TVS की इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube लोगो को मिलेगा अब सिर्फ इतने कीमत में

विद्युतीय वाहन बाजार ने वैश्विक स्तर पर तेज़ गति से विकास देखा है। विद्युतीय स्कूटर अब अपनी उन्नत प्रौद्योगिकी, उत्कृष्ट प्रदर्शन और आधुनिक डिजाइन की वजह से लोगों का मन मोह लेते हैं। अब वे समय गये जब इलेक्ट्रिक स्कूटर की गति को हलके में लिया जाता था। आजकल के विद्युतीय स्कूटर पारंपरिक इंजन वाले स्कूटर को आसानी से मात दे रहे हैं। TVS इस विद्युतीय स्कूटर बाजार में मुख्य अभिनेता के रूप में उभरा है और इसने अपने TVS iQube विद्युतीय स्कूटर की शुरुआत से ही प्रतिस्पर्धा में नई चर्चा पैदा कर दी है। चलिए, देखते हैं कि इस स्कूटर की विशेषता क्या है।

वैरिएंट और परफॉरमेंस

TVS ने अपने iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर का परिचय भारत में दो प्रकारों में किया है: स्टैण्डर्ड और S। ये दोनों प्रकार श्रेष्ठ सुविधाओं और अद्वितीय प्रदर्शन से सजे हुए हैं। जब इन दोनों मॉडल्स की सुविधाओं की बात की जाए, तो वे काफी समान हैं, हालांकि, उनकी चालन क्षमता और प्रदर्शन में कुछ अंतर है।

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर शानदार प्रदर्शन के साथ आता है। इसमें 4.4 Kw की मजबूत BLDC हब मोटर लगी होती है। यह मोटर 140 nm की ताकतवर टॉर्क उत्पन्न कर सकती है। इसी शक्तिशाली मोटर की वजह से यह स्कूटर अपनी अधिकतम गति 78 kmph तक आसानी से पहुंच सकता है। TVS ने इसमें 2.25 kwh की लिथियम आयन बैटरी समाहित की है, जिससे यह स्कूटर एक बार चार्ज में 75 km तक चल सकता है।

शानदार फीचर्स

TVS के इस नवीनतम इलेक्ट्रिक स्कूटर में शानदार प्रदर्शन के साथ-साथ कई अद्वितीय सुविधाएँ भी समाहित की गई हैं। इसमें एक प्रमुख और विशाल TFT टचस्क्रीन युक्त डिस्प्ले है। इस डिस्प्ले पर SmartXonnect तकनीक, ब्लूटूथ संबंधन आदि जैसी अनेक सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। इस टचस्क्रीन की सहायता से आप फोन कॉल्स को प्राप्त कर सकते हैं और स्मार्टफोन के माध्यम से बिना किसी रुकावट के संवाद कर सकते हैं। साथ ही, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन विभिन्न प्रकार के चालन मोड भी हैं।

iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 12 इंच के आलॉय व्हील्स पर डिस्क ब्रेक प्रदान किए हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें उन्होंने श्रेष्ठ तरीके से तैयार टेलीस्कोपिक सस्पेंशन भी जोड़ा है। पिछले हिस्से में इसमें ड्रम ब्रेक और दोहरे शॉक अब्सॉरबेर भी समाहित किए गए हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सम्पूर्ण भार सिर्फ 118 किलोग्राम है, और TVS ने इसे अद्वितीय प्रदर्शन के लिए तैयार किया है।

TVS X Vs OLA S1 Pro

इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम गति और चालन क्षमता मुख्य मानदंड हैं। जहाँ पारंपरिक स्कूटर माइलेज प्रदान करते हैं, वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर में उसकी अधिकतम दूरी और गति की महत्वपूर्णता होती है। जैसे TVS X की बात की जाए तो यह एक बार चार्ज करने पर 140 किलोमीटर तक चल सकता है, वहीं OLA Electric की मान्यता प्राप्त दूरी 195 किलोमीटर है।

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम गति 105 किलोमीटर प्रति घंटा है, जबकि ओला इलेक्ट्रिक का S1 Pro 120 किलोमीटर प्रति घंटे की शीर्ष गति प्राप्त करता है। यह सूचना कंपनी के आधिकारिक पृष्ठ पर प्रकाशित है। अजीब बात यह है कि दोनों ही स्कूटर 11 किलोवॉट की चोटी पर पहुंचते हैं।

कंपनी के आधिकारिक पृष्ठ के अनुसार, TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 2.6 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच जाता है। इसी तरह, OLA S1 Pro (Gen 2) भी 2.6 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की वेग पर होता है।

किफायती कीमत और EMI प्लान

TVS iQube, TVS की ओर से प्रस्तुत एक अर्थवान इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इस इलेक्ट्रिक वाहन की सहज मूल्य विचारना ने उपभोक्ताओं की ओर से उसे लोकप्रियता दिलाई है। इस स्कूटर के मूल संस्करण की मूल्य निर्धारण ₹1,31,932 है। वहीं, उसके प्रीमियम संस्करण S की कीमत ₹1,46,963 रुपए पर तय की गई है। TVS iQube को उपभोक्ताओं के लिए और भी आकर्षक बनाने के लिए, कंपनी ने शानदार EMI योजना के माध्यम से इसे उपलब्ध कराया है। आप इसे मात्र ₹6,596 की प्रारंभिक राशि देकर अपने घर पहुंचा सकते हैं, और फिर अगले 36 महीने ₹4,526 की मासिक EMI चुका सकते हैं।

निष्कर्ष

वैश्विक स्तर पर विद्युतीय वाहनों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। आधुनिक विद्युतीय स्कूटर अब अपनी प्रौद्योगिकी और प्रदर्शन के मामले में पारंपरिक स्कूटरों को पार कर रहे हैं। TVS ने अपने iQube स्कूटर के माध्यम से विद्युतीय स्कूटर बाजार में नई ऊँचाइयाँ छूने की कोशिश की है।

1 thought on “TVS की इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube लोगो को मिलेगा अब सिर्फ इतने कीमत में”

Leave a Comment