Small Business Ideas: शुरू करें घर बैठे ये टॉप 5 छोटे बिजनेस, होगी लाखों में कमाई

Small Business Ideas: दोस्तों जैसे कि आपको बहुत ही अच्छे से पता है कि हमारे देश में महंगाई आसमान छू रही है, और हमारे देश की बेरोजगारी दिन-ब-दिन बढ़ते जा रही है. ऐसा लगता है कि आपके द्वार पर नौकरी एक सपना ही सा है. ऐसे में देश के युवा नौजवान खुद का अपना बिजनेस करने की सोचते हैं. बहुत से युवा न काम भी होते हैं बहुत से युवा सफल भी होते हैं. लेकिन हम अपने इस लेख के जरिए आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे आप बेहद कम लागत से शुरू कर सकते हैं. और जिस में असफलता की बहुत ही कम गुंजाइश है.

बिजनेस शुरू करने के लिए अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसे नहीं है तो आप परेशान ना हो, क्योंकि हम अपने इस लेख के जरिए बिजनेस कैसे शुरू किया जाए इसकी सारी जानकारी देंगे इसलिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको सारे छोटे बिजनेस के बारे में जानकारी मिल सकेगी. जिससे आप अपना बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं की वो टॉप 5 बिजनेस कौन-कौन से है.

1. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

Agarbatti Business: अगरबत्ती का बिजनेस जी हां यह बिजनेस इंडिया में बहुत ही सालों से चलता आ रहा है और यह बिजनेस किया खासियत है यह कभी डाउन नहीं होता है. दोस्तों जैसे कि आपको पता है हमारे देश में अगरबत्ती का इस्तेमाल काफी मात्रा में किया जाता है और हर एक धर्म में भी किया जाता है. इसलिए इस बिजनेस का आईडिया बहुत ही बेहतरीन है.

इस बिजनेस को आप अपने घर में बैठकर बेहद आसान तौर पर शुरू कर सकते हैं, अगरबत्ती बनाने के बाद या तो आप कच्चा माल अपने घर लाकर अगरबत्ती खुद बना सकते हैं और इसे बनाने के बाद सीधे दुकान में जाकर भेज सकते हैं इससे आपको काफी पैसा मिलेगा और आपके बिजनेस में मुनाफा भी होगा.

Read this also:

2. मोमबत्ती का बिजनेस

Candle Business: दोस्तों आइए हम बात करते हैं मोमबत्ती का बिजनेस के बारे में जैसे कि आप अच्छी तरह से जानते हैं कि मोमबत्ती खोलो शहरों में अक्सर घर सजाने के लिए करते हैं. और गांव में लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल घर में रोशनी लाने के लिए करते हैं. आप इस बिजनेस को भी बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं. आपको इस बिजनेस की लागत बता दें जो कि 10 से 20 हजार में शुरू किया जा सकता है और इस बिजनेस में भी आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलता है.

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले मोमबत्ती बनाने का मेटेरियल आपके घर में लाना पड़ेगा और मोमबत्ती बनाने का ढांचा भी आपको लाना पड़ेगा. यह बिजनेस काफी इंटरेस्टिंग है और लोगों को काफी आकर्षित भी करता है, आज हम आपको बता दें कि मोमबत्ती का डिमांड आजकल गांव से ज्यादा शहरों में होता है, खासकर दिवाली के समय में आप इस बिज़नेस में लाखों कमा सकते हैं.

3. अचार बनाने का बिजनेस

Pickle Business: अचार का बिजनेस यह बिजनेस काफी इंटरेस्टिंग है, लोग अचार के काफी दीवाने होते हैं सभी लोगों को आचार खाना बेहद पसंद होता है. ऐसे में इस बिजनेस का डिमांड भी हमेशा बना रहता है. अधिकतर महिलाएं इस बिजनेस को करती है लेकिन ऐसा नहीं है सुश्री चाहे तो इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं और इस बिज़नेस में कम लागत में लाखों कमा सकते हैं. इस बिजनेस को आप बहुत आसानी से घर में शुरू कर सकते हैं और सीधे आप दुकानों में जाकर भेज सकते हैं.

4. पापड़ का बिजनेस

Papad Business: दोस्तों पापड़ का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस होता है और इसमें कम लागत में ज्यादा कमाई होती है. आप इस बिजनेस को ही घर में रहकर शुरू कर सकते हैं और हम आपको बता दें कि पापड़ के बिजनेस में कभी भी आपको नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा. जैसे कि आपको और हम सबको पापड़ खाना कितना पसंद है शादी से लेकर कोई भी फंक्शन हो हम पापड़ का इस्तेमाल जरूर करते हैं. अगर घर में सब्जी भी अच्छी ना बने हो तो हम पापड़ के साथ भी खाना खा लेते हैं, इसलिए यह बिजनेस अच्छा विकल्प है.

कई तरह के पापड़ के बिजनेस होते हैं जैसे कि मूंग दाल वाले पापड़, चावल वाले पापड़, बेसन के पापड़ इत्यादि. आप चाहे तो यह भी पापड़ को अब अपने घर में बना कर दुकानों में भेज सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम आपको 10 हजार से 20 हजार लागत लगेगी.

5. पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस

Paper Plate Business: पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस बहुत ही यूनिक है. यह बिजनेस को आप घर बैठे बहुत ही बड़े पैमाने में कर सकते हैं. पेपर प्लेट से लेकर क्लास तक आप हर एक चीज अपने घर में बना कर लाखों में मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि आजकल हर जगह छोटे पार्टी हो या फिर शादी हो लोग पेपर प्लेट का इस्तेमाल करना काफी पसंद करते हैं.

मिडिल क्लास के लोग अधिकतर पेपर प्लेट से बनी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लोग सफर में भी जाते हैं तो पेपर प्लेट्स और कब्ज को लेकर चलते हैं क्योंकि यह कहीं ले जाने में भी बहुत ही आसान होता है, अगर आप ट्रेन में भी जाएं तो अधिकतर लोगों को देखेंगे कि पेपर प्लेट में खाना खाते हैं. इसलिए यह बिजनेस काफी पसंदीदा बिजनेस माना जाता है और लोग पापड़ का बिजनेस से काफी पैसे कमा रहे हैं. तो आप भी इस बिजनेस को घर बैठे स्टार्ट करें और लाखों में मुनाफा कमाए.

Read this also:

निष्कर्ष

जैसे कि हमने अपने इस लेख के जरिए आपको टॉप 5 बिज़नेस के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है. और बताया है की आप घर बैठे ये बिज़नेस को कैसे शुरू कर सकते है, और इसमें आपको कितना निवेश करना पड़ेगा। दोस्तों हम चाहते हैं कि आप हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों से शेयर करें और उन्हें भी इस बिजनेस के बारे में बताएं। और अगर आपके मन में अभी भी किसी भी तरह का सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment