Sukanya Samriddhi Yojana: अब बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 15 लाख रुपये, आप भी ऐसे जुड़े और उठाएं फायदा

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार एक ऐसा योजना लेकर आई है जिससे अगर आपके घर में बैठी है और आप उसके शादी के लिए परेशान हैं, और यह सोच रहे हैं अपनी बेटी को कैसे पढ़ाएं कराएं या उससे काबिल बनाए तो आप बिल्कुल आप परेशान ना हो, हम आपको यहां पर इसी योजना के बारे में सारी जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप इस योजना को कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं.

यदि आप अपनी बेटी के भविष्य यानी पढाई, शादी, जैसे खर्चों के बारे में चिंतित हैं, तो चिंता न करें। आप बहुत कम बचत करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप 250 रुपये का निवेश करके सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) शुरू कर सकते हैं और बाद में आपको पूरे 15 लाख रुपये मिलेंगे। सारी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ताकि आपको पूरी से पूरी जानकारी मिल सके.

Sukanya Samriddhi Yojana क्या है ?

Sukanya Samriddhi Yojana: आइए हम आपको बताते हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और इसमें (Sukanya Samriddhi Yojana) को अन्य योजनाओं से अधिक ब्याज मिलती है। केंद्र सरकार की यह सुकन्या समृद्धि योजना आपकी बेटी के भविष्य को उज्ज्वल बना सकती है। इस योजना में, आप न्यूनतम 250 रुपये जमा कर सकते हैं और आप सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।इस योजना में जो आप पैसा निवेश करते हैं तो निवेश किए गए धन पर भी कर की छूट उपलब्ध है। आपको अपनी बेटी की शिक्षा और भविष्य के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सुकन्या समृद्धि योजना को 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है।

हम आपको यही बताते चलें की जब बेटी 10 साल की हो जाती है, तो उसमें पैसा जमा करना शुरू कर देते है और जब उसकी उम्र 21 वर्ष तक पहुंच जाती है, तो आपको एक परिपक्वता राशि मिलती है। इस तरह आप कम पैसे का निवेश करके अच्छे पैसे बचा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana Overview -2022

योजना का नामसुकन्या समृद्धि योजना
(Sukanya Samriddhi Yojana)
वर्षजनवरी 2022
लाभार्थी0 से 10 वर्ष की बालिकाएं
निवेश राशिन्यूनतम 250/-
अधिकतम निवेश – 150000/-
कुल अवधि – 14 वर्ष
परिवार में कुल कितने खाते खुलवा सकते है।केवल 2 बालिकाओं के।
परिपक्वता अवधि (मेट्यूरिटी)14 वर्ष।
सुकन्या समृद्धि योजना आवेदन फॉर्मSSY Form Download
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

आप किसी भी डाकघर या बैंक शाखा में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा, माता -पिता की पहचान कार्ड पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और जहां वे रह रहे हैं, वहां पर पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, जल बिल देना होगा।

Read this also:

निवेश की अवधि 15 साल तक होगी

इस योजना को खाता खोलने के बाद 15 साल तक निवेश करना होगा। यदि आपकी दो बेटियां हैं, तो आप दोनों बेटियों के लिए एक खाता खोल सकते हैं। मान लीजिए कि आपने 9 साल की उम्र में अपनी बेटी का खाता खोला है, तो आपको 12 साल के लिए पैसा जमा करना होगा।

ऐसे मिलेंगे लाखों रूपये

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना को 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। यदि आप इस योजना के तहत प्रति माह 3000 रुपये का निवेश करते हैं, तो वार्षिक रुपये 36000 रुपये होंगे। तदनुसार, 9,11,574 रुपये 14 वर्षों में 7.6 प्रतिशत की वार्षिक यौगिक दर पर उपलब्ध होंगे। 21 साल की परिपक्वता आने पर आपको लगभग 15,22,221 रुपये मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना कहाँ से करवाए

सुकन्या योजना खातों को मुख्य रूप से डाकघर से खोला जाता है। इसके साथ ही, लगभग सभी सरकारी बैंकों से इस योजना का एक खाता खोलकर निवेश शुरू किया जा सकता है। नीचे कुछ प्रमुख बैंकों के नाम हैं –

  • पोस्ट ऑफिस
  • भारतीय स्टेट बैंक
  • बैंक ऑफ़ बड़ोदा
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • बैंक ऑफ़ इंडिया
  • इंडियन बैंक
sukanya samriddhi yojana benefits

Sukanya Samriddhi Yojana Details -2022

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो उसके कुछ प्रमुख बिंदुओं को हमने नीचे दर्शाया है अब उसे ध्यान पूर्वक समझे।

  • इस योजना के लिए लड़की की अधिकतम प्रवेश आयु 10 वर्ष है।
  • वार्षिक न्यूनतम निवेश राशि रु। 1000/-। और अधिकतम राशि 150000/-है।
  • SSY योजना को कुल 14 वर्षों के लिए प्रीमियम राशि जमा करनी होगी। जिसकी परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है।
  • वर्तमान में इसकी ब्याज दर 7.60 %है।
  • यदि आप मासिक मासिक दे रहे हैं, तो प्रत्येक महीने का पहला और यदि आप सालाना जमा करते हैं, तो हर साल 1 अप्रैल को जमा किया जाएगा।
  • लड़की के पास अपनी उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए 50 प्रतिशत राशि निकालने का विकल्प है, जब वह 18 साल की हो जाएगी।
  • आप सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को कहीं और स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ दत्तक बेटी (जिसे अपनाया गया है) के लिए भी लिया जा सकता है।
  • यदि लड़की बुलियों के बाद खुद को चलाना चाहती है, तो उसके पास यह विकल्प है।

Sukanya Samriddhi Yojana से जुडी कुछ सवाल जवाब [FAQ]

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए कितने वर्षों का भुगतान करने की जरूरत है?

सुकन्या समृद्धि योजना के पास उस समय के बराबर एक कार्यकाल है जब बालिका 21 वर्ष की आयु या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी के बाद। हालांकि, योगदान केवल 15 वर्षों के लिए करने की आवश्यकता है। इसके बाद SSY खाता तब तक ब्याज अर्जित करता रहता है जब तक कि परिपक्वता भले ही इसमें कोई जमा नहीं किया गया हो।

क्या हम सुकन्या समृद्धि योजना Online खाता खोल सकते है ?

यदि आप सुकन्या समृद्धि में ऑनलाइन खाता खोलना चाहते है, तो यह सुविधा फ़िलहाल उपलब्ध नहीं है। आप अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर इस स्कीम में अपने बेटी का खाता खुलवा सकते है।

क्या सुकन्या योजना पर ऋण लिया जा सकता है?

सुकन्या योजना पर ऋण का विकल्प (Loan Option) नहीं है। एक बार आपने जमा कर देने के बाद केवल 18 पर 50% निकला जा सकता है और बाकि 21 वर्ष के बाद ही निकाला जा सकता है।

Read this also:

निष्कर्ष

हमने अपने इस लेख से आपको Sukanya Samriddhi योजना के बारे में सारी जानकारी दिया है फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछे हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

1 thought on “Sukanya Samriddhi Yojana: अब बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 15 लाख रुपये, आप भी ऐसे जुड़े और उठाएं फायदा”

Leave a Comment