SBI Home Loan Documents: होम लोन के लिए ज़रूरी दस्तावेज और पात्रता

नमस्कार दोस्तों! आप सभी का हमारे इस आर्टिकल में स्वागत है, आज हम बात करने वाले हैं एसबीआई होम लोन में लगने वाली जरूरी दस्तावेज और इसकी प्रक्रिया के बारे में. जैसा कि हम सभी जानते हैं एसबीआई बैंक होम लोन ब्याज के साथ प्रदान करती है, लेकिन इसके लिए बहुत सी प्रक्रिया करनी होती है जो कि शायद आप सभी नहीं जानते हैं. हम आपको इसकी संपूर्ण जानकारी हमारे इस आर्टिकल की मदद से देने वाले हैं, तो अगर आप एसबीआई होम लोन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे साथी लेख को लास्ट तक पढ़ें. 

Join

एसबीआई होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज 

हम उन सभी दस्तावेजों की जानकारी आपको दे रहे हैं जो दस्तावेज सभी प्रकार के व्यक्ति चाहे वह नौकरी पेशा या गैर नौकरी पेशा किसी प्रकार के भी कोई भी व्यक्ति के लिए आवश्यक होते हैं. इसलिए हम आपको अपने इस लेख के जरिए एसबीआई होम लोन दस्तावेज से लेकर आवेदन करने की प्रक्रिया और पात्रता के बारे में आपको सारी जानकारी साझा करेंगे, जिसके जरिये आप आसानी से होम लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

आवेदन फॉर्म

एसबीआई (SBI) बैंक के किसी भी ब्रांच में आपको होम लोन के लिए आवेदन फॉर्म मिल जाएंगे उसे आपको अच्छी तरह से भरना है और अगर आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है तो सभी बैंकों में लोन डिपार्टमेंट में एक अलग कर्मचारी होता है जिससे आप मदद ले सकते हैं. फॉर्म में जितनी प्रकार की जानकारी मांगी गई है सभी जानकारी आपको सही-सही भरनी है, और लास्ट में आपको यह चेक करना है कि किसी प्रकार की कोई गलती ना हुई हो गलती होने पर आपके द्वारा अप्लाई किया गया लोन रद्द कर दिया जाएगा तथा आपको फिर से यह प्रक्रिया करनी होगी इसीलिए आप फर्स्ट टाइम ही सही सही जानकारी भरें. अगर आप होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें केनरा बैंक में होम लोन के ब्याज दरों में काफी कटौती की है.

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

आवेदन फॉर्म भरते समय आपको जगह-जगह में पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाने के लिए मांगा जाएगा तो आपको अपने साथ कम से कम से कम तीन फोटोग्राफ रखने होंगे और याद रहे फोटोग्राफ हाल ही में खिंचाई गई होनी चाहिए।  बहुत पुराना फोटो ना दें, और अगर आप लोन साझा करके किसी के साथ ले रहे हैं तो जितने भी साझेदार होंगे उन सभी के भी फोटो की आवश्यकता पड़ेगी तो अपने साथ फोटो अवश्य रखें. 

कर्मचारी आईडी कार्ड: 

अगर आप किसी कंपनी या उद्योग में काम करते हैं तो आपका जो कर्मचारी कार्ड होगा उसकी फोटो कॉपी आपको आवेदन फॉर्म के साथ लगाना है उसके बाद ही आवेदन फॉर्म को बैंक में जमा करें, और याद रहे आपको अपनी कर्मचारी आईडी कार्ड ओरिजिनल में ही बैंक में जमा नहीं करना है. कर्मचारी आईडी कार्ड का जरूरत इसलिए पड़ता है क्योंकि आपका नाम पता वगैरह सभी कुछ कर्मचारी आईडी कार्ड में लिखा होता है. 

पहचान पत्र

अगर आप होम लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको एक पहचान पत्र की आवश्यकता होगी जैसे:- 

PAN CARD/UID CARD/VOTER ID/PASSPORT/DRIVING LICENCE इत्यादि, इन सभी में से कोई एक की छाया प्रति आपको आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके ही बैंक में सबमिट करना है, याद रहे इसकी भी ओरिजिनल कॉपी आपको जमा नहीं करनी है. अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में पता लगा रहे हैं तो यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है की बैंक ऑफ बड़ौदा कितना ब्याज दर देता है.

निवासी प्रमाण पत्र

आपके आवेदन फॉर्म के साथ आपको अपने निवासी प्रमाण पत्र की भी छायाप्रति अटैच करना होगा अगर आपके पास निवासी प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है तो आप इसके जगह पर बिजली का बिल, पानी का बिल, गैस का बिल, वोटर आईडी इत्यादि कोई भी एक आईडी का छाया प्रति आवेदन पत्र के साथ अटैच करके बैंक में सबमिट करें।

बैंक खाता संबंधी कागजात

जिस भी बैंक में आपका अकाउंट चालू है उस बैंक का कम से कम पिछले 1 साल का स्टेटमेंट आपको आवेदन पत्र के साथ अटैच करके सबमिट करना है और अगर आपके पास दो या दो से अधिक अकाउंट है तो 6-6 महीने का हर अकाउंट का स्टेटमेंट आपको आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक में सबमिट करना है.

पिछले सभी प्रकार के लोन का विवरण

पिछले सभी लोन जो आपके नाम पर चल रहे हैं उसकी 1 साल पिछला स्टेटमेंट आपको सबमिट करना होगा चाहे वह किसी प्रकार के भी लोन हो कार लोन होम लोन बाइक लोन या किसी भी प्रकार का कोई भी लोन आपके नाम पर चल रहा है किसी अन्य बैंक से भी तो आपको इसका पिछले 1 साल का स्टेटमेंट आवेदन फॉर्म के साथ करना होगा। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो उसकी सारी जानकारी आप यहां से पा सकते हैं.

सेलरी वाले आवेदक से आय संबंधी दस्तावेज

अगर आप किसी उद्योग में काम करते हैं और आपका सैलेरी महीना में आता है और आप अपने सैलरी के माध्यम से लोन लेना चाहते हैं तो आपको यह सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे जो कि हम आपको एक एक कर के बताने जा रहे हैं हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहें आपको सभी प्रकार की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

वेतन की रसीद 

अगर आपको महीना में वेतन मिलता है तो आपको अपना वेतन की रसीद सबमिट करना होगा और अगर आप का वेतन रसीद नहीं है तो आपका पैसा सीधे बैंक अकाउंट में आता है. आपको अपना बैंक अकाउंट का पिछले 6 महीने का स्टेटमेंट भी दिखाना होगा जिससे पता चले कि आपका सैलरी समय से महीना में आ जाता है ताकि आपको अपना लोन ईएमआई (EMI) भरने में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो.

बिना सैलरी वाले आवेदक से आए संबंधी दस्तावेज: 

जो व्यक्ति किसी उद्योग में काम नहीं करते अपने खुद का बिजनेस चलाते हैं या खुद से काम करते हैं उनके लिए भी कुछ आवश्यक दस्तावेज अलग से लगते हैं. हम आपको हमारे इसी आर्टिकल में बताने जा रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए सभी दस्तावेजों को ध्यान से रखें ताकि आप जब भी होम लोन के बारे में सोचेंगे तो आपको या दस्तावेज देने होंगे।

जिस भी जगह आप अपना बिजनेस करते हैं या शुरू करना चाहते हैं उस जगह का आपको पता डिटेल में देना होगा। अगर आप बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो आपको यह भी प्रूफ करना होगा कि जिस भी लैंड या जमीन में आप अपना बिजनेस चालू करने जा रहे हैं वह वह जमीन का असली मालिक आप ही है और अगर आपने यह जमीन साझा किया है तो आपको उसके लिए कागजात सही सही जमा करने होंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा का होम लोन बेहद सस्ता हो गया है जिसे आप जानने के बाद तुरंत चाहेंगे अपना घर बनवाना।

पेशेवर योग्यता संबंधी प्रमाण

अगर आप किसी उद्योग में काम नहीं करते हैं और ना ही आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको अपना पेशेवर योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र जमा करना होगा जैसे आप अगर कोई डॉक्टर या इंजीनियर है और आप इसी के अंदर काम नहीं करते हैं आप खुद का क्लीनिक चलाते हैं तो आपको इसके लिए अपना सर्टिफिकेट दिखाना होगा जिससे कि बैंक को पता चले कि सच में आप डॉक्टर या इंजीनियर हैं तो इसके लिए सर्टिफिकेट बहुत ही आवश्यक है जो कि होना ही चाहिए। 

निष्कर्ष

जैसा कि हमने एसबीआई होम लोन के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज के बारे में चर्चा की है. उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल से कुछ फायदा हुआ होगा। अगर आप एसबीआई बैंक (SBI Bank) से होम लोन लेना चाहते हैं और आप किसी भी प्रकार के पेशेवर से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी धन्यवाद.

Leave a Comment