UP Board 2023 Admit Card: इस दिन जारी होंगे यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं को प्रारंभ होने में अब केवल चंद दिन ही शेष रह गया है. उसके पश्चात यूपी बोर्ड में दसवीं तथा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी. इस बार की बोर्ड परीक्षाएं काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है. क्योंकि इस बार सरकार ने संकल्प लिया है कि इस बार की परीक्षा को वह नकल विहीन बनाएगी. किंतु गौर करने लायक बात यह है कि क्या सरकार अपने इस मंतव्य को पूर्ण कर पाएगी?

आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों के समक्ष इससे जुड़े तथ्यों को प्रस्तुत करने वाले हैं. इसके साथ ही साथ परीक्षाएं कब से प्रारंभ की जाएगी? तथा कितने छात्र इस बार की परीक्षा देंगे? इस विषय में भी हम आपको बताएंगे.

अफवाहों पर ध्यान ना दें 

अभी कुछ समय पूर्व एक अफवाह बड़ी तेजी से फैल रही थी, जिसमें यह बताया जा रहा था कि उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से प्रारंभ नहीं की जाएंगी. जब से यह खबर निकल कर आई है, प्रत्येक छात्र चिंता ग्रस्त हो चुका है. ऐसे में यदि आप भी उन्हीं लोगों में सम्मिलित है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है. यूपी बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तारीख से प्रारंभ की जाएगी. अर्थात 16 फरवरी 2023 यूपी बोर्ड में दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी. इस से जुड़ी अफवाहों पर किसी भी प्रकार से यकीन नहीं करना चाहिए.

कितने छात्र देंगे इस बार की परीक्षा?

अब एक अत्यंत आवश्यक प्रश्न यह भी है कि इस बार यूपी बोर्ड में लगभग कितने छात्र परीक्षा देने वाले हैं? हम आपको बता दें कि यूपी बोर्ड में इस बार की परीक्षा के लिए लगभग लगभग 5800000 छात्रों ने स्वयं का पंजीकरण करवा रखा है. इस आंकड़े में दसवीं तथा बारहवीं दोनों के छात्रों को सम्मिलित किया गया है. परीक्षा देते समय छात्रों को किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े, इस वजह से प्रदेश में पर्याप्त परीक्षा केंद्रों कि नियुक्त कि गई हैं.

उत्तर प्रदेश में कुल 8752 परीक्षा केंद्रों की नियुक्ति की गई है. ऐसे में एक अत्यंत आवश्यक बात यह भी है कि जिस विद्यालय में सीसीटीवी कैमरा नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा केंद्र नियुक्त नहीं किया जाएगा. ऐसे में उन विद्यालय के नजदीकी किसी अन्य विद्यालयों को परीक्षा केंद्र नियुक्त किया जाएगा. जहां पर सीसीटीवी कैमरा होंगे.

यह भी पढ़ें:-

डबल लॉक में रहेंगे क्वेश्चन पेपर

सदैव की भांति क्वेश्चन पेपर्स का स्टॉक प्रिंसिपल रूम में इस बार नहीं रखा जाएगा. अक्सर यहां से कुछ शिक्षक क्वेश्चन पेपर्स को लिक कर दिया करते हैं. ऐसे में क्वेश्चन पेपर को रखने के लिए एक अलग स्टोर रूम रखा जाएगा. जिसमें क्वेश्चन पेपर का स्टॉक होगा और क्वेश्चन पेपर्स रखी हुई अलमारी में डबल लॉक भी लगा होगा. इसके साथ ही साथ परीक्षा प्रारंभ होने के पश्चात ही उस लॉक को खोला जाएगा और वहीं से सब छात्रों को प्रश्न पत्र प्रदान कर दिए जाएंगे. इस प्रकार से इस बार की परीक्षा को नकल विहीन बनाने हेतु सरकार ने यह पहल की है.

भूल से भी ना करें नकल

इस बार की परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए सरकार काफी ज्यादा क्रियाशील है, इसके साथ ही साथ बोर्ड ने भी इस बार की परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए काफी बड़े स्तर पर बंदोबस्त कर के रखे हैं. यदि कोई छात्र या फिर छात्रा नकल करते हुए पाई जाते है, तो फिर उनके लिए तो सख्त रवैया रखा ही जाएगा. किंतु यदि नकल करने में सहायता प्रदान करते हुए कोई शिक्षक अथवा करमचारी इस कार्य में सहायक सिद्ध होता है. तो उनके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी और उसके साथ ही साथ उन्हें सस्पेंड भी किया जा सकता है. इस वजह से यदि आप इस योजना में है, कि आप इस परिक्षा को नकल करके इस बार की परीक्षा पास कर लेंगे, तो ऐसा नहीं होने वाला है.

एडमिट कार्ड कहां से मिलेगा?

बोर्ड परीक्षा देने के लिए आवश्यक है कि परीक्षार्थी के पास एडमिट कार्ड हो तभी उसे परीक्षा भवन में प्रवेश करने के लिए दिया जाएगा. ऐसे में यदि आप अपना एडमिट कार्ड घर में भूल जाते हैं, तो फिर आप को परीक्षा देने नहीं मिलेगी. इसके अतिरिक्त हम आपको यह बात भी बताना चाहेंगे कि एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है. एडमिट कार्ड को आपके स्कूल के प्रिंसिपल की आईडी के माध्यम से स्कूल के संबंधित अधिकारी डाउनलोड करेंगे.

तत्पश्चात उस एडमिट कार्ड पर प्रिंसिपल कि साईन तथा मोहर लगेगी और फिर जाकर के परीक्षार्थियों को उनका एडमिट कार्ड प्रदान किया जाएगा. स्मरण रहे कि कुछ दिवस पूर्व ही एडमिट कार्ड का वितरण किया जाएगा, जिससे कि यदि एडमिट कार्ड में कोई त्रुटि रह जाती है. तो उससे संबंधित वार्तालाप वह अपने विद्यालय के संबंधित अधिकारियों से कर सकते हैं.

20 अंक हाथ से जा सकते हैं

इस बार की परीक्षा बदले हुए पैटर्न पर होगी. जिसके विषय में जानकारी होनी प्रत्येक छात्र के लिए आवश्यक है. आपको बता दें कि इस बार की परीक्षा में 20 अंक के बहु वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे. जो कि काफी ज्यादा जोखिम भरे सिद्ध हो सकते हैं. क्योंकि यह 20 अंक प्राप्ति हेतु परीक्षार्थी को इसका उत्तर ओएमआर शीट में देना होगा. यदि ओएमआर शीट में हल्की सी भी कोई त्रुटि रह जाती है. तो फिर इससे आपके 20 अंक छीने जा सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि ओएमआर शीट में कोई गंभीर त्रुटि हो गई, जैसे कि रोल नंबर, रोल कोड इत्यादि भरने में कोई त्रुटि हो गई. तो फिर आप का रिजल्ट भी पेंडिंग पड़ सकता है.

थ्योरी पेपर से भी नंबर मिलेंगे

क्योंकि हमने बताया कि 20 अंक अर्जित करने के लिए आप को बहुविकल्पीय प्रश्न उत्तर का सहारा लेना होगा. लेकिन बाकी के शेष अंक प्राप्ति हेतु आपको थ्योरी पेपर देना होगा. स्मरण रहे कि वैकल्पिक प्रश्नों में आपके अच्छे नंबर आ भी सकते हैं और नहीं भी. किंतु थ्योरी पेपर में यदि आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे, तो फिर आप के रिजल्ट भी काफी ज्यादा बेहतर आएगा. यदि बात की जाए पासिंग मार्क्स की तो आपको किसी भी विषय में 33% अंक हर हाल में लाने होंगे. अर्थात यदि कोई परीक्षा 70 अंकों की हो रही है, तो फिर आपको इसमें 23 अंक लाने होंगे. तभी आपको उस विषय में पास माना जाएगा.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी.

Leave a Comment