें.

क्रेडिट रिपोर्ट में गलतियाँ चेक करें: क्रेडिट रिपोर्ट दिन-ब-दिन जांच करें कि आपका क्रेडिट रिपोर्ट में किसी प्रकार की कोई गलत होगी तो आपको पता चल जाएगी, अगर आपका ग्रेड रिपोर्ट में थोड़ी बहुत गलत होती है तो क्रेडिट ब्यूरो इसकी जानकारी आपके अकाउंट में दर्ज कर देती है जिससे कि आपको आसानी से घर बैठे पता चल जाता है आपके क्रेडिट रिपोर्ट में क्या गलत हुआ है. 

कई बैंकों में एक साथ अप्लाई ना करें: अगर आपने लोन के लिए आवेदन किया है तो आपकी क्रेडिट ब्यूरो के द्वारा हाई इंक्वायरी की जाती है जिससे कि आपकी पॉइंट थोड़ी सी कमी होती है और अगर आपने एक ही साथ अलग-अलग बैंकों में लोन के लिए अप्लाई किया है तो इस कारण आपका लोन का आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

आईसीआईसीआई (ICICI) होम लोन केलकुलेटर को जानना बेहद जरूरी है अभी आप आसानी से होम लोन लेकर कम पैसे चुका सकते हैं.

निष्कर्ष

तो जैसा कि हमने इस आर्टिकल में चर्चा किया कि होम लोन या किसी प्रकार का कोई भी लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर कितना महत्वपूर्ण होता है, तो अगर आप भी किसी बैंक से होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप अपना सिबिल स्कोर जरूर सुधार लें ताकि आपको लोन लेने में किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े धन्यवाद.

Leave a Comment