TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23: 6वीं कक्षा से लेकर ग्रेजुएशन तक के विद्यार्थियों को 50 हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति

TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23: टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप टाटा कैपिटल पंख छात्रवृत्ति (TATA Pankh scholarship) टाटा कैपिटल लिमिटेड का एक कार्यक्रम है. जो संपूर्ण भारत के वंचित छात्रों को उनकी पढ़ाई और गाइडेंस में मदद करने के लिए 80% अध्यापक शुल्क देकर वित्तीय सहायता प्रदान करता है. साथ ही स्कूल और अंडरग्रेजुएट कॉलेज के छात्रों के लिए अध्ययन मैं मदद करने के लिए के लिए ₹50000 तक की स्कॉलरशिप मिलेगी. टाटा कैपिटल पंख छात्रवृत्ति 2022 को लागू किया गया है.

जिसके जरिए 10 और 12 उत्तीर्ण छात्रों को कक्षा 11, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा, स्नातक, पाठ्यक्रम, में अध्ययन करने वाली मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी. कैसे मिलेगा लाभ और छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे किया जाएगा यह सारे जानकारी जानने के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा तो आइए जानते हैं टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23

TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23: स्कॉलर छात्रों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने और छात्रों को अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए टाटा कैपिटल पंख छात्रवृत्ति 2022 को शुरू किया गया है. जिसके तहत है आप 10वीं, 11वीं, 12वीं और कॉलेज और पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा व स्नातक पाठ्यक्रम में पढ़ रहे छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जिनके साथ  60% से या 60% से अधिक अंक आए हो. स्कॉलरशिप के लिए चयनित होने वाले छात्रों को 80% ट्यूशन फीस का लाभ दिया जाएगा.  और बची हुई 20% बच्चों के पेरेंट्स को देने पड़ेंगे. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2022 रखी गई है.

Read this also:

इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य क्या है?

TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23: टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य यही है कि देश में रह रहे हैं विद्यार्थी जो आर्थिक रूप से कमजोर है, जो पढ़ाई लिखाई में तो मजबूत है लेकिन उनकी आर्थिक व्यवस्था मजबूत नहीं है. आर्थिक व्यवस्था मजबूत ना होने के कारण ऐसे होनहार विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सकते हैं. इसलिए टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप योजना के तहत ऐसे विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पूरी कर हमारे देश का नाम रोशन कर सकेंगे.  छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित कर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना. यही है टाटा कैपिटल छात्रवृत्ति योजना के तहत उद्देश्य.

TATA Capital Pankh Scholarship Details

छात्रवृत्तिटाटा कैपिटल बैंक छात्रवृत्ति 2022
स्थानपूरे भारत में
संगठनटाटा कैपिटल लिमिटेड
छात्रवृत्ति पुरस्कारट्यूशन फीस 80% तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
रोजगार आउटलेटrojgaroutlet.com
अधिकारी वेबसाइटhttps://www.tatatcapital.com

टाटा कैपिटल पंख छात्रवृत्ति योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं

TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23: कक्षा 10 और 12 के पास छात्रों को कक्षा 11 पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा और स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययन के लिए आमंत्रित करता है. छात्रवृत्ति का मतलब उन मेधावी छात्रों का समर्थन करना है जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं.

  • देश के अस्थाई निवासी .
  • अस्थाई रूप से कमजोर वर्ग के छात्र एवं छात्राएं .
  • कक्षा दसवीं, 11वीं, 12वीं और पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा स्नातक पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं.

टाटा कैपिटल पंख छात्रवृत्ति 2022 का लाभ उठाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे?

TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23: अगर आप भी टाटा कैपिटल पंख छात्रवृत्ति 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो कि इस प्रकार के हैं:-

  • आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • वर्तमान शैक्षणिक वर्ष शुल्क की रसीद 
  • बैंक खाता(पासबुक कॉपी) 
  • प्रदेश प्रमाण पत्र(स्कूल / कॉलेज/ विश्वविद्यालय/ आईडी कार्ड/ बोनाफाईड प्रमाणपत्र) इत्यादि 
  • कक्षा दसवीं/ 11वीं/ 12वीं की अंक तालिका या ग्रेड कार्ड 
  • विकलांगता और जाति प्रमाण पत्र यदि लागू हो.

टाटा कैपिटल कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम आवेदन प्रक्रिया. कैसे करेंगे आप? 

TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23: यदि कोई विद्यार्थी खुद को टाटा कैपिटल बंद स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए योग्य पाता है, तू भाई इसके लिए buddy4study पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है| सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा. इस आधार पर आप टाटा पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं. 

  • ऑफिशियल स्कॉलरशिप पेज पर जाएं. 
  • सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ें और संबंधित स्कॉलरशिप के अप्लाई नऊ बटन पर क्लिक करें. 
  • एक विशेष एप्लीकेशन निर्देश पेज खुल जाएगा स्टार्ट एप्लीकेशन बटन पर क्लिक करें.
  • स्कॉलरशिप आवेदन पत्र में (*) के साथ चिन्हित. 
  • किए गए प्रत्येक सेक्शन जैसे व्यक्तिगत विवरण, शिक्षा विवरण और परिवार के सदस्यों की जानकारी अनिवार्य रूप से भरें. 
  • बैंक विवरण के साथ सभी सहायक दस्तावेज अपलोड करें . 
  • टर्म्स एंड कंडीशन स्वीकार करें और प्रीव्यू पर क्लिक करें. यह ठीक तरह से जांच लें कि आवेदक द्वारा भरे गए सभी विवरण प्रीव्यू स्क्रीन पर सही ढंग से दिखाई दे रहा है या नहीं.
  • यदि प्रीव्यू में सभी विवरण सही है जो आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें.

टाटा पंख स्कॉलरशिप की आखिरी डेट क्या है

TATA Capital Pankh Scholarship 2022-23: टाटा पंख स्कॉलरशिप 2022 के लिए कब से कर सकते है आवेदन Tata Pankh Scholarship के लिए यदि आप भी आवेदन करना चाहते है, तो उसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करने की जरूरत होगी। क्योंकि इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया दिनांक 05/08/2022 से शुरू होगी और इसकी आवेदन की लास्ट डेट 15/09/2022 है।  

6वि से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022-23 

  • भारत में किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में पढ़ रहे 6वि से 12वीं कक्षा तक के भारतीय विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. 
  • आवेदक ने पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त किए हो तभी वह टाटा कैपिटल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. 
  • परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों को मिलाकर ₹400000 से कम या उसके बराबर होनी चाहिए, तभी वाह अपने बच्चों को टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप में आवेदन करवा सकते हैं.

Read this also:

निष्कर्ष 

ऐसा कि दोस्तों हमने आपको इस लेख में बताया है कि TATA Capital Pankh Scholarship 2022 की सारी जानकारी अपने इस लेख के जरिए बताने की कोशिश की है, और बताया है कि टाटा कैपिटल पंथ स्कॉलरशिप 2022 के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं ,और कैसे तैयारी कर सकते हैं. फिर भी आपको टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप 2022 से जुड़ी कोई अन्य सवाल हो जिसे हम पूरा ना कर सके इस लेख में तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे.

Leave a Comment