सर्वोच्च न्यायालय में जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के पदों पर निकली भर्ती जानें क्या है आवश्यक योग्यता एवं आवेदन की प्रक्रिया (Supreme court Recruitment 2022)

देश के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court Of India) में कनिष्ठ न्यायालय सहायक (Jr. Court Assistant) ग्रुप-बी, अराजपत्रित के 210 पदों को भरने हेतु न्यायालय आवेदन आमंत्रित कर रहा है, जो कोई युवा सर्वोच्च न्यायालय में उक्त पद पर नौकरी करने के इच्छुक हैं वे आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं। इस लेख में पढ़ें जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के पद के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ एवं जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के वेतन समेत सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 18-06-2022 10:00 बजे
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 10-07-2022 23:59 अपराह्न
  • परीक्षा की तिथि- न्यायालय की वेबसाइट में प्रकाशित की जाएगी

भर्ती के लिए आयु सीमा

जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के पद के लिए 01.07.2022 को उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु में सामान्य छूट अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/शारीरिक रूप से अक्षम/पूर्व सैनिकों और स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों को सरकारी नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी। सर्वोच्च न्यायालय की रजिस्ट्री के विभागीय उम्मीदवारों के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं होगी, जबकि अन्य सरकारी विभागों आदि में कार्यरत उम्मीदवारों को आयु में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

आवश्यक शैक्षिक योग्यता की बात करें तो जूनियर कोर्ट असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार को 35 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति के साथ अंग्रेजी में टाइपिंग का अभ्यास होना चाहिए तथा कंप्यूटर के संबंध में मूलभूत ज्ञान होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया एवं शुल्क

जूनियर कोर्ट असिस्टेंट पद के लिए योग्य उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना है, जिसके लिए लेख के अंत में लिंक दिया गया है। इसके अलावा उम्मीद्वार स्वयं सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट विजिट कर भी ऑनलाइन आवेदन की लिंक प्राप्त कर सकता है। आवेदन के शुल्क की बात करें तो सामान्य / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए Rs. 500 और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक / पीएच / स्वतंत्रता सेनानी उम्मीदवारों के लिए Rs. 250 (बैंक शुल्क अतिरिक्त) निर्धारित किया गया है।

चयन प्रक्रिया

भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों को निम्नलिखित विषयों की परीक्षाओं में शामिल होना होगा-

टेस्ट टेस्ट का प्रकार समय
1



2
वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न पत्र, जिसमें कुल 100 प्रश्न होंगे (प्रश्न पत्र में 50 प्रश्न सामान्य अंग्रेजी, 25 प्रश्न सामान्य एप्टीट्यूड और प्रश्न 25 सामान्य ज्ञान से होंगें)

वस्तुनिष्ठ प्रकार का कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट (25 प्रश्न)
समय 2 घंटे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।
3कंप्यूटर पर टाइपिंग (अंग्रेजी) टेस्ट, न्यूनतम गति 35 शब्‍द प्रति मिनट के साथ (गलतियों की अनुमति 3%)10 मिनट
4डिस्क्रिप्टिव टेस्ट (अंग्रेजी भाषा में) जिसमें कॉम्प्रिहेंशन पैसेज, निबंध लेखन आदि शामिल होंगे2 घंटे

वे उम्मीदवार जो लिखित परीक्षा, ऑब्जेक्टिव टाइप कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट, कंप्यूटर पर टाइपिंग स्पीड टेस्ट और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट में स्वीकृत मानदंड / कट-ऑफ के अनुसार अर्हता प्राप्त करते हैं, उन्हें एक साक्षात्कार बोर्ड के समक्ष साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा और न्यूनतम क्वालिफ़ाइंग अंक अथवा उससे अधिक हासिल करके साक्षात्कार को उत्तीर्ण करना होगा। निर्धारित परीक्षा और साक्षात्कार में अर्हता प्राप्त करने के बाद, चयनित उम्मीदवारों को कनिष्ठ न्यायालय सहायक (Jr. Court Assistant) के रूप में नियुक्ति के लिए योग्यता क्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा।

वेतन एवं भत्ते

कनिष्ठ न्यायालय सहायक (Jr. Court Assistant) के रूप में चयनित उम्मीदवार को पे मैट्रिक्स के स्तर 6 के अनुसार 35,400/- रुपये का प्रारंभिक मूल वेतन प्राप्त होगा, जिसमें एचआरए, महँगाई भत्ता समेत अन्य सभी भत्तों की मौजूदा दर के अनुसार लाभ भी जोड़ा जाएगा तथा अनुमानित सकल वेतन रु. 63068/- प्रति माह दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑनलाइन आवेदन यहां क्लिक करें
अधिसूचनायहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Leave a Comment