Solar Pump Yojana: जल्द आवेदन करें, अंतिम तारीख बढ़ी, जाने सारी डिटेल

Solar Pump Yojana: मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को 203 हॉर्स पावर के सोलर पंप पर 70% सब्सिडी एवं 5 हॉर्स पावर सोलर पंप पर 40% तक सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना से किसानों की सिंचाई व्यवस्था में काफी बदलाव आएगा और किसान अधिक खर्च से बचेंगे ऐसे लोगों के किसानों को इस मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2022 के तहत प्राथमिकता दी जाएगी. ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहां बिजली की पहुंच है, किंतु विद्युत लाइन से कम से कम 300 मीटर की दूरी पर स्थित हो उन्हें बीच इस योजना के लाभ प्रदान किया जाएगा मुख्यमंत्री सोलर पंप स्कीम 2022 का लाभ राज्य के सभी किसान उठा सकते हैं.

सोलर पंप की मदद से आसानी से अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं, नदी बांध के निकट के स्थान जहां फसलों के प्रकार के आधार पर सिंचाई हेतु पानी के पंप की अधिक आवश्यकता होती है. अगर आप ही मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की सारी जानकारी देना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें, ताकि आपको इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी मिल सके.

Solar Pump Yojana 2022

Solar Pump Yojana: इस योजना का संचालन जिला भारत के अनुसार राज्य के हर जिले में किया जाएगा. आवेदक के तरफ से निर्धारित आवेदन पत्र के साथ ₹5000 की धनराशि मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड भोपाल के पक्ष में ऑनलाइन माध्यम से प्रदान करना जरूरी है यदि यह राशि नहीं प्रदान की गई तो आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा. यदि आवेदक का चयन नहीं किया जाता है तो इसे सिचुएशन में ₹5000 की राशि बिना किसी व्यास के आवेदक को वापस कर दी जाएगी यदि सोलर पंप किसी भी प्रकार की टूट-फूट चोरी इत्यादि तुला भारतीय किसान को 3 दिन के एफ आई आर दर्ज करनी होगी एवं स्थापना करता इकाई को जिला कार्यालय में भी इस बात की सूचना देनी होगी.

Read this also:

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन

Solar Pump Yojana: अगर आप भी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके लिए हमने कुछ स्टेप्स बताएं हैं, जिससे आप फॉलो करके आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  • पीएम कुसुम योजना(Solar Pump Yojana Registration 2022) मध्यप्रदेश में आवेदन केवल एमपी के किसान ही पात्र हैं.
  • पीएम कुसुम की योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को मुख्यमंत्री सोलर पंप की आधारित वेबसाइट पर जाएं.
  • उसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा यहां पर आपको नवीन आवेदन कॉलम पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा इससे यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  • अब आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा आपको ओटीपी दर्ज करना होगा.
  • अब आपके सामने इस सिम पर सामान्य जानकारी का एक पंप खुलेगा
  • जिससे आपको आवेदक का नाम, जिला का नाम, पिता का नाम, तहसील, गांव, लोकसभा, विधानसभा, पिन कोड मोबाइल नंबर, लिंग इत्यादि जानकारी भरकर आगे जाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बटन दबा दीजिएगा.
  • फिर आगे आपको आधार ईकेवाईसी(e-kyc) बैंक अकाउंट(Bank Account), जाति स्वघोषणा, जमीन से संबंधित, कचरे की जानकारी और सोलर पंप की उचित जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • आपके द्वारा भरी गई जानकारी का सत्यापन कर आगे बढ़ेंगे. जिस केवल आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा से रजिस्ट्रेशन नंबर सूचित कर दिया जाएगा.
  • अब आप कैश काउंटर पर पेमेंट प्रोसेस के लिए आगे बढ़े.
  • रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण के लिए शुल्क राशि जिसे हम (registration fees) के नाम से जानते हैं वह लगती है.
  • अब आपको (pay now) के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रक्रिया करने के बाद अब आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा और सभी जानकारी भरनी होगी अब आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के नियम और दिशा निर्देश

Solar Pump Yojana: अगर आप मुख्यमंत्री सोलर पंप लगाना चाह रहे हैं तो उससे पहले आप यह नियम और निर्देशन जान ले तो बेहतर होगा. आवेदक द्वारा केवल अपनी खुद की जमीन के लिए ही मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत है आवेदन किया जा सकता है. आवेदक द्वारा निम्नलिखित जानकारी का सत्यापन करना अनिवार्य है. सोलर पंप का उपयोग सिंचाई के लिए ही किया जा सकता है, इसके अलावा कोई काम नहीं कर सकते हैं. इस पंप को ना ही बेचा जा सकते हैं और ना ही किसी और को दे सकते हैं और ना ही हस्तांतरित किया जाएगा. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से सोलर पंप स्थापना के लिए सहमति प्राप्त करनी होगी. सही समय सीमा के अंदर मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड को पत्र आवेदन के रूप की राशि एवं शेष राशि जमा करनी होगी.

सोलर पंप का उपयोग सिंचाई के लिए किया जाएगा एवं इस फर्म का रखरखाव आवेदक के द्वारा ही होगा. सोलर पंप की साफ सफाई की जिम्मेदारी आवेदक को ही देनी पड़ेगी. आवेदन करने के बाद यदि आवेदक का मोबाइल नंबर बदल जाता है, तो इस बात की जानकारी आवेदक द्वारा मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम में देनी पड़ेगी. सोलर पंप की स्थापना के लिए छाया रहित स्थान उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी आवेदक की होगी.

Solar Pump Yojana 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश
लाभार्थीराज्य किसान के
वर्ष2022
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यमध्य प्रदेश राज्य के किसान भाई
रोजगार आउटलेटrojgaroutlet.com
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://cmsolarpum.mp.gov.in

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2022 के दस्तावेज

Solar Pump Yojana: अगर आप भी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आपके पास हमारे बताए गए सारे दस्तावेज तो आप सफलतापूर्वक सोलर पंप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • आवेदक मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी होना चाहिए
  • आवेदन के पास किसान कार्ड होना चाहिए
  • आधार कार्ड होना चाहिए
  • खेती के जमीन के कागजात में चाहिए
  • मोबाइल नंबर होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए

Read this also:

निष्कर्ष

जैसा कि दोस्तों हमने आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री Solar Pump Yojana की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है, और बताया है कि मुख्यमंत्री सोलर पंप की रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं.  फिर भी आपको मुख्यमंत्री सोलर पंप 2022 से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे हम अपने इस लेख के जरिए पूरा नहीं कर सके हैं तो उसे आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a Comment