SIP Investment: SIP क्या है और इसमें कैसे पैसा लगाकर कमाए

SIP Kya Hai और इससे हम पैसे कैसे कमाए, Sip इन्वेस्टमेंट प्लान होता है, और इसके जरिए आप पैसे भी कमा सकते हैं. इसीलिए अगर आप Sip के बारे में पूरा विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और हम आज आपको इस आर्टिकल में SIP के बारे में विस्तार से बताएंगे. 

SIP क्या है? 

यह एक ऐसा निवेश योजना होती है, और इसके जरिए उपयोगकर्ता द्वारा निवेश किया जाता है. इसका इसका पूरा मतलब होता है (Systematic Investment Plan) और इसको हिंदी में (व्यवस्थित निवेश योजना) भी कहा जाता है. इसमें आप कम जोखिम के साथ निवेश कर सकते हैं. इसमें हर महीने अंतराल पर एक फिक्स डिपाजिट इन्वेस्टमेंट करके आप अपने बड़े लक्ष्य के लिए बचत कर सकते हैं. इसके बाद इन्वेस्टमेंट किए हुए पैसे से आप लंबे समय बाद अच्छी रकम पा सकते हैं. 

SIP से पैसे कैसे कमाएं:- 

अगर आप इसके के द्वारा इनकम करना चाहते हैं। तो यह पैसा कमाने का सबसे आसान और सबसे अच्छा रास्ता है। 

इसके के जरीए पैसा कमाने के लिए एक Investor Advisor से जरूर सलाह लें। हमेशा मल्टी कैंप या 5 स्टार रेचेज फंड हाउस पर इन्वेस्ट करें। हर महीने के माध्यम से इन्वेस्ट करें। लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट करें, और कम से कम 6-7 साल तक ऐसा विड्रोल ना करें। 5 साल में आपका पैसा दुगना और 10 साल में आपका पैसा रिटर्न हो सकता है

Sip के फायदे:- 

इसके इन्वेस्टमेंट का बहुत ही अच्छा तरीका है, और इसमें आप इन्वेस्टमेंट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में। 

इस में छोटी से छोटी राशि का निवेश भी किया जा सकता है। यह बचत करने का बहुत ही सरल तरीका है। इस के द्वारा पैसे काफ़ी आसानी से Withdraw किया जा सकता है। इस में निवेश करने का एक सुरक्षित और व्यवस्थित तरीका है। कम जोखिम के साथ आप SIP में निवेश कर सकते है

एसआईपी से करोड़पति कैसे बने? 

अगर स्वतंत्रता दिवस से जोड़ें तो अभी यदि सिर्फ 7,500 रुपये महीने एक एसआईपी शुरू की जाए और भारत की आजादी के 100वें साल तक इसमें निवेश जारी रखा जाए तो आप करोड़पति बन सकते हैं। यदि आपने अगस्त, 2022 में 7,500 रुपये महीने के साथ शुरुआत की तो 25 साल में आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा। 

सिप में पैसा कैसे बढ़ता है? 

इस में आप नियमित अंतराल में एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं. पहली बार निवेश करने वालों के लिए इसमें सबसे अच्छा विकल्प है. इसमें आप कम जोखिम के साथ ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. आप अपनी इनकम और फाइनेंशियल गोल्स के आधार पर निश्चित अवधि जैसे हर हफ्ते, महीने, तिमाही या छमाही में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं. 

एक महीने में $1,000 का निवेश करूं तो मेरे पास कितना होगा? 

6% प्रतिफल दर पर 30 वर्षों के लिए प्रति माह $1,000 का निवेश काल्पनिक रूप से आपको 1 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश पोर्टफोलियो देगा. 

फंड का नाम1 वर्ष का रिटर्न 3 वर्ष का रिटर्न 5 वर्ष का रिटर्न 
ICICI प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड 11.51%15.23%10.37%
DSP टैक्स सेवर 16.56%15.25%12.08%
फ्रैंकलीन इंडियन इक्विटी फंड 6.77%10.09%8.15%
ICICI प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड 2.34%7.54%7.22%
एक्सिस लोंग टर्म इक्विटी फंड 15.27%19.21%13.2%
रिलायंस टैक्स सेवर (ELSS) फंड 3.24%7.08%4.67%
DSP इक्विटी अवसर फंड 14.37%13.77%11.78%
मोतीलाल ओसवाल लोंग टर्म इक्विटी फंड 16.29%17.13%
आदित्य बिरला सन लाइफ प्योर वैल्यू फंड -9.2%3.39%5.19%
HDFC इक्विटी फंड9.05%13.71%8.71%

निवेश की गलतियों से आपको बचना चाहिए 

इसके म्यूचुअल फंड निवेश करते समय निम्न गलतियों का ध्यान रखें, ताकि आप लाभ कमा सकें और उसे बढ़ा सकें:

  • बहुत छोटी या बहुत बड़ी राशि निवेश करना: 

यह अक्सर देखा गया है कि कई निवेशक इसके के माध्यम से बहुत कम राशि का निवेश करते हैं। शुरुआत में छोटी राशि से शुरू करना ठीक है, हालांकि, निवेश की राशि में धीरे–धीरे वृद्धि की जानी चाहिए ताकि ज़्यादा लाभ प्राप्त हो सके। इसी तरह, कई निवेशक बड़ी राशि से इसके निवेश शुरू करते हैं। ऐसा तब ही करना चाहिए जब निवेशक को पर्याप्त आत्मविश्वास और जानकारी हो। एक निवेशक को हमेशा अपनी फाइनेंशियल स्थिति और निवेश के उद्देश्यों के अनुसार, सही राशि को निवेश करने का प्रयास करना चाहिए।

  • लम्बे समय के लिए निवेश नहीं करना: 

अक्सर निवेशक ये करते हैं कि जैसे यह अच्छा रिटर्न देना शुरू करता है, तो निवेशक इसे बंद कर देते हैं। निवेशक ये नहीं समझ पाते हैं कि इस से जो लाभ मिलता है वो उसकी समयसीमा पर भी निर्भर करता है। इस से लाभ लम्बे समय में मिलता है, इसलिए निवेशकों को लम्बे समय के लिए इस में निवेश करना चाहिए।

  • समय के साथ इसमें निवेश नहीं बढ़ाना:

एक अन्य गलती जो निवेशक अक्सर कर रहे हैं, वो ये है कि वो समय के साथ अपना इसमें निवेश नहीं बढ़ाते हैं। कमाई बढ़ने के साथ निवेशकों को इस  में निवेश भी बढ़ाना चाहिए ताकि समय के साथ-साथ उनका लाभ भी बढ़े।  

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने SIP Investment की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. हरिया भी बताया है कि इसे आप कैसे करोड़पति और फायदेमंद बन सकते हैं. अगर फिर भी इससे जुड़ा कोई अन्य सवाल जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके. तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. आपके पूछे गए प्रश्न का जवाब जरूर दें.

Leave a Comment